न्यूज ऐप क्या है? इसके मुख्य फीचर्स क्या है?

न्यूज ऐप : वर्तमान के दौर में कंप्यूटर से ज्यादा मोबाइल यूजर इंटरनेट का इस्तेमाल करते है और न्यूज एप्लिकेशन के माध्यम से जानकारी हासिल करते है। ऐसे में अगर आपका कोई न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट है तो उसे एप में कन्वर्ट करके गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते है।

न्यूज ऐप
न्यूज ऐप

इससे मोबाइल यूजर को ऐप के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा जोड़ा जा सकता है। जैसे ही आप कुछ समय बाद पॉपुलर न्यूज एप की लिस्ट में शामिल हो गए तो आपकी इनकम भी डबल हो जायेगी और आपकी कमाई बढ़ जाएगी।

आज आपके लिए हम यहाँ पर इंटरनेट पर मौजूद इंटरनेट के कुछ प्लेटफार्म के बारे में जानकारी देंगे जहाँ से आप भारत के बेस्ट न्यूज़ एप्लिकेशन जैसा खुद का मोबाइल एप बना सकते है। इस तरीके से आप एक अपने न्यूज एप के तमाम विजिटर्स को अपने न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर भेज सकते है, तो आइए जानते है हम न्यूज एप के बारे में विस्तार से।

न्यूज ऐप क्या है?

हमारे ऑडिएंस को हम बता दे कि न्यूज ऐप, न्यूज जानने का एक आधुनिक तरीका है। न्यूज़पेपर पढ़ने के लिए टेलीविज़न पर न्यूज़ देखना या न्यूज़पेपर पढ़ना अब पुराना तरीका हो चुका है। आज के समय में हर कोई मोबाइल ऐप के माध्यम से मोबाइल पर ही खबरों को देख लेते है और न्यूज आर्टिकल पढ़ लेते है ऐसे में आप ये कह सकते है कि यह एक आधुनिक तरीका है न्यूज़ के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए जो वर्तमान के दौर के सर्वाधिक इस्तेमाल हो रहा है।

न्यूज ऐप
न्यूज ऐप

जानकारी के लिए हम बता दे कि लेटेस्ट न्यूज, जो पेपर पर एक दिन बाद और टीवी पर कई घंटे बाद स्ट्रीम किया जाता है। उसे न्यूज़ ऐप के माध्यम से तुरंत पढ़ा और देखा जा सकता है। आज के समय में जितने भी शीर्ष न्यूज चैनल हैं उन सभी के पास उनका एक खुद का न्यूज ऐप है।

न्यूज एप के फायदे क्या है?

अपने ऑडिएंस की जानकारी के लिए हम बता दे कि न्यूज ऐप के फायदों को हम निम्न तरीको से जान सकतें है;

ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News)

देश और दुनिया में कोई भी लेटेस्ट ख़बर आएगा तो सबसे पहले न्यूज़ ऐप पर ही देखने को मिलता है इसलिए यूजर हमेशा अपने फ़ोन कोई न कोई न्यून ऐप जरूर रखते है ताकि उनको लेटेस्ट जानकारी मिलते रह सके।

खबरों का कैटेगरी में विभाजन (News Categorization)

खबरों में अलग-अलग तरीके के न्यूज़ केटेगरी को जोड़ने से ज्यादा यूजर को न्यूज ऐप रोका जा सकता है और उनको सभी तरह के न्यूज़ केवल एक न्यूज ऐप से दिया जा सकता है जो की यूजर और न्यूज़ ऐप एजेंसी दोनों के लिए फायदेमंद होता है।

ऑफलाइन एक्सेस (Offline Access)

खबरों को जानने के लिए न्यूज़ एप में ऑफलाइन एक्सेस भी होता है, ऐसे में अगर यूजर के फ़ोन में इंटरनेट नहीं है तब भी सभी अपडेटेड न्यूज़ को पढ़ सकते है। इससे न्यूज ऐप यूजर का एक्सपीरियंस बेहतर होता है और उनका कनेक्शन आपके न्यूज ऐप के साथ बेहतर बनता जाता है।

