News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

Table of Contents

जब आप कोई न्यूज पोर्टल साइट(News Portal) बना रहे होते हैं और उसे क्यूरेट कर रहे होते हैं, तो डिज़ाइन ही सब कुछ होता है। पाठक सीधे उस जानकारी तक पहुंचना चाहते हैं जिसकी उन्हें तलाश है। वे अपने रास्ते में आने के लिए अस्पष्ट नेविगेशन या एक खराब विजुअल वाला इंटरफ़ेस(News Portal Interface) नहीं चाहते हैं। इसलिए थीम्स(News Portal Themes) के लिए सही विषय चुनना महत्वपूर्ण है; क्योंकि, बहुत सारे खराब तरीके से डिज़ाइन किए गए न्यूज थीम्स से विजिटर भाग जाते हैं।

News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स
News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

न्यूज पोर्टल के थीम चुनते समय देखने के लिए विशिष्ट विशेषताएं आपकी साइट के उद्देश्य के साथ अलग-अलग होंगी, लेकिन आप निश्चित रूप से ऐसी थीम चुनना चाहेंगे जो पढ़ने और नेविगेशन में आसान हो। आप यह भी सुनिश्चित करना चाहेंगे कि थीम सर्च इंजन के लिए त्रुटिहीन रूप से कस्टमाइज है, क्योंकि पाठक केवल सबसे प्रासंगिक, ताजा न्यूज कंटेंट चाहते हैं। इसके अतिरिक्त, यदि आप अपनी साइट का मोनेटाइजेशन(News Portal Monetization) करने की योजना बना रहे हैं तो भी थीम में विज्ञापनों के लिए आसान सपोर्ट आवश्यक है।

आपको सही निर्णय लेने में मदद करने के लिए, हमने टॉप 5 वर्डप्रेस न्यूज पोर्टल थीम्स(WordPress News Portal Themes) की एक सूची तैयार की है। आइए क्रम से जानते हैं।

1- स्मार्टमैग (SmartMag)

स्मार्टमैग एक प्रभावी और अत्यधिक बहुमुखी न्यूज वर्डप्रेस थीम है।

News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स
News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

सुविधाओं की एक विशाल सूची के साथ, स्मार्टमैग समाचार वेबसाइट(News Website) बनाने के लिए एक बेहतर वर्डप्रेस थीम(WordPress Theme) है। चूंकि यह थीम कुछ वर्षों से कंटेंट से भरा वेबसाइट बनाने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प रहा है, इसलिए यह न केवल एक बड़े यूजर्स को एकत्र कर चुका है, बल्कि उन सुविधाओं के संदर्भ में भी विकसित हुआ है, जिन तक आपको पहुंच मिलती है और न्यूज पोर्टल साइटों के प्रकार भी इसके लिए उपयुक्त हैं।

चैंज पर एक त्वरित नज़र डालने से पता चलता है कि इस थीम को इसकी प्रारंभिक रिलीज़ के बाद से कितना उन्नत और सुधार किया गया है। हालाँकि, यदि आप वास्तव में स्मार्टमैग को बेहतर तरीके से जानना चाहते हैं, तो इस थीम के साथ आने वाले वेबसाइट डेमो(Website Demo) को देखना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है। ऐसा करने से आप 15 तैयार समाचार वेबसाइट डेमो का परीक्षण कर सकते हैं जिन्हें आप स्मार्टमैग खरीदते समय अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में आयात कर सकते हैं।

डेमो न्यूज साइटों की एक विस्तृत कैटेगरी को कवर करते हैं, जिससे यह एक ऐसा थीम बन जाता है जिसे व्यापक दर्शकों के लिए अपील करनी चाहिए। उन डेमो के कुछ उदाहरणों में गैजेट्स को कवर करने वाली साइटों के लिए डिज़ाइन, नवीनतम तकनीकी समाचार, कमर्सियल अपडेट और कुछ ही नाम के खेल शामिल हैं। डेमो सभी एक दूसरे से बहुत अलग दिखते हैं, न कि केवल एक कोर डिज़ाइन पर थोड़े बदलाव के।

यदि आप एक यात्रा समाचार साइट बना रहे हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, स्पोर्ट्स डेमो की तरह, तो इसे समायोजित करने में अधिक समय या प्रयास नहीं लगेगा ताकि यह आपके प्रोजेक्ट के लिए अच्छा काम करे। आप सपोर्टिव एलिमेंट पेज बिल्डर(Elementor Page Builder) का उपयोग करके उन्हें जितना चाहें उतना निजीकृत करने के लिए डेमो को और भी कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

