न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन: न्यूज़ पोर्टल जैसी वेबसाइट के लिए सुरक्षा बहुत ही संजीदा विषय है। क्या आप भी डिजिटल पत्रकार हैं और वास्तव में अपने न्यूज़ वेबसाइट(News Website) और अपने ग्राहकों के डेटा की सुरक्षा के लिए टॉप वर्डप्रेस सुरक्षा प्लगइन्स ढूंढ रहे हैं? बता दें की एक बेहतरीन न्यूज़ पोर्टल(News Portal) की विशेषता ये होती है कि वो हैकर्स से अपने डाटा को सुरक्षित रख सके। लेकिन अफसोस की बात है, कई युवा पत्रकार अपने न्यूज़ पोर्टल कि सुरक्षा के विषय में सोचते ही नहीं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

इसके अलावा, जब तक डिजिटल पत्रकारों(Digital Joiurnalist) को पता चलता है कि उनके न्यूज़ पोर्टल कि सुरक्षा खतरे में है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। स्पैमर, मैलवेयर, हैकिंग के प्रयास, और न जाने कैसे कैसे हैकर्स आपके न्यूज़ पोर्टल में सेंध लगाने कि कोशिश में लगे रहते हैं। वे आपके न्यूज़ पोर्टल बनाने (और अपने ग्राहकों के साथ विश्वास विकसित करने) में लगाई गई सारी मेहनत को बर्बाद कर सकते हैं।

आपके न्यूज़ पोर्टल की सुरक्षा के लिए, हम आज आपके साथ 10 सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस सिक्योरिटी प्लगिन्स साझा करने जा रहे हैं। इनमें से किसी भी वर्डप्रेस सिक्योरिटी प्लगइन के साथ आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आपके न्यूज़ पोर्टल का जरूरी डेटा को मैलवेयर, हैकर्स और अन्य ऑनलाइन खतरों से सुरक्षित रखा जाएगा।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

न्यूज़ पोर्टल के डाटा की सुरक्षा आपके लिए बहुत ही जरूरी है और अच्छी बात यह है कि वर्डप्रेस साइट सुरक्षा अब पहले से कहीं ज्यादा सरल है, सुरक्षा प्लगइन्स की बढ़ती संख्या आपको हर वो सुविधा प्रदान करती है जिससे आपके न्यूज़ पोर्टल का डाटा सुरक्षित रहेगा। अधिक जानकारी के लिए बने रहिए अंत तक हमारे साथ।

Sucrui

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन कि बात करें तो पहले नंबर पर Sucrui आता है। सिक्योरिटी प्लगिन्स में कई डिजिटल पत्रकार अपने न्यूज़ पोर्टल को 2023 में Sucrui प्लगइन को बसे बेहतर वर्डप्रेस मॉड्यूल मानते हैं। सुकुरी वर्डप्रेस प्लगइन में वे सभी सुरक्षा जानकारी होती हैं जिनकी आपको न्यूज़ पोर्टल की समीक्षा करने और न्यूज़ पोर्टल को मैलवेयर, ब्रूट फ़ोर्स लॉगिन हमलों से सुरक्षित रखने में मदद करता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें की ये प्लगइन न्यूज़ पोर्टल के लिए पूर्ण सुरक्षा प्रदान कर सकता है। इसके अलावा इसका लेआउट इतना सामान्य है कि इसको समझना आसान है। इसे वो लोग भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिन्हे जयदा तकनीनी जानकारी नहीं है।

अगर प्लगइन के मूल्य कि बात करें तो ये आपकी की जरूरतों के अनुसार, कंपनी तीन अलग-अलग सहायता पैकेज पेश करती है। इसका प्रो वर्जन आपको एक्स्ट्रा लेवल की सुरक्षा सर्विस देता है जो आपके न्यूज़ पोर्टल को पूर्ण रूप से हैकर्स से बचाते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि ये प्लगइन सर्वर लोड और पेज लोड समय को कम करता है। यह वर्डप्रेस लोकेशंस का भी समर्थन करता है, जिससे आपके न्यूज़ पोर्टल के विजिटर्स के लिए आपकी न्यूज़ वेबसाइट ब्राउज़ करना आसान हो जाता है। साथ ही आपके न्यूज़ पोर्टल के डिज़ाइन को भी सही रखता है। यह प्लगइन आपको एक समीक्षा या एक्टिविटी लॉग भी पेश करता है जहां आप अपने द्वारा किए गए संशोधनों को देख सकते हैं। जिसकी मदद से आपने अपने द्वारा किये गए गलत बदलावों को भी पहचान सकते हैं। और उन्हें वापस ठीक कर सकते हैं।

iThemes Security

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

iThemes Security वर्डप्रेस प्लगइन सिक्योरिटी उन लोगों द्वारा विकसित किया गया था जिन्होंने प्रसिद्ध BackupBuddy प्लगइन भी तैयार किया था। इसमें बहुत सारे विकल्प हैं और एक सरल, स्पष्ट यूजर इंटरफेस है जो नए डिजिटल पत्रकारों के लिए उपयोग करने में आसान है। iThemes द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की सूची में डॉक्यूमेंट इंटीग्रिटी चेक , सुरक्षा आश्वासन, लॉगिन प्रयास, बाधाओं के प्राधिकरण के लिए ताकत के क्षेत्र, 404 खोज और बहुत कुछ शामिल हैं।

