न्यूज पोर्टल चलाने वाले पत्रकार व्हाट्स ऐप मार्केटिंग का उपयोग कैसे करें?

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग: न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए आज हम फायदे की खबर लेकर आए है क्योंकि व्हाट्स ऐप में आपकी न्यूज पोर्टल कंपनी के ऑनलाइन मार्केटिंग के मामले में अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे ट्विटर और इंस्टाग्राम के समान ही महत्वपूर्ण होने की क्षमता आ चुकी है।

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
अभी तक व्हाट्स ऐप(Whats App) का उपयोग केवल सहकर्मियों को संदेश भेजने या दूर के रिश्तेदारों के साथ वीडियो चैट करने के लिए किया जाता था पर अब व्हाट्स ऐप मार्केटिंग का उपयोग भी इन सब खूबियों के साथ आपके न्यूज पोर्टल बिजनेस के प्रचार प्रसार के लिए भी हो सकेगा। इसके लिए आपको व्हाट्सएप बिजनेस के बारे में जानना होगा।

व्हाट्स ऐप बिजनेस, जो मुख्य रूप से छोटे बिजनेस के लिए है वह आपके न्यूज पोर्टल के प्रचार का एक शानदार साधन है। अपने टार्गेटेड ऑडिएंस से जुड़ने और उन्हें तेजी से अपने बारे में व्यक्तिगत जानकारी देने के लिए, आप इस सेवा का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

आपके न्यूज पोर्टल के प्रचार के लिए व्हाट्सएप बिजनेस प्रोफ़ाइल बनाने के कई फ़ायदे हैं, जिन पर हम आगे चर्चा करेंगे।

जब व्यावसायिक अनुप्रयोगों की बात आती है तो व्हाट्सएप, आपके यूजर्स को तुरन्त और अनुकूलित सेवा देने में आपकी मदद कर सकता है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि अपने न्यूज पोर्टल के लिए व्हाट्सएप बिजनेस का प्रचार कैसे करें, तो इस लेख को अंत तक पढ़ते रहें पढ़ते रहें।

व्हाट्स ऐप और व्हाट्स ऐप बिजनेस क्या है?

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
व्हाट्स ऐप मार्केटिंग

न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि व्हाट्सएप फेसबुक की तरह ही एक मैसेजिंग एप्लिकेशन है। अपने फ्रेंडलिस्ट में मौजूद लोगों के साथ संवाद करने के लिए यह बेहद उपयोगी एप है। इसे आप अपने स्मार्टफ़ोन का उपयोग कर के प्रयोग कर सकते है और यह अंतर्राष्ट्रीय कॉल करने या टेक्स्ट संदेश भेजने के लिए आपके फ़ोन के डेटा प्लान का उपयोग करता है। व्हाट्सएप के प्रयोग करने में मात्र डेटा प्लान का खर्च आता है अतः यह बहुत कम खर्चीला एप है।

व्हाट्स ऐप की शुरुआत

व्हाट्स ऐप के माध्यम से मार्केटिंग करने वाले हमारे न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि व्हाट्सएप, 2009 में एक स्वतंत्र संचार कंपनी के रूप में शुरू हुआ। बाद में फेसबुक ने 2014 में व्हाट्स ऐप का अधिग्रहण कर लिया जिसमे कंपनी का स्वामित्व तो जारी रहेगा पर यह फेसबुक के तहत काम करेगा।

व्हाट्स ऐप इतना लोकप्रिय क्यों है?