साझा करने का विकल्प (Sharing Option)

अपने ऑडिएंस को हम बता दे कि न्यूज़ एप में कंटेंट को साझा करने का भी ऑप्शन होता है जिससे किसी भी वायरल न्यूज को न्यूज़ यूजर सोशल मीडिया चैनल के माध्यम से किसी और दूसरे यूजर को सेंड कर सकते है. इससे नए यूजर्स अपने आप आपके न्यूज ऐप और आपके न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर बढ़ते है।

न्यूज ऐप के प्रमुख फीचर्स क्या है?

अपने दर्शकों को हम बता दे कि 7k Network भारत की प्रमुख वेबसाइट और न्यूज ऐप डेवलपमेंट(Best News App Development Comapny In India) कम्पनी है जो अपने यूजर्स को काफी किफायती दामों में बेहतरीन फीचर्स के साथ न्यूज ऐप बनाकर उपलब्ध कराती है। आगे हम आपको न्यूज ऐप के प्रमुख फीचर्स के बारे में बताएंगे जो हम भी हमारे कम्पनी द्वारा बनाए गए न्यूज ऐप में इस्तेमाल करते है, इन फीचर्स से आपको अपना न्यूज ऐप बनवाने के बाद उसे समझने में कोई कठिनाई नहीं होगी।

न्यूज ऐप
न्यूज ऐप

यूजर्स साइन इन

न्यूज ऐप पर उपयोग किए गए सोशल मीडिया रजिस्टर जैसे गूगल साइन इन, फेसबुक साइन इन, आईओएस के लिए ऐप्पल साइन इन, ईमेल साइन इन, और इसके अलावा रजिस्टर फ़ंक्शन को बायपास करें जिसमें उपभोक्ता बिना साइन अप के प्रवेश प्राप्त कर सकता है।

लोडिंग एनिमेशन और क्लीन यूआई

लोडिंग एनिमेशन सभी डिस्प्ले के अंदर होते हैं जो ग्राहकों को रिकॉर्ड लोडिंग समय पर धाराप्रवाह और स्वच्छ रिपोर्ट प्रदान करते हैं। हम लोडिंग एनीमेशन के साथ एक न्यूनतम उपयोगकर्ता डील भी देते हैं।

पेजिनेशन

न्यूज ऐप यूजर्स को बिना किसी परेशानी के असीमित रिकॉर्ड की सहायता और लोड करने और डेटाबेस लागत को कम करने के लिए अनगिनत स्क्रॉल करने का विकल्प प्रदान करते हैं। ताकि यूजर्स बिना किसी कठिनाई के असीमित सेवाओं का आनंद उठा सके।

पुल-टू-रिफ्रेश

न्यूज ऐप पुल-टू-रिफ्रेश कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। जो पूरी तरह से लाभकारी है। इस तथ्य के कारण, आपको बस इतना करना है कि अपने वेब पेज व्यूइंग स्क्रॉल को स्क्रीन के शिखर तक रीफ़्रेश करें, फिर अपनी उंगली को एक बार और नीचे स्लाइड करें।

यूट्यूब वीडियो सपोर्ट

न्यूज ऐप, यूट्यूब वीडियो की सुविधा वहां उपलब्ध कराती है जहां पूरी डिस्प्ले स्क्रीन व्यू के साथ एक वीडियो गाइड है, एमएक्स प्लेयर, स्पीड मोड जैसे जेस्चर हेरफेर और बहुत कुछ ताकि उपयोगकर्ता वीडियो के आधार पर समाचार भी देख सकें।

अडैप्टिव डार्क मोड

न्यूज ऐप द्वारा दिया गया डार्क मोड सिस्टम की चमक का न्यूज पढ़ने के लिए एकदम नया विषय है। यह विषयवस्तु यूजर्स को कम रोशनी वाले वातावरण में ऐप्स का उपयोग करने में मदद करती है। यह पूरे ऐप को अतिरिक्त काम करने लायक और रोचक बनाता है।

कस्टम वेबसाइट्स

हमारी न्यूज ऐप डेवलपमेंट कंपनी(News App Development Company) द्वारा प्रदान की गई यह सुविधा काफी हद तक फेसबुक की तरह है, जहां ऐप के भीतर किसी भी हाइपरलिंक पर क्लिक करके कोई भी उस खबर को वेब पर देख सकता है।

इंटरएक्टिव पुश नोटिफिकेशन

एडमिन केवल एक क्लिक में सभी एंड्रॉइड और आईओएस ग्राहकों को एडमिन पैनल से तुरंत पुश नोटिफिकेशन भेज सकता है। पुश नोटिफिकेशन का फ्रेम HTML टेक्स्ट की भी मदद करता है।

बुकमार्क

आप हर दिन अपने पसंदीदा न्यूज़लेटर्स और चैनल देख सकते हैं और अपने iPhone/iPad पर Apple सूचना ऐप में सूचना तालिका को बुकमार्क कर सकते हैं। आप इसे कंट्रोल भी कर सकते हैं, जैसे बुकमार्क अनुभाग पर संग्रहित पेजों को हटा दें।

यूजर प्रोफ़ाइल

इस सुविधा के द्वारा आपको किसी भी समय अपनी प्रोफ़ाइल को एडिट और अपडेट करने का मौका मिलता है जिसे आपने लॉगिन के समय बनाया था। आप अपनी प्रोफ़ाइल से जुड़ी फ़ोटो को भी बदल सकते हैं।

प्रत्येक पेज में Admob जुड़ा हुआ

AdMob इन ऐप विज्ञापनों को पावरफुल, उपयोग में आसान उपकरण के साथ उनकी बिक्री को साफ बनाता है जो आपके ऐप बिजनेस को विकसित करता है। इसलिए हम इन सुविधाओं को एप्लिकेशन के प्रत्येक पेज पर प्रदान करते हैं।

Play Store पर अपलोड किया गया एप

Google Play वास्तव में Android एप्लिकेशन के वितरण, प्रचार और प्रसार के लिए सबसे बड़ी प्रणालियों में से एक है। इसलिए हम आपके एप्लिकेशन को प्रत्येक तकनीकी और कानूनी कारण से तैयार करते हैं और इसे प्ले स्टोर में जोड़ते हैं।

न्यूज ऐप से पैसे कमाने के तरीके

न्यूज ऐप से यदि पैसे कमाने है तो हम आपको निम्न जानकारी देते है जिनसे आपको यह मालूम चल जाएगा की न्यूज ऐप से पैसे, कैसे कमाए जाते है।

न्यूज ऐप
न्यूज ऐप

न्यूज ऐप मोनेटाइजेशन

जो भी न्यूज ऐप डेवलपर न्यूज एप बनाते है उन सभी के लिए गूगल एक प्लेटफार्म देता है AdMob का जिससे किसी भी मोबाइल एप को मोनेटाइज किया जा सकता है, इससे आपके मोबाइल एप पर विज्ञापन दिखेंगे और जब इस्तेमाल करने वाले यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करेंगे तो आपको पैसे कमाने का मौका मिलेगा।

एड मोब (AdMob)

अपने ऑडिएंस को हक़ बता दे कि यह सबसे पॉपुलर और सबसे बेहतर प्लेटफार्म है जहाँ से दुनियभर के न्यूज़ एप मालिक पैसे कमाते है। जब भी कोई एप प्ले स्टोर पर पब्लिश किया जाता है तो उसे एड मोब के साथ मोनेटाइज करने का मौका मिलता है और जैसे ही एड मोब अकाउंट अप्रूव हो जाता है मोबाइल एप पर विज्ञापन दिखाना शुरू हो जाते है और इन्ही विज्ञापन के बदले में गूगल आपको पैसे देता है।