हालाँकि, स्मार्टमैग को चुनने का एकमात्र कारण डेमो नहीं है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, आपकी वेबसाइट को सफल बनाने में मदद करने के लिए इस थीम में बहुत सारी विशेषताएं हैं। कुछ उदाहरणों में कंटेंट तत्वों की बड़ी लाइब्रेरी शामिल है जिसे आप अपने पेज में बेहतर बनाने के लिए जोड़ सकते हैं, आपकी कंटेंट को वायरल होने में मदद करने के लिए सोशल शेयरिंग उपकरण(Social Sharing Features), और विजिटर्स(Visitors) को लंबे समय तक व्यस्त रखने के लिए पोस्ट का ऑटो लोड होना।

स्मार्टमैग एक उन्नत समाचार वर्डप्रेस थीम का एक बेहतरीन उदाहरण है जिसका उपयोग करना भी आसान है।

खरीदने के लिए स्मार्टमैग थीम की कीमत 59$ डॉलर है।

2- न्यूजपेपर (Newspaper)

न्यूज पोर्टल के लिए अक्सर सबसे अच्छे थीम वे होते हैं जिन्हें एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किया जाता है, जो एक निश्चित प्रकार के यूजर्स की जरूरतों को ध्यान में रखते हैं। न्यूज पेपर(Newspaper Theme) एक ऐसा थीम है – यह जान बूझकर समाचार और मैगजीन वेबसाइटों के लिए बनाया गया है।

News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स
News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

85,000 से अधिक खुश ग्राहको के साथ, न्यूज पेपर अनुभवहीन यूजर्स के लिए सुलभ है, क्योंकि वह अभी भी पेशेवर स्तर के बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है। यह एक मोबाइल-कस्टमाइज थीम(Mobile Customized Theme) है जो तेज़, सुव्यवस्थित, प्रदर्शन और कार्यक्षमता को प्राथमिकता देती है। साथ ही, यह लोड समय को कम रखते हुए बहुत सारी कंटेंट और हाई-रिज़ॉल्यूशन इमेज(High Resolution) का लोड ले सकता है।

सहज और उपयोग में आसान इंटरफ़ेस डिज़ाइन(Easy interface design) प्रक्रिया को उतना ही तेज़ बनाता है। विशेष रूप से चुनने के लिए 50 से अधिक पूर्व-निर्मित डेमो के साथ। यदि आप अपने स्वयं के लेआउट बनाने में डाइव लगाना चाहते हैं, तो आप ऐसा दो बंडल पेज बिल्डर प्लगइन्स – टैगडिव कम्पोज़र या डब्ल्यूपीबेकरी(WP Bakery) – और फ्रंटएंड सीएसएस एडिटर(Front end CSS Editor) के साथ कर सकते हैं।

इसके अलावा, टैगडिव क्लाउड लाइब्रेरी के उपयोग के साथ लेख और लेखक, कैटेगरी, या सर्च पेज बनाना अब से आसान कभी नहीं रहा, जो सैकड़ों पूर्व-डिज़ाइन किए गए टेम्पलेट्स(Readymade Templates) को इकट्ठा करता है। बस एक टेम्प्लेट आयात(Import a Template) करें और इसे टैगडिव कम्पोज़र बिल्डर के साथ कस्टमाइज़ करें, ठीक सामने के छोर पर।

इसके अलावा, मौसम, सोशल मीडिया, एक्सचेंज मार्केट आदि के लिए दर्जनों समाचार-सम्बंधित विजेट हैं। एक इंटरनल रेटिंग प्रणाली भी है, साथ ही पूरे वेब से वीडियो एम्बेड करने का विकल्प भी है। अंत में, न्यूज पेपर Google AdSense के लिए पूरी तरह से कस्टमाइज है और एक ऐसी प्रणाली के साथ प्रोग्राम किया गया है जो विज्ञापनों का स्वतः पता लगाता है और उन्हें तुरंत प्रतिक्रियाशील बनाता है।

कीमत की यदि बात करें तो न्यूज पेपर थीम की कीमत भी 59$ डॉलर है।

3- नियॉन (Neeon)

नियॉन एक न्यूज मैगजीन का थीम(News Magzine Theme) है जो यह देखने लायक है कि क्या आप बहुत सारे कस्टम विकल्पों की तलाश कर रहे हैं।

News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स
News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

यह लचीला, आधुनिक थीम एक साफ और आकर्षक लेआउट के साथ बनाया गया है जो वेबसाइटों की एक विस्तृत कैटेगरी के लिए उपर्युक्त है। इसमें कई स्टाइलिंग विकल्पों वाले पेज और सेक्शन के साथ-साथ विभिन्न होमपेज डेमो, कैटेगरी पेज और पोस्ट डिटेल पेज शामिल हैं। यह कई शीर्षलेख शैलियों के साथ भी आता है जिन्हें आप और भी कस्टमाइज कर सकते हैं।

एलिमेंट पेज बिल्डर प्लगइन द्वारा संचालित, नियॉन थीम अविश्वसनीय रूप से यूजर्स के अनुकूल है। 15 से अधिक कस्टम एलीमेंटर ऐडऑन(Elementor Add-On) और 45 से अधिक लेआउट के साथ, आपकी साइट को निजीकृत और डिजाइन करना त्वरित और आसान है। इस थीम में एक-क्लिक डेमो भेजने वाला उपकरण भी शामिल है।

यदि आप अपने समाचार या मैगजीन साइट के लिए एक सरल, सीधी थीम चाहते हैं, तो हो सकता है कि नियॉन सबसे अच्छा विकल्प न हो। हालाँकि, यदि आप उच्च स्तर का डिज़ाइन और कस्टम नियंत्रण चाहते हैं तो यह एक उत्कृष्ट विकल्प है

कीमत की बात करें तो नियॉन थीम की कीमत 29$ डॉलर है।

4- जीन (Zeen)

जब आप एक न्यूज वेबसाइट(News Website) चला रहे होते हैं, तो आपको ज़ीन जैसे थीम की आवश्यकता होती है जो सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन डिज़ाइन और अच्छी तरह से कस्टम कार्यक्षमता दोनों प्रदान करता है।

News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

यह अगली पीढ़ी का समाचार और मैगजीन थीम एक सुंदर शैली प्रदान करता है जो आपको अधिकांश विकल्पों से प्राप्त होने वाली चीज़ों की तुलना में अधिक व्यवस्थित और स्लीक है। इसमें 30 प्रीमियम पूर्व-निर्मित साइटें(Ready made sites) शामिल हैं, और व्यक्तिगत ब्लॉग(Personal Blog) से लेकर पूर्ण ऑनलाइन पत्रिकाओं तक हर चीज के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

जीन को WooCommerce के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे आपकी न्यूज साइट के लिए एक शॉप बनाना आसान हो जाता है। यह थीम हाई कस्टम योग्य है व स्पीड और एसईओ(Search Engine Optimization) दोनों के लिए कस्टमाइज है। यह उन विशेषताओं के साथ भी आता है जो समाचार साइटों के लिए अद्वितीय और काफी हद तक विशिष्ट हैं, जैसे प्रायोजित पोस्ट के लिए क्षेत्र, विभिन्न विज्ञापन स्थान और क्लिक करने योग्य पृष्ठभूमि विज्ञापन।

यदि आप एक तेज़, सहज और समसामयिक समाचार विषय की तलाश में हैं, तो ज़ीन आपके लिए उपयुक्त हो सकता है।

औरों की तुलना में यह थोड़ा कीमती है, इसकी कीमत 64$ डॉलर है।

द जेम (TheGem)

जब न्यूज वेबसाइट बनाने की बात आती है, तो लेआउट महत्वपूर्ण होता है। प्रस्तुत करने के लिए इतने अधिक कंटेंट के साथ, आपको अपने पाठकों को भ्रमित किए बिना, इसे नेविगेट करने का एक स्पष्ट तरीका चाहिए। सौभाग्य से, द जेम ने आपको कवर कर लिया है।

News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स
News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

द जेम में कई अतिरिक्त सुविधाओं के साथ एक स्टाइलिश और आधुनिक अनुभव है। बहुत सारे नेविगेशन विकल्पों के साथ-साथ हेडर और फुटर कस्टमाइज़ेशन के साथ, आपको एक ऐसा लेआउट बनाने की स्वतंत्रता है जो आपकी अनूठी आवश्यकताओं से मेल खाता हो। इस तरह, आप अधिकतम जुड़ाव के लिए अपनी न्यूज कंटेंट(News Portal Content) को प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे।

इसके अलावा, द जेम का उपयोग करना आसान है और बिना दिक्कत डिजाइन के लिए WPBakery पेज बिल्डर प्लगइन(WP Bakery Page Builder Plugin) के साथ इसे बंडल किया गया है। इसमें 400 से अधिक डेमो लेआउट, लचीले पृष्ठ निर्माण विकल्प, एक शक्तिशाली मैनेजिंग इंटरफ़ेस और इसके अलावा बहुत कुछ शामिल हैं।

यदि आप अपनी न्यूज साइट को सटीक विनिर्देशों के अनुसार बनाने की शक्ति के साथ एक लचीले विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो द जेम आपकी शॉर्टलिस्ट बनाने के लिए उपर्युक्त है।

द जेम की कीमत भी 59$ डॉलर है।

ये थे News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स

तो दोस्तो यह थे News Portal के लिए टॉप 5 वर्डप्रेस थीम्स(Top 5 Themes for News Portal)। कैसी लगी हमारी यह कोशिस कृपया कमेंट कर के हमे जरूर बताएं साथ ही अपना सुझाव देना मत भूले। आपके सुझाव हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। जुड़े रहिए 7knