न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

Table of Contents

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स: डिजिटल मार्केटिंग के वर्तमान के युग मे जैसे-जैसे इंस्टाग्राम(Instagram) की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, अधिक से अधिक बिजनेस मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठाने के लिए इंस्टाग्राम मार्केटिंग(Instagram Marketing Tips) टिप्स की तलाश कर रहे हैं; और जबकि ऐसा करने के कई अलग-अलग तरीके हैं, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि लंबे समय में आपके बिजनेस के लिए सबसे अच्छा क्या होगा।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

लेकिन इंस्टाग्राम पर सफल होने के लिए आपको कौन से नवीनतम रुझान और तकनीकें जानने की आवश्यकता है, उन तरीको को जानने के लिए पढ़ना जारी रखें जो आपको अपने टारगेटेड दर्शकों तक पहुँचने और वर्तमान में अपने न्यूज़ पोर्टल मार्केटिंग(News Portal Social Media Marketing) लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेंगी।

इंस्टाग्राम मार्केटिंग के माध्यम से अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए ट्रैफिक का इंतजाम करने वाले यूजर्स को हम बता दे की दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक सक्रिय यूजर्स इंस्टाग्राम ऐप पर हैं। डेली यूजर इस ऐप पर लगभग 30 मिनट बिताते हैं और प्रतिदिन 500 मिलियन स्टोरीज़ का उपयोग करते हैं।

  • आप अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए बड़ी संख्या में फॉलोवर्स के साथ इस साइट पर प्रभावशाली व्यक्ति और सही योजना से आप एक प्रभावशाली ब्रांड भी बन सकते हैं।
  • नए फॉलोवर्स को लाते समय आपको वर्तमान फॉलोवर्स के लिए प्रासंगिक बने रहने के लिए सही प्रकार के कंटेंट पोस्ट करने की आवश्यकता है।

लेकिन यह जानना कठिन हो सकता है कि आपके दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए किस प्रकार की पोस्ट सबसे अच्छा काम करती हैं। इसलिए हम आपको सिखाने जा रहे है कि एक विशेषज्ञ इंस्टाग्राम मार्केटर कैसे बनें और उससे अपने न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक कैसे लाए, पर उससे पहले हम जान लेते है असल मे इंस्टाग्राम मार्केटिंग है क्या, बस बने रहिए अंत तक हमारे साथ।

इंस्टाग्राम मार्केटिंग क्या है और न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए कैसे प्रभावी है?

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम मार्केटिंग आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम का उपयोग करने की प्रक्रिया है। इंस्टा मार्केटिंग कई तरीकों से की जा सकती है, जिनमें शामिल हैं जैसे कि;

  • आकर्षक तस्वीरें और वीडियो पोस्ट करना।
  • चल रही प्रतियोगिताएं और उपहार।
  • पर्दे के पीछे की सामग्री साझा करना।
  • अपने ब्रांड या सेवाओं का प्रचार करना।
  • प्रभावकों के साथ संबंध बनाना।

इंस्टा मार्केटिंग जब सही तरीके से किया जाता है, तो आपको अपने न्यूज़ पोर्टल ब्रांड की जागरूकता बनाने, आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और लीड और ट्रैफिक उत्पन्न करने में मदद कर सकती है।

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को इंस्टाग्राम मार्केटिंग के साथ शुरुआत करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आपको इस प्लेटफ़ॉर्म को समझना और अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने टार्गेटेड दर्शकों तक पहुँचने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाले कंटेंट बनाने और सही हैशटैग का उपयोग करने की भी आवश्यकता होगी।

आपके न्यूज़ पोर्टल मार्केटिंग के लिए इंस्टाग्राम क्यों अच्छा विकल्प है?