हालाँकि इसमें एक वर्डप्रेस फ़ायरवॉल या स्वयं का एक मैलवेयर स्कैनर शामिल नहीं है।

Wordfence

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

अपने वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल में Wordfence प्लगइन को शामिल करके, आप सुरक्षा उपायों और उपकरणों कि भारी मात्रा में सुविधाएं प्राप्त करते हैं जो आपके न्यूज़ पोर्टल को सुरक्षित रखते हैं।

इस प्लगइन में आईपी ब्लॉक हाइलाइट और इंटरनेट एप्लिकेशन फ़ायरवॉल जो आपके न्यूज़ पोर्टल के लिए घातक साबित हो सकते हैं उनको हटाने की हर तरह की सुविधा मौजूद है।

Wordfence में two फैक्टर वेरिफिकेशन और रिमोट कन्फर्मेशन जैसे वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल के लॉगिन सुरक्षा मॉड्यूल टूल भी शामिल हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपका न्यूज़ पोर्टल हमेशा दुर्भावनापूर्ण प्रोग्रामर से सुरक्षित रहे।

इस प्लगइन का एकमात्र वास्तविक दोष यह है कि आपका सर्वर वास्तव में Wordfence के फ़ायरवॉल का उपयोग करता है। यह दिलचस्प है कि सुकुरी जैसे प्लेटफ़ॉर्म में क्लाउड-आधारित फ़ायरवॉल होते हैं जिन्हें आपसे कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

All in one WP Security and Firewall

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

इस प्लगइन का कोई भी प्रीमियम वर्जन उपलब्ध नहीं है। इसीलिए अगर आप कम लागत वाले विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो ऑल इन वन WP सुरक्षा और फ़ायरवॉल निश्चित रूप से आपके वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल के लिए बेहतरीन मुफ्त सुरक्षा मॉड्यूल है।

हालाँकि 7k Network कभी भी आपको अपने न्यूज़ पोर्टल की सुरक्षा से समझौता करने और किसी भी एक प्लगइन को चुनने की वकालत नहीं करता। जानकारी के लिए बता दें की मौजूदा जानकारी प्लगइन कंपनी खुद देती है।

  • यह आपके न्यूज़ पोर्टल को बाहरी हमलो से सुरक्षित करता है।
  • इसमें फोर्स लॉगआउट विकल्प भी मौजूद है जो आप इक निश्चित समय के लिए सक्रिय रख सकते हैं।
  • कुछ चुने हुए आईपी या आईपी रेंज को ब्लॉक करने की सुविधा।
  • इसमें एक सुरक्षा डैशबोर्ड भी मौजूद है जो जरूरी डेटा प्रदर्शित करता है, जैसे विफल लॉगिन प्रयास, ग्राहक खाता गतिविधि और ग्राहक ऑनलाइन।

हालाँकि 7k Network इसे सबसे विश्वसनीय विकल्प नहीं मानता। लइकन ऑल इन वन WP सुरक्षा और फ़ायरवॉल जरूरी टूल्स की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जो न्यूज़ पोर्टल की सुरक्षा में सुधार करता है और सुनिश्चित करता है कि आपका न्यूज़ पोर्टल अपेक्षित रूप से कार्य करता रहे।

Anti Malware Security

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल के लिए एक सुरक्षा और एंटी-मैलवेयर मॉड्यूल की बात की जाए तो पांचवे नुबेरव पर एंटी मालवेयर सिक्योरिटी प्लगइन मौजूद है। यह पूरी तरह से अपडेटेड परिभाषाओं के साथ आता है जो न्यूज़ वेबसाइट के सामान्य खतरों का पता लगाने में सहायता करता है।

साथ ही इस प्लगइन में मैलवेयर स्कैनर के साथ, आप गलत कोड, अनपेक्षित एक्सेस, मैलवेयर और अन्य प्रकार के प्रसिद्ध हानिकारक हमलों के लिए आप अपने न्यूज़ पोर्टल के सभी फाइलों और विजिटर्स की कुशलता से जांच करने की सुविधा देता है। और जब सुरक्षा खामियों का पता चलता है, तो यह आपको फिर से ध्यान केंद्रित करने और समस्या को दूर करने में आपकी मदद करता है।

हालाँकि लेटेस्ट परिभाषाओं तक पहुँचने के लिए, आपको प्लगइन की वेबसाइट को अपने ब्रोजर में बुकमार्क करके रखना होगा। आप इसके प्रीमियम वर्जन को कभी भी एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन माना जाता है कि प्लगइन परीक्षण करते समय कुछ झूठे सकारात्मक प्रदर्शित करता है, और प्रत्येक को स्रोत दस्तावेज़ को रखते समय अत्यधिक समय लेता है।

निष्कर्ष

तो ये हमारे न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 5 सिक्योरिटी वर्डप्रेस प्लगइन। अत अब आप अपने न्यूज़ वेबसाइट कि सुरक्षा के सम्बन्ध में एक उपयोगी जानकारी जुटा चुके हैं। इसलिए अपने न्यूज़ पोर्टल को हैकर्स और अन्य खतरों जैसे मैलवेयर, DDoS हमलों, पशु बल के हमलों और स्पैम से सुरक्षित रखने में इन प्लगिन्स का इस्तेमाल जरूर करें।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.