एफिलेट (Affiliate)

यह एक पॉपुलर कमाई का तरीका है जिसका इस्तेमाल एड मोब के साथ किया जाता है। अगर न्यूज एप पर किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी शेयर कर रहे है तो उसके एफिलिएट लिंक को भी प्रोडक्ट के साथ जोड़ दे, इससे जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्ट खरीदेगा तो उसके बदले आपको कुछ कमीशन मिलेगा। आप अपने न्यूज एप के साथ एफिलेट नेटवर्क को इंटीग्रेट कर सकते है, इससे आपको हर एक प्रोडक्ट सेल पर 2% से लेकर 10% तक कमीशन मिलेगा।

पेड आर्टिकल्स (Paid Articles)

न्यूज़ प्लेटफार्म पर लोग अपने बारे में या अपने बिज़नेस के बारे में कंटेंट पब्लिश करने के लिए पैसे देते है, ऐसे में यह भी एक तरीका है पैसे कमाने का और अगर अच्छी डाउनलोडिंग हो गया तो आपको महीने के 10 से 12 पेड आर्टिकल मिल सकते है जिसके लिए आपको 5000 रुपये से लेकर 20000 रुपये तक एक आर्टिकल के मिल सकते है, बशर्ते आप वह क्वालिटी कंटेंट प्रदान करते है।

डोनेशन (Donation)

यह तभी काम करता है जब आपके पास बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हों। हमारी कम्पनी इस नीति को अपने बनाए न्यूज एप में प्रदान करती है। यहां आप अपने फॉलोवर्स से अपने आवेदन के लिए डोनेशन देने को कह सकते हैं। इस प्रकार यह सबसे कम फॉलो किया जाने वाला मॉडल है। इन सभी पैसे कमाने की नीतियों को ग्राहकों की मांग पर हमारे द्वारा विकसित किया गया है। यहां तक कि हम आपको बेहतर और कलात्मक सेवाएं देने के लिए इन नीतियों को जोड़ते हैं।

न्यूज ऐप डेवलेपमेंट में 7k नेटवर्क की तरफ से सेवाएं

न्यूज ऐप
न्यूज ऐप

हमारे Android एप्लिकेशन डेवलपर्स के पास व्यापक अनुभव, मोबाइल की बेसिक नॉलेज और एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलपमेंट की क्षमता है जो ग्राहकों को पसन्द आती है। हमने स्टार्ट-अप्स, प्रमुख वैश्विक ब्रांडों और टार्गेटेड कंपनियों के लिए एक प्रमुख बिजनेस और कस्टम एंड्रॉइड सॉल्यूशन बनाया है

7k नेटवर्क ने अलग-अलग बिजनेस नीड्स और एंड यूज़र केंद्रित सॉल्यूशन पर चर्चा करने और एक बेहतर मोबाइल सेवा प्रदान करने के लिए एंड्रॉइड एप्लिकेशन डेवलप किए हैं। हमारे एप मॉडल न केवल भारत में बल्कि दुनिया में बड़े और छोटे ब्रांड्स को मात देते हैं। हमें अपने एप डेवलपर्स और डिजाइनरों पर गर्व है।

एंड्रॉइड के लिए, सिंगल एप्लिकेशन डेवलपमेंट

हम स्मार्टफोन के सभी उपयोग और सीमाओं को जानते हैं, और एंड्रॉइड मोबाइल ऐप और ऐप डेवलपमेंट लागत की सभी और पावरफुल जरूरतों के साथ सब कुछ साबित कर सकते हैं। हम एंड्रॉइड उपकरणों पर मूल्यवान एप्लिकेशन प्रदान करते हैं।

एंड्रॉइड वेब एप्लिकेशन

वेबसाइट डेवलपमेंट में हमारी क्षमता के साथ, आप सहज व्यावसायिक प्रक्रियाओं के लिए कुशलता से एंड्रॉइड वेब एप्लिकेशन बना सकते हैं।