हमारे न्यूज़ पोर्टल की ऑडिएंस को हम बता दे कि इंस्टाग्राम एक विज़ुअल सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है जो यूजर्स को फ़ोटो और वीडियो साझा करने की अनुमति देता है। यह प्लेटफ़ॉर्म अपने फ़िल्टर के लिए भी जाना जाता है, जो तस्वीरों को अधिक पेशेवर और आकर्षक बनाते हैं। न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए इंस्टाग्राम मार्केटिंग के लिए अच्छा क्यों है, इसके कई कारण हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
  • इंस्टाग्राम प्लेटफ़ॉर्म का एक बड़े यूजर्स का बेस है। सितंबर 2019 तक, इंस्टाग्राम पर 1 बिलियन से अधिक सक्रिय मंथली यूजर्स थे। अब, यह समझ लें कि इसका मतलब है कि मार्केटिंग के माध्यम से आपके न्यूज़ पोर्टल तक पहुँचने के लिए एक बड़ी संभावित ऑडियंस है।
  • इंस्टाग्राम एक बहुत ही विजुअल प्लेटफॉर्म है। आप यहां अपने व्यवसाय अपने उत्पादों या सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए उच्च-गुणवत्ता वाली तस्वीरों और वीडियो का उपयोग कर सकते हैं।
  • इंस्टाग्राम मिलेनियल्स के बीच एक बहुत लोकप्रिय मंच है। यह एनालिटिक्स सोशल मीडिया के साथ अत्यधिक व्यस्त होने और बहुत अधिक बिजनेस पावर रखने के लिए जाना जाता है।
  • इंस्टाग्राम आपके न्यूज़ पोर्टल बिजनेस को व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए हैशटैग का उपयोग करने की अनुमति देता है। हैशटैग आपके न्यूज़ पोर्टल को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और आपकी पेशकश में रुचि रखने वाले लोगों को ढूंढते हैं।

कुल मिलाकर अगर बात करें तो, इंस्टाग्राम; बिजनेस के लिए अपने उत्पादों या सेवाओं की मार्केटिंग करने का एक बेहतरीन मंच है। यह प्लेटफॉर्म का एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार है; यह बहुत ही लोगों के बीच दिखाई देने वाला है और विशेष रूप से वर्तमान के साथ लोकप्रिय है। इसके अतिरिक्त, इसके माध्यम से कंपनियां व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए हैशटैग का उपयोग कर सकती हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स के बारे में अब हम विस्तार से बात करने वाले हैं। हमारे न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि सन 2010 में लॉन्च होने के बाद से, इंस्टाग्राम आज भी सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले ऐप्स में गिना जाता है।

आगे हम यहां दस शक्तिशाली इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स बताने वाले हैं जिनका उपयोग आप इस लोकप्रिय प्लेटफॉर्म के लिए कर सकते हैं।

1- अपने बिजनेस प्रोफाइल पर स्विच करें

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स इससे पहले कि आप अपनी इंस्टाग्राम मार्केटिंग योजना के बारे में सोचना शुरू करें उससे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके पास एक इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट है। उसके बाद आपकी वर्तमान प्रोफ़ाइल को बिजनेस प्रोफ़ाइल में बदलना आसान है।

आप सिर्फ अपनी सेटिंग्स पर जाएं और आरंभ करने के लिए “स्विच टू बिजनेस प्रोफाइल” पर क्लिक करें।

बिजनेस प्रोफ़ाइल होने के लाभ

  • फॉलोवर सीधे आपके इंस्टाग्राम पेज से आपसे कॉन्टेक्ट करने के लिए आपके कॉन्टेक्ट बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जैसे वे आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट से करेंगे। इसके अलावा, आप अपने दर्शकों के बीच अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए एक स्थापित ब्रांड के रूप में भरोसा प्राप्त करेंगे।
  • एक बिजनेस प्रोफ़ाइल आपको मेटा के विज्ञापन टूल का उपयोग किए बिना इंस्टाग्राम विज्ञापन बनाने और प्रकाशित करने की अनुमति देती है। इंस्टाग्राम मार्केटिंग के लिए आप इनसाइट्स कहे जाने वाले इंस्टाग्राम एनालिटिक्स टूल का भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपके पोस्ट के इंप्रेशन और पहुंच के बारे में आंकड़े प्रदान करते हैं।
  • अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए बनाए गए बिजनेस प्रोफ़ाइल के साथ मिलने वाले मुफ़्त फ़ायदों को अनलॉक करने के बाद, आपको मेट्रिक्स को ट्रैक करने और अपने दर्शकों को समझने के लिए उनका उपयोग करना शुरू करना होगा जिसके बाद में वह दर्शक आपके न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक के रूप में नजर आ सकते है।

2- मुफ्त इंस्टाग्राम मार्केटिंग टूल्स का इस्तेमाल करें

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए उनके इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर बिजनेस प्रोफ़ाइल; मेटा बिजनेस प्रोफ़ाइल से बिल्कुल अलग नहीं हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
  • इनसाइट्स के माध्यम से, आप इम्प्रेशन्स, एंगेजमेंट डेटा, और बहुत कुछ जैसे आँकड़े देख सकते हैं।
  • आप अपने फॉलोवर्स की एनालिटिक्स का विश्लेषण भी प्राप्त कर सकते हैं , जिसमें उनकी एज, जेंडर, प्लेस और सबसे एक्टिव घंटों की जानकारी शामिल है।
  • ये मुफ्त टूल काम का हैं क्योंकि आप इसका उपयोग यह समझने के लिए कर सकते हैं कि यूजर्स आपके कंटेंट के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं।
  • न्यूज़ पोर्टल यूजर्स जितना अधिक जानते हैं कि यूजर उनकी पोस्ट के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं, उतना ही जरूरी होगा कि आप अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए किए जा रहे इंस्टाग्राम मार्केटिंग का एंगेजमेंट बढ़ाने के लिए बेहतर कंटेंट को बना सकें।

