7k Network

क्या करें अगर न्यूज़ पोर्टल में फीचर इमेज नहीं दिखाई दे रही?

न्यूज़ पोर्टल में फीचर इमेज का बहुत महत्त्व है। चाहे सोशल पे न्यूज़ आर्टिकल शेयरिंग करने के बाद उसकी छवि की बात हो या खुद न्यूज़ पोर्टल पर दिखने वाली खबरें। अगर ख़बर के साथ फीचर इमेज नहीं दिखाई दे तो न्यूज़ पोर्टल पर न ही ट्रैफिक आता है और ना ही वो यूजर फ्रेंडली नजर आता है।

फीचर इमेज

ऐसे में फीचर इमेज का होना न्यूज़ पोर्टल की आर्गेनिक ग्रोथ के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तो आज के इस ब्लॉग में हम यही जानेंगे की यह क्या होती है और अगर आपके न्यूज़ पोर्टल पर इसकी दिक्कत चल रही है तो उसे कैसे ठीक किया जाता है। 

फीचर इमेज क्या होती है?

फीचर इमेज
फीचर इमेज

एक फीचर इमेज, जिसे हम आमतौर पर पोस्ट थंबनेल के रूप में भी जानते हैं, वो ऐसी इमेज है जो वर्डप्रेस न्यूज़ आर्टिकल या पेज की के कंटेंट का प्रतिनिधित्व करती है। यह आमतौर पर न्यूज़ आर्टिकल /पेज के टॉप पर दिखाई देती है। और यह कंटेंट के विषय को व्यक्त करने में मदद करती है। 

जहां तक वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल की बात है तो वर्डप्रेस आपको आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक न्यूज़ आर्टिकल या पेज के लिए आसानी से एक फीचरइमेज सेट करने की अनुमति देता है। आप एक नई फीचर इमेज अपलोड कर सकते हैं या अपनी मीडिया लाइब्रेरी में से भी किसी एक इमेज को फीचर इमेज के रूप में चुन सकते हैं। एक बार सेट हो जाने पर, यह आपकी वर्डप्रेस साइट के अलग-अलग सेक्शंस में दिखाई देती है जैसे कि आपके पोर्टल का हर कैटेगरी पेज या ब्लॉग सेक्शन संग्रह, सर्च रिजल्ट और सोशल मीडिया शेयर।

इसका का उपयोग करने से आपके न्यूज़ पोर्टल का कंटेंट यानि के न्यूज़ आर्टिकल देखने में अधिक आकर्षक बनाने में मदद मिल सकती है, और पाठकों के लिए आपकी कंटेंट को पहचानना और साझा करना भी आसान हो सकता है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए फीचर इमेज का क्या महत्त्व ?

यह न्यूज़ पोर्टल्स में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे महत्वपूर्ण रूप से पाठकों को प्रभावित करती हैं कि वे न्यूज़ आर्टिकल को कैसे देखते हैं और उससे जुड़ते हैं। हमने यहां कुछ कारण बताए गए हैं कि फीचर इमेजन्यूज़ पोर्टल्स के लिए क्यों जरूरी है? 

एक उच्च-गुणवत्ता वाली फीचर इमेज पाठकों का ध्यान आकर्षित कर सकती हैं और न्यूज़ आर्टिकल को और अधिक  आकर्षक बना सकती है। यह न्यूज़ पोर्टल के पाठकों को न्यूज़ आर्टिकल पढ़ने और कंटेंट के साथ जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

इसका बेहतरीन उपयोग आपके न्यूज़ पोर्टल को एक ब्रांड बनाने और इसे प्रतिस्पर्धियों से अलग करने में मदद कर सकती है।

एक यह इमेज कंटेंट को प्रभावी रूप से दर्शाती है और पाठकों में भावनात्मक अपील पैदा करके न्यूज़ आर्टिकल्स   के स्टोरीटेलिंग पहलू को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

न्यूज़ आर्टिकल जब सोशल मीडिया पर साझा किया जाता है, तो फीचर इमेज पाठकों का ध्यान आकर्षित करके और उन्हें कंटेंट पर क्लिक करने के लिए प्रोत्साहित करके पोर्टल पर एंगेजमेंट की दर बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

यह भी सर्च इंजन को लेख के विषय और संदर्भ को समझने में मदद करके एसईओ में सुधार कर सकती हैं। इससे सर्च इंजन रैंकिंग बेहतर हो सकती है और वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ सकता है।

कुल मिलाकर, यह न्यूज़ पोर्टल्स का एक मेन पार्ट है और पाठकों के जुड़ाव , ब्रांडिंग, सोशल मीडिया शेयरिंग , स्टोरी टेलिंग और पोर्टल के सो को बेहतर बनाती है।

अगर आप जानना चाहते हैं की न्यूज़ पोर्टल में फीचर इमेज कैसे लगाएं तो हमारे इस ब्लॉग को देखें। 

क्या करें अगर न्यूज़ पोर्टल में फीचर इमेज नहीं दिखाई दे रही?