व्हाट्स ऐप के माध्यम से मार्केटिंग करने की योजना बना रहे न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से लोग व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं।

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
व्हाट्स ऐप मार्केटिंग

आसानी से अंतर्राष्ट्रीय संवाद

मनोरंजन और बिजनेस, दोनों ही उद्देश्यों को व्हाट्सएप पूरा करता है जिसकी वजह से यूजर इसका उपयोग करते हैं। आप अपने न्यूज पोर्टल की मार्केटिंग के लिए व्हाट्सएप के साथ मौजूद व्हाट्सएप बिजनेस के साथ दुनिया भर के व्यक्तियों के साथ संवाद कर सकते हैं।

लोगों तक आसान पहुँच

अपने न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे की लगभग 175 देशों में व्हाट्सएप यूजर्स हैं, जो एक बड़ी संख्या है। व्हाट्सएप का उपयोग करते समय, आप ऑडियो/वीडियो चैट भेज और प्राप्त कर सकते हैं, डोकोमेंट/चित्र भी भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह व्हाट्सएप लोगो मे लगातार लोकप्रिय होता जा रहा है जो न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए उनकी मार्केटिंग का बेहतरीन जरिया हो सकता है।

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग के फायदें

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
  • न्यूज पोर्टल यूजर्स, अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए व्हाट्स ऐप मार्केटिंग का उपयोग करके अपना मन चाहा मुकाम हासिल कर सकते है।
  • जब आप व्हाट्स ऐप मार्केटिंग का उपयोग करते हैं तो आपकी मार्केटिंग में दुनिया भर के ग्राहकों तक पहुंचने की शानदार क्षमता होती है।

न्यूज पोर्टल यूजर्स के खातिर उनकी कंपनी को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने के निम्न फायदे हैं।

समझौता विश्वास और अपनापन पर होगा

काफी सारे उपभोक्ताओं का कहना है कि व्हाट्सएप जैसे मैसेजिंग एप्लिकेशन उन्हें किसी कंपनी से जुड़ाव महसूस कराते हैं। इस वजह से, व्हाट्स ऐप मार्केटिंग ग्राहकों के साथ लंबे समय तक, पारस्परिक रूप से अच्छे संबंध स्थापित करने का एक आजमाया हुआ और परखा हुआ तरीका है।

व्हाट्स ऐप, व्यवसायों के लिए बिल्कुल अलग तरह के संबंधो अपनापन और अनुकूलन प्रदान करता है। उनमें व्यक्तिगत स्वागत बधाई, विशेष छूट और जन्मदिन की शुभकामनाएं कुछ उदाहरण हैं। ग्राहकों को एक कंपनी के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने की अधिक संभावना है यदि उन्हें अनुरूप मार्केटिंग अवसर मिलता है, यह अवसर व्हाट्सएप प्रदान करता है।

काफी मात्रा में कन्वर्जन है

न्यूज पोर्टल यूजर्स को अपनी कम्पनी की मार्केटिंग के लिए संवाद करने का सही चैनल चुनना महत्वपूर्ण है। पहला कॉन्टेक्ट होने के बाद एक फॉलोअप मैसेज भेजकर कन्वर्जन रेट को 110.5% तक बढ़ाया जा सकता है।

सरल और सस्ती मार्केटिंग है

व्हाट्स ऐप, न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए एक कम कीमत का मार्केटिंग माध्यम है, जो इस प्लेटफॉर्म को अत्यधिक आकर्षक बनाता है। परिणामस्वरूप, आपके व्यवसाय के दुनिया भर में संभावनाओं तक पहुंचने और उपभोक्ता तक अपना संदेश पहुंचाने की संभावना बहुत आसान है। सामान्य तौर पर, व्हाट्स ऐप का एक यूजर प्रति दिन 23 बार इस प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन होता है। जो आपके न्यूज पोर्टल की मार्केटिंग के लिए ध्यान ग्राहकों को ध्यान दिलवाने के लिए काफी है।

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग, राजस्व बढ़ाने, ग्राहकों के साथ लंबे वक्त तक संबंध बनाने और विज्ञापन पर बहुत कम पैसा खर्च करने का एक शानदार तरीका है।

व्हाट्स ऐप बिजनेस अकाउंट बनाने की पूरी प्रक्रिया

न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि व्हाट्स ऐप पर अपने बिजनेस के बारे में अच्छी प्रोफाइल बनाने के लिए बिजनेस अकाउंट का होना अनिवार्य है। इस अकाउंट को बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल और सीधी है।