इन जानकारियों से आपको अपने न्यूज़ पोर्टल की ब्रांडिंग के लिए इंस्टाग्राम मार्केटिंग करने में सुविधा होगी।

3- अपने न्यूज़ पोर्टल के टीज़र पोस्ट करें जो लोगों को आकर्षित करें

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम आपके न्यूज पोर्टल का विज्ञापन करने के लिए एक बेहतरीन जगह है यदि आप पानी मार्केटिंग ठीक से करते हैं, क्योंकि आप न तो यूजर्स को विज्ञापनों से परेशान करेंगे और न ही उन्हें डराएंगे।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

यदि आप बहुत अधिक दबाव डालते हैं, तो फॉलोवर्स भारी मात्रा में नीचे गिरेंगे। लेकिन आपके न्यूज पोर्टल का टीज़र पोस्ट आपके न्यूज़ पोर्टल के बारे में बात करने और उत्साह बढ़ाने का एक सरल तरीका है बिना यह देखे कि आप बहुत कठिन प्रयास कर रहे हैं।

जब आप लोगों को उन उत्पादों के बारे में चिढ़ाते हैं जिनमें वे रुचि रखते हैं, और आप उन्हें कुछ भी खरीदने के लिए मजबूर नहीं करते हैं, तो उनके ट्रिगर खींचने और वास्तव में कुछ खरीदने की संभावना अधिक होगी।

यदि नहीं, तो वे कम से कम आपकी पोस्ट को पसंद करके, उस पर टिप्पणी करके, या किसी मित्र के साथ साझा करके उससे जुड़ेंगे।

4- न्यूज़ पोर्टल के लिए प्रायोजित विज्ञापन बना सकते हैं

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए उनके इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर, इंस्टाग्राम विज्ञापन आम हो गए हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
  • आप अपने विज्ञापन का बजट निर्धारित करके उसे नियंत्रित कर सकते हैं कि आप विज्ञापनों पर कितना खर्च करना चाहते हैं।
  • आप अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए हिंडोला विशेषता के साथ केवल पहले से तय किए गए विज्ञापन (प्रायोजित विज्ञापन) या अनेक विज्ञापन दिखा सकते हैं।

यह आपके न्यूज़ पोर्टल के दर्शकों को बिल्कुल नए तरीके से टारगेट करने की क्षमता देता है। प्रायोजित पोस्ट से पहले, केवल आपके अकाउंट को फॉलो करने वाले यूजर्स ही आपके अपडेट और फ़ोटो देख सकते थे पर अब आप अपने न्यूज़ पोर्टल से संबंधित चीजों को किसी भी ऐसे व्यक्ति के सामने प्रचारित कर सकते हैं जो आपकी टार्गेटेड ऑडियंस के अनुकूल हो ताकि उनकी पहुंच पहले से कहीं अधिक आपके न्यूज़ पोर्टल की तरफ बढ़ सके ।

  • प्रायोजित विज्ञापनों के लिए, ऐसे कंटेंट का उपयोग करें जो आकर्षक होने के साथ-साथ उस टार्गेटेड एनालिटिक्स को भी आकर्षित करे जिसके सामने आप विज्ञापन रखना चाहते हैं।
  • आप मौजूदा पोस्ट को प्रायोजित विज्ञापनों में भी बदल सकते हैं, इसलिए अपनी टॉप पोस्ट पर नज़र रखें।
  • आप इन हाई परफॉर्मेंस वाले पोस्ट को बाद में संभावित ऑडिएंस को प्रायोजित विज्ञापनों के रूप में धकेल सकते हैं।
  • अधिक एंगेजमेंट के लिए और एक साथ विभिन्न ऑडियंस के लिए एक से अधिक पोस्ट चलाएँ।

ध्यान रखें कि प्रायोजित विज्ञापनों के कई अलग-अलग रूप हैं जिन्हें आप पोस्ट कर सकते हैं, जैसे;