एंड्रॉइड यूआई/यूएक्स डिजाइन

अत्यधिक स्केलेबल, स्मार्ट और उपयोग में आसान एंड्रॉइड ऐप बनाकर, हम अपने एप यूजर्स को एक बेहतर यूजर एक्सपीरिएंस और स्पीड प्रदान करते हैं।

अनुभवी Android डेवलपर्स की एक टीम

हमारे पास एंड्रॉइड ऐप विकास के बारे में सर्वोत्तम कौशल और ज्ञान वाली एक टीम है जो ग्राहकों को किफायती दामों के साथ हमारी सेवाओं का उपयोग करने के लिए प्रेरित करती है।

100% पारदर्शिता

हमारी टीम के पास 100% पारदर्शिता की सबसे अच्छी अवधारणा है। हम अपने ग्राहकों के साथ कस्टम अनुरूप एप्लिकेशन के रूप में काम करते हैं, जिसमें एप्लिकेशन बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली हमारी प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता होती है।

उत्कृष्ट तकनीकी सहायता

हम आपके लिए सही तकनीकी कौशल के साथ एक मजबूत टीम की पेशकश करते हैं जो ग्राहकों के निवेश पर रिटर्न पर पॉजिटिव प्रभाव डालती है और उन्हें सबसे अच्छी न्यूज एप कम्पनी बनाती है।

99% ऑन टाइम डिलीवरी

हम अपने ग्राहक से एक प्रोजेक्ट लेते हैं और उस पर पूरे मन से ध्यान केंद्रित करते हैं जो हमें बिना किसी देरी के समय पर हमारे प्रोजेक्ट को पूरा करने में मदद करता है।

लचीली सेवाएं

हम लचीले जुड़ाव की रणनीति पर काम करते हैं जहां हम अपनी सभी रणनीतियों को इस तरह से बनाते हैं कि हमेशा सही दर्शकों पर ध्यान दिया जाता है।

साइबर सुरक्षित

हम अपने ग्राहकों की कानूनी जरूरतों को समझते हैं ताकि साइबर अपराधों से हमेशा दूर रहें और साइबर सुरक्षा में कभी कोई कमी न रहे। इस प्रकार हम 100% कानूनी दायरों के साथ अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं।

निष्कर्ष

वर्तमान दुनिया में डेटा प्रकाश की स्पीड से यात्रा करता है। पहले अखबार दिन में एक बार या सप्ताह में एक बार निकलते थे। अब बढ़ते क्रम में टेलीग्राफ, रेडियो, टीवी और बाद में इंटरनेट के साथ, चीजें बदल गई हैं जैसा कि आप देख सकते हैं।

वर्तमान में न्यूज एप, टीवी और अखबारों की तुलना में सबसे पहले सबसे जरूरी खबर 24×7 पहुंच प्रदान करते हैं। इसलिए वर्तमान के व्यस्ततम दौर में देश दुनिया की जानकारियों से अपडेट रहने के लिए सबसे जरूरी आवश्यकताओ में से एक हो गया है। यही कारण है कि हम न्यूज एप डेवलपमेंट की सलाह हर उस पत्रकार को देते है जो न्यूज पोर्टल(News Portal) और पत्रकारिता के क्षेत्र में बेहतर भविष्य का निर्माण करना चाहता है।

FAQ

प्रश्न:- मोबाइल पर समाचार का भविष्य क्या है?

मोबाइल पर समाचारों का भविष्य काफी उज्ज्वल है क्योंकि आज हर किसी के पास अखबार खरीदने और पढ़ने का समय नहीं है और वे जितना संभव हो उतना मजेदार समाचार चाहते हैं ताकि यह किसी भी समय कहीं से भी कम समय में पढ़ा जा सके।
यह सब आसानी से मोबाइल पर न्यूज एप्लीकेशन द्वारा किया जा रहा है।

प्रश्न:- नेटिव मोबाइल ऐप्स और अन्य ऐप तकनीकों में क्या अंतर है?