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
व्हाट्स ऐप मार्केटिंग

फर्स्ट स्टेप- ऑफिशयल बिजनेस अकाउंट बनाएं

व्हाट्स ऐप के साथ ऑफिशयल बिजनेस अकाउंट के लिए साइन अप करना है।
आपको आवश्यक क्षेत्रों में अपने न्यूज पोर्टल बिजनेस का विवरण प्रदान करना होगा। एक बार सफलतापूर्वक साइन अप करने के बाद, अब आप अपना व्हाट्स ऐप बिजनेस प्रोफाइल बनाना शुरू कर सकते हैं।

सेकेंड स्टेप- टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड दर्ज करें

बिजनेस अकाउंट पर लोग इन करने के बाद, आप दूसरे चरण पर आगे बढ़ सकते हैं। आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड दर्ज करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

थर्ड स्टेप- बिजनेस लोगो और मीडिया फाइल्स अपलोड करें

आगे के चरण में आपको अपने बिजनेस प्रोफ़ाइल का लोगो और अन्य मीडिया फ़ाइलें अपलोड करनी होंगी। आपके द्वारा अपलोड की जा रही मीडिया फ़ाइलों के आकार के आधार पर इसमें कुछ समय लग सकता है।

फोर्थ स्टेप- एक्स्ट्रा फोन नम्बर दर्ज करें

आगे के चरण में आपके पहचान की पुष्टि करने के बाद, आपसे दो विशिष्ट फ़ोन नंबर मांगे जाएंगे। आपको बिजनेस अकाउंट के लिए आवश्यक अनुमतियां देनी होंगी जिसमे दो घंटे तक लग सकते हैं, और आप अपनी अन्य मीडिया फ़ाइलें भी अपलोड कर सकते हैं।

एक बार जब आप उपरोक्त बताए सभी आवश्यक्ताओं को मंजूरी दे देते हैं, तो आप इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ग्राहकों से जुड़ पाएंगे और व्हाट्स ऐप के माध्यम से अपने न्यूज पोर्टल की मार्केटिंग करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर पाएंगे।

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग रणनीति के विचार

अपने न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि प्रत्येक विज्ञापन रणनीति तब अधिक सफल होती है जब उसके पास एक सुविचारित योजना हो। अगर कुछ भी गलत होता है, तो आप अपनी कार्यशैली को संशोधित करने में सक्षम होंगे। आगे हमने कुछ लिखे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी व्हाट्स ऐप मार्केटिंग रणनीतियों का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग
व्हाट्स ऐप मार्केटिंग

KPI का निर्धारण करें

अपने व्हाट्स ऐप मार्केटिंग स्ट्रैटेजी के हिस्से के रूप में अपने उद्देश्यों और प्रमुख प्रदर्शन संकेतक (KPI) को परिभाषित करना आपके न्यूज पोर्टल के किए व्हाट्स ऐप मार्केटिंग की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। यह उन विशिष्ट कार्यों को निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा जिनके परिणामस्वरूप आप अपने बिजनेस के रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं। इसके लिए आपको अपने टार्गेटेड ऑडिएंस का अच्छा ज्ञान भी आवश्यक है।

यह आपके कंटेंट और मार्केटिंग योजना को अधिक कुशलता से विकसित करने में आपकी सहायता करेगा। इस युक्ति को शुरू करने के लिए, चुनें कि आप अपने संदेश से किस तक पहुंचाना चाहते हैं। इसमें आपके टार्गेटेड ऑडिएंस की उम्र, जेंडर, प्लेस और जॉब के बारे में जानकारी शामिल है।

अपने टार्गेटेड ऑडिएंस को पहचाने

व्हाट्स ऐप मार्केटिंग रणनीति को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए;