  • फ़ोटो
  • वीडियो
  • उत्तर
  • हिंडोला विज्ञापन
  • स्टोरीज
  • स्टोरीज कैनवास

इंस्टाग्राम स्टोरीज या रील्स, प्रायोजित हो या नहीं, फॉलोअर्स से जुड़ने का एक और शानदार तरीका है। यह फॉलोवर्स आपके न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक बनकर आ सकते है।

5- न्यूज़ पोर्टल मार्केटिंग के लिए, संम्बधित इंस्टाग्राम स्टोरी डालें

यदि आप अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए लीड उत्पन्न करना चाहते हैं , तो इंस्टाग्राम स्टोरीज आपकी मदद के लिए मौजूद हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
  • इंस्टाग्राम स्टोरीज नियमित इंस्टाग्राम पोस्ट से भिन्न होती हैं क्योंकि वे स्लाइड शो प्रारूप में आती हैं।
  • यह केवल 24 घंटों के लिए लाइव रहती हैं, लेकिन स्टोरीज आपके किसी भी डिवाइस पर सहेजी जा सकती हैं और बाद में पुन: उपयोग की जा सकती हैं।
  • आपके न्यूज़ पोर्टल से संबंधित विज्ञापन न्यूज़ फीड में दिखाई देने के बजाय, इंस्टाग्राम स्टोरीज़ इसके ऊपर एक छोटे से क्षेत्र में दिखाई देती हैं।
  • एक बार जब कोई यूजर टॉप पर आपके द्वारा लगाए गए विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो एक विंडो खुल जाएगा जहां वे आपके न्यूज़ पोर्टल से संबंधित जानकारी देख सकता हैं ।

ऐसी बहुत सी प्रभावशाली खाशियत है इंस्टाग्राम स्टोरी की जो आपके न्यूज़ पोर्टल का विज्ञापन करने में मदद कर सकती है जिससे आप इंस्टाग्राम से अपने न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक भेज सकते है।

6- इन्फ्लुएंसर्स के साथ पार्टनरशिप करें जो आपके न्यूज़ पोर्टल का प्रचार करें।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

यदि आप इंस्टाग्राम पर संभावित ऑडिएंस तक पहुंचना चाहते हैं, तो ऐसा करने का सबसे तेज़ तरीका इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर(Instagram Influencers) के माध्यम से है, जिन्होंने पहले से ही बड़ी संख्या में ऑडिएंस का कलेक्ट कर रखा है।

बहुत सारे लोग उन इंफ्लुएंसर से अपनी सेवाओं या उत्पादों को खरीद रहे हैं, जिन्हें वे अपने फ़ीड में देखते हैं और उन पर भरोसा करते हैं।

आप भी अपने न्यूज़ पोर्टल से संबंधित विज्ञापन सोशल मीडिया के इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर के मदद से करवा कर अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए भारी मात्रा में ट्रैफिक कलेक्ट कर सकते है

7- अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए यूजर फ्रेंडली विज्ञापन डालें

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
  • न्यूज़ पोर्टल यूजर्स यदि इंस्टाग्राम के माध्यम से मार्केटिंग करने वाले है तो सदैव इस बात का ध्यान रखे कि आपके द्वारा डाले गए सारे विज्ञापन संबंधित पोस्ट यूजर फ्रेंडली पोस्ट हो।
  • अगर आपके पास पहले से ही एक व्यस्त ऑडियंस है चाहे वह सैकड़ों लोग हों या हजारों में, आप अपने लिए फायदेमंद कंटेंट उत्पन्न करने के लिए अपने दर्शकों का लाभ उठा सकते हैं।
  • जिससे आपके फॉलोवर्स शायद आपके यूजर फ्रेंडली पोस्ट का आनंद लेंगे जिसमे एक तरफ आपके न्यूज़ पोर्टल का विज्ञापन भी होता रहेगा।

इस प्रकार अच्छे और यूजर फ्रेंडली पोस्ट आपके द्वारा लगातार डालते रहने से ऑडिएंस आपके द्वारा प्रचारित न्यूज़ पोर्टल पर भी ट्रैफिक बनकर जरूर जाएगी।

8- अपने न्यूज़ पोर्टल के संबंधित हैशटैग चलाएं

यदि आप अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए इंस्टाग्राम पर जल्द ही इंगेजमेंट बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए इंटरैक्टिव हैशटैग एक शानदार तरीका है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

रेड बुल ने अपने टैग #givesyouwings के साथ लगभग 500,000 पोस्ट की रैकिंग की है।

न्यूज़ पोर्टल यूजर अपने इंस्टाग्राम पर यूजर फ्रेंडली पोस्ट करने के साथ अपने चुने हुए इंटरेक्टिव हैशटैग का उपयोग कर सकते हैं। जिससे यूजर आपके हैशटैग से संबंधित सभी पोस्ट को खोज सकते हैं जिससे आपके न्यूज़ पोर्टल के लिए टार्गेटेड ऑडिएंस को आप तक पहुँचने में कोई दिक्कत नहीं होगी और आपके न्यूज़ पोर्टल तक उन्हें ट्रैफिक बनकर आने में आसानी होगी।

बेशक आपका पोस्ट यूजर फ्रेंडली है लेकिन ध्यान रहे आप अपने हैशटैग के साथ क्या पोस्ट कर रहे हैं, आपको सही समय पर पोस्ट करना होगा और ओवर-पोस्टिंग से बचना होगा जिससे आपके न्यूज़ पोर्टल का प्रचार भी प्रोफेशनल लगे।

9- अपने पोस्ट टाइमिंग को मेंटेन रखें

न्यूज़ पोर्टल यूजर को इस बात का ध्यान देना होगा कि इंस्टाग्राम पर ओवर-पोस्टिंग आपके मौजूदा फॉलोअर्स को आपसे दूर करने का एक निश्चित तरीका है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स

यदि वे केवल अपने न्यूज़ फ़ीड पर आपका ब्रांड देखते हैं, तो वे संभवतः जितनी जल्दी हो सके आपको अनफ़ॉलो करने जा रहे हैं। इसलिए समय पर अपने यूजर फ्रेंडली पोस्ट को मेंटेन रखे और कभी अपने पोस्टिंग समय को डिस्ट्रैक्ट न करे, ताकि आपके इंस्टाग्राम पेज के साथ आपके फॉलोवर्स का अटैचमेंट बना रहे क्योंकि यही फॉलोवर्स आपके न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक बनकर आते है।

10- अपने अकाउंट के मेट्रिक्स को ट्रैक करते रहें

इंस्टाग्राम से मार्केटिंग करने वाले न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आप अपने इंस्टाग्राम परफॉर्मेंस में तब तक सुधार नहीं कर सकते है ना ही अनुकूलित कर सकते हैं जब तक आप यह नहीं जानते कि आपका पेज और पोस्ट कितना अच्छा परफॉर्मेंस कर रहे हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स
  • जब आपके पास मापने योग्य परिणाम होंगे, तो आपको ठीक-ठीक पता चल जाएगा कि क्या काम करता है और क्या नहीं जिसकी शुरुआत आप अपने फॉलोवर्स ग्रोथ रेट को ट्रैक करके करें।
  • आपके फॉलोवर्स की कुल संख्या को आमतौर पर एक वैनिटी मैट्रिक के रूप में देखा जाता है लेकिन आपके फॉलोअर्स की ग्रोथ रेट नहीं है।
  • जब आप अपने फॉलोवर्स की ग्रोथ रेट पर नज़र रखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपकी पोस्टिंग किस प्रकार के कंटेंट को प्रभावित कर रही है।

आप इन सभी के साथ अपने पोस्ट के लाइक, CTR, इंगेजमेंट हर चीज का मैट्रिक्स निकाल कर उसी के आधार पर अपने इंस्टाग्राम पोस्ट को करना जारी रखे जो आपके न्यूज पोर्टल के प्रचार के लिए बनाए इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ साथ आपके न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक भेजने में भी काम आएगी।

निष्कर्ष

तो आज के इस आर्टिकल में हमने न्यूज़ पोर्टल के लिए टॉप 10 इंस्टाग्राम मार्केटिंग टिप्स के बारे में जाना। वर्तमान के अनुसार इंस्टाग्राम के यूजर्स भारी मात्रा में बढ़ते जा रहे है इसलिए न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को अपने न्यूज पोर्टल के लिए संभावित ट्रैफिक को भारी मात्रा में इंस्टाग्राम से मिलने की संभावना है। अतः सभी न्यूज़ पोर्टल के मालिकों और यूजर्स के लिए अपने न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक(News Portal Traffic) कलेक्ट करने के लिए इंस्टाग्राम के माध्यम से किया जाने वाला विज्ञापन एक बेहतरीन माध्यम है।

यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते है या पत्रकारिता क्षेत्र में अपने आपको तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए, न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट डेवलेपमेंट(News Website Development) करवाने के लिए सोच रहे है तो आप हमारी कम्पनी 7k Network से संपर्क कर सकते है। हम आपको बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सक्षम है। जुड़े रहिए 7k नेटवर्क के साथ।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.