  • नेटिव एप्लिकेशन वे ऐप हैं जिनके लिए Google Play Store जैसे ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से यूजर्स की आवश्यकता होती है। यूजर्स इन स्टोर्स से आवश्यक ऐप इंस्टॉल करता है।
  • दूसरी ऐप तकनीक जैसे मोबाइल वेब ऐप वे ऐप हैं जो फोन में पहले से इंस्टॉल होते हैं। इन्हें मोबाइल वेब ब्राउजर की मदद से फोन से ही इस्तेमाल किया जाता है।
  • हाइब्रिड ऐप उपरोक्त दोनों ऐप का एक संयोजन है जो भाषा को मानकीकृत करने के लिए है।
  1. यह ब्रांड जागरूकता के माध्यम से अपने दर्शकों के बीच न्यूज पोर्टल की छवि को बढ़ाता है।
  2. यह सोशल मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों के माध्यम से आपके समाचार पोर्टल और सोशल मीडिया हैंडल पर ट्रैफ़िक बढ़ाता है।
  3. यह आपके दर्शकों के ब्राउज़र में कुकीज़ रखकर उन्हें फिर से टारगेट कर सकता है।

प्रश्न:- क्या मुझे न्यूज एप आईओएस या एंड्रॉइड में विकसित करना चाहिए?

आईओएस या एंड्रॉइड पर एप्लिकेशन का विकास महत्वपूर्ण है। इसलिए आपको एप्लिकेशन विकसित करने से पहले अपने टारगेट ऑडिएंस का पता लगाना होगा और आईओएस या एंड्रॉइड के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग के बारे में उनके टेस्ट और प्राथमिकताओं के बारे में जानना होगा फिर ऐसा करना होगा।

लेकिन आखिरकार, आपको दोनों तरह के ऐप बनाने की जरूरत है क्योंकि दुनिया में लगभग हर वयस्क के पास स्मार्टफोन है, कुछ Android के साथ और कुछ IOS के साथ और कोई यह पता नहीं लगा सकता कि बाजार में किसका दबदबा है।

प्रश्न:- मैं अधिकतम मोबाइल एप डाउनलोड कैसे प्राप्त करूं?

अपने मोबाइल एप डाउनलोड को बढ़ाने के लिए मार्केट की रणनीति अपनाएं और फिर इसे अपने सभी संसाधनों के साथ उपयोग करें ताकि अधिक से अधिक एप डाउनलोड अर्जित किए जा सकें जो आपके इन्वेस्टमेंट पर लाभ बढ़ा सकते हैं।

प्रश्न:- क्या आप हमारी न्यूज पोर्टल वेबसाइट या ऐप के लिए होस्टिंग प्रदान कर सकते हैं?

हां, यदि आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट या एप्लिकेशन को कुछ संसाधनों की आवश्यकता है, तो हम आपके प्रोजेक्ट को एक होस्टिंग सर्वर पर होस्ट कर सकते हैं। यदि आपको विशिष्ट होस्टिंग आवश्यकताएं हैं, तो हम इसे स्थापित करने के लिए आपके स्वयं के क्लाउड या बैलेंस होस्टिंग वातावरण का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपको क्या चाहिए, तो आप एक नॉर्मल होस्टिंग योजना के साथ शुरू कर सकते हैं, और फिर आपकी ज़रूरतें बढ़ने पर अधिक कठिन कॉन्फ़िगरेशन को ले सकते हैं।

दोस्तो यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते है या पत्रकारिता क्षेत्र में अपने आपको तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए, न्यूज पोर्टल या वेबसाइट अथवा ई पेपर डेवलेपमेंट करवाने के लिए सोच रहे है तो आप हमारी कम्पनी 7knetwork से संपर्क कर सकते है। हम आपको बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सक्षम है। जुड़े रहिए 7k नेटवर्क के साथ।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.