  • अपने टार्गेटेड ऑडिएंस की एक ईमेल सूची तैयार करना है।
  • आप अपनी मुख्य न्यूज पोर्टल वेबसाइट और विभिन्न वेबसाइट पेजों पर सदस्यता फॉर्म शामिल करके अपने अनुसार टारगेट किए गए दर्शकों तक पहुँच सकते हैं।
  • आपके संदेश दिलचस्प होने चाहिए, और वे चर्चा के महत्वपूर्ण विषय से शुरू होने चाहिए।
  • आपको अपनी ऑडिएंस वही प्रदान करना चाहिए जो वे खोज रहे हैं।

एक बार जब आप पर्याप्त फॉलोवर एकत्र कर लेते हैं, तो समझ लीजिए व्हाट्स ऐप मार्केटिंग रणनीति विकसित करने का समय आ गया है।

अपने न्यूज पोर्टल ब्रांड के लिए एक इमेज बनाएं

आपके न्यूज पोर्टल बिजनेस के लिए सबसे बेहतर व्हाट्सएप मार्केटर बनने के लिए एक मार्केटिंग मेंटेलिटी डेवलप करना आवश्यक है। टारगेट और मार्केटिंग उद्देश्यों की स्थापना किसी भी बिजनेस आइडिया में पहला चरण है। भले ही हर फर्म अद्वितीय हो, आपको काम करने के लिए खुद को एक सटीक उद्देश्य सौंपना चाहिए। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं।

इसके अतिरिक्त, यह आपकी संभावनाओं के साथ आपके संचार को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा। आप अपने आप को एक ब्रांड इमेज के रूप में विकसित करके शुरूआत कर सकते हैं, जिसे आप अपने सभी मैसेजेस में शामिल कर सकते हैं।

अपने कॉन्टेक्ट्स को मैनेज करें

  • न्यूज पोर्टल यूजर्स की व्हाट्स ऐप मार्केटिंग आइडिया की सफलता के लिए कॉन्टेक्ट सूची का मैनेजमेंट जरूरी है। एक सफल अभियान को फर्म के हितों के बजाय आम जनता के हितों के लिए अपील करनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि आप ग्राहकों तक पहुंचने के लिए मंच का उपयोग कर रहे हैं, और इसलिए यह आपके ग्राहकों से प्राप्त स्टार्टिंग मैसेजेस के आधार पर मार्केटिंग करते वक्त ऑफिशयल इमेज बनाए रखने की कोशिस करें। ध्यान रहे कि आपका मैसेज उसे पढ़ने वाले व्यक्ति के अनुरूप और उनकी रुचियों के अनुसार होना चाहिए।

आप अपना नाम और अपनी कंपनी का नाम जोड़ें, लेकिन यदि आप इसे और अधिक व्यक्तिगत बनाना चाहते हैं, तो आप अपने लिए एक उपनाम का भी उपयोग कर सकते हैं।

अपने ग्राहकों के इंट्रेस्ट को जाने

न्यूज पोर्टल यूजर्स को अपनी व्हाट्स ऐप मार्केटिंग रणनीति को बढ़ाने के लिए पहले अपने ग्राहकों के इंट्रेस्ट को समझना होगा। यह वह प्रक्रिया है जिससे एक उपभोक्ता आपके सेवाओं को लेने के लिए जाता है।

अपने सेवाओ से संतुष्टि प्रदान करें

अगर आप एक न्यूज पोर्टल कंपनी के मालिक हैं, तो आप व्हाट्सएप का उपयोग करने वाले अपने ग्राहकों को बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान कर सकते हैं।

व्हाट्सएप के एक अरब मासिक सक्रिय यूजर्स और उसका हैवी ओपन रेट, आपको व्हाट्सएप के उन ग्राहको से जुड़ने की संभावनाएं देती है। यह सेवाएं व्हाट्सप को एक शक्तिशाली उपकरण बनाती है।

इसके अलावा, अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से संचार करने की तुलना में टेक्स्टिंग काफी अधिक सुविधाजनक है। याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपनी न्यूज पोर्टल कंपनी के लिए अपने व्हाट्सएप मार्केटिंग प्लान की प्रभावशीलता को अधिकतम करना चाहिए।