न्यूज़ पोर्टल में इमेज नहीं दिखना एक बहुत ही आम बात है ,न्यूज़ पोर्टल चलाने वाले पत्रकार अक्सर इस बात से परेशान दिखाई देते हैं की फीचर इमेज लगाने के बाद भी उनके न्यूज़ पोर्टल पर वो दिखाई नहीं दे रही है। इस समस्या का हल बिलकुल आसान है। इसके लिए आपको अपने न्यूज़ पोर्टल में एक प्लगइन एक्टिवेट करना होगा। जिसका नाम है “All In One SEO” प्लगइन। 

फीचर इमेज की दिक्कत सुलझाने के लिए देखें हमारी YouTube Video

फीचर इमेज की दिक्कत ठीक करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1. अपने न्यूज़ पोर्टल के डैशबोर्ड में लॉगिन करें।

फीचर इमेज

2. अब साइड बाद में मौजूद प्लगइन पर क्लिक करें।

फीचर इमेज

3. अब ऐड न्यू प्लगइन पर क्लिक करें।

फीचर इमेज

4. अब सर्च बार में "All In One SEO" सर्च करें। और प्लगइन को इनस्टॉल करके एक्टिवेट कर लें।

फीचर इमेज

5. अब All In One SEO प्लगइन के सेटिंग में जाएं। जहाँ आपको Social Networks का ऑप्शन मिलेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

फीचर इमेज

6. अब आपको यहां फेसबुक , ट्विटर और पिंटरेस्ट का ऑप्शन दिखेगा। क्योंकि आमतौर पर लोग इन्ही सोशल मीडिया साइट्स पर न्यूज़ आर्टिकल शेयर करते हैं। अब आपको एक एक करके इन सोशल मीडिया लिंक्स पर क्लिक करना है।

फीचर इमेज

7. फेसबुक पर फीचर इमेज सही दिखे इसके लिए आपको फेसबुक पर क्लिक करना होग।

फीचर इमेज

8. अब आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे डिफ़ॉल्ट पोस्ट इमेज सोर्स। यह पर क्लिक करके आपको फीचर इमेज का ऑप्शन चूज करना होगा।

फीचर इमेज
फीचर इमेज

9. अब ऐसे ही आपको ट्विटर और पिंटरेस्ट पर क्लिक करके वहां भी डिफ़ॉल्ट पोस्ट इमेज सोर्स में फीचर इमेज सेलेक्ट करना है।

ये सब स्टेप्स फॉलो करने के बाद आप अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करके देख सकते हैं जिसमे आपको फीचर इमेज दिखाई दे रही होगी। 

निष्कर्ष

तो आज के इस ब्लॉग में हमने जाना कि न्यूज़ पोर्टल पर चल रही फीचर इमेज की दिक्कत को कैसे सुलझाया जाए। क्योंकि न्यूज़ पोर्टल पर फीचर इमेज का बहुत अधिक महत्त्व है क्योंकि यही आपके पोर्टल पर लोगो को आकर्षित करता है। 

फ़ीचर इमेज SEO के उद्देशय से भी न्यूज़ पोर्टल के लिए लाभदायक होती हैं। आपके न्यूज़ पोर्टल के सोशल मीडिया पर ट्रैफिक ला सकती  हैं। कुल मिलाकर, न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक(News Portal Traffic) लाने और यूजर एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए आकृषक फीचर इमेज का उपयोग आपके न्यूज़ पोर्टल में होना बहुत जरूरी हैं। अगर आपके पास अभी तक न्यूज़ पोर्टल नहीं है तो आप 7k Network से News Portal Development की सर्विस ले सकते हैं। 

मुफ्त परामर्श प्राप्त करें!

ऑनलाइन समाचार से संबंधित अपने प्रश्नों के समाधान के लिए इस फॉर्म को भरें