निष्कर्ष

अपने न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि व्हाट्स ऐप मार्केटिंग आपके न्यूज पोर्टल ब्रांड का विस्तार करने और उन विज्ञापनों को आय के साधन में बदलने के सबसे सफल तरीकों में से एक है। इस समाधान के द्वारा विभिन्न प्रकार की प्रशासनिक सुविधाएँ, त्वरित पहुँच और कम कीमत पर सर्विस प्रदान किया जाता है।

यह आपके न्यूज पोर्टल कंपनी के विस्तार में आपकी सहायता करने के लिए उपर्युक्त भागीदार है। चूंकि व्हाट्सएप छोटे बिजनेस को ध्यान में रखकर बनाया गया था और व्यावहारिक रूप से हर फोन पर उपलब्ध है इसलिए यह ग्राहकों से जुड़ने और आपके न्यूज पोर्टल ब्रांड को बढ़ाने के लिए एक बेस्ट उपकरण है।

FAQ

प्रश्न:-1 – अपने न्यूज पोर्टल बिजनेस के लिए व्हाट्स ऐप मार्केटिंग उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए व्हाट्सएप पर विज्ञापन देने का एक सबसे अच्छा तरीका, प्रचार कोड पोस्ट करना है। ये दो से तीन घंटे की फ्लैश सेल या एक दिन का इवेंट हो सकता है। अधिक प्रभावी प्रचार वे हैं जो व्हाट्सएप के लिए खास हैं। इन युक्तियों का पालन करके, आप अपने न्यूज पोर्टल के मार्केटिंग स्ट्रेटिजी को बढ़ावा देने के लिए व्हाट्सएप का प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम होंगे।

प्रश्न:-2 – अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए न्यूज पोर्टल यूजर्स को क्या जानने की आवश्यकता है?

न्यूज पोर्टल यूजर्स को यह सोशल मीडिया टूल एक सही सॉल्यूशन की तरह लग सकता है, पर कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अत्यधिक मैसेजिंग नहीं कर रहे हैं। हालांकि यह कुछ अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मामले में हो सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको केवल उन ग्राहकों और ग्राहकों से संपर्क करना चाहिए जिन्होंने आपसे मैसेज प्राप्त करने के लिए अनुमति दी है।

प्रश्न:-3 – न्यूज पोर्टल यूजर्स व्हाट्सएप प्रमोशन के जरिए बिजनेस प्रॉफिट कैसे करें?

जब आप अपने न्यूज पोर्टल को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले एक व्हाट्स ऐप मार्केटिंग अकाउंट(WhatsApp Business Account) बनाना होगा। एक बार आपके पास व्हाट्सएप अकाउंट हो जाने के बाद, आपके पास कई अन्य बिजनेस टूल तक पहुंच होगी, जिसमें आपके टाइम का मोनेटाइजेशन करने की क्षमता भी शामिल है। उदाहरण के लिए, आप अपने कंटेंट को शेयर करने के लिए अपने पैसे का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आपके व्हाट्सएप पर एक्टिव कॉन्टेक्ट हैं तो यह विशेष रूप से उपयोगी है। यदि आप अपने कॉन्टेक्ट्स के साथ कंटेंट शेयर कर सकते हैं, तो आप इस मंच की शक्ति का फायदा उठा सकते हैं और पैसे कमा भी सकते हैं। बशर्ते यह सुनिश्चित करें कि आप शेयर करने के बैलेंस का पालन करते हैं और बहुत अधिक कंटेंट नहीं भेजते है, क्योंकि इससे ऐसा लगेगा जैसे आप अपने कॉन्टेक्ट को स्पैम कर रहे हैं। न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए यह प्रभावी युक्ति है।

दोस्तो यदि आप पत्रकारिता क्षेत्र में अपने आपको तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए, न्यूज पोर्टल या वेबसाइट डेवलेपमेंट(News website development) करवाने के लिए सोच रहे है तो आप हमारी कम्पनी 7k Network से संपर्क कर सकते है। हम आपको बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सक्षम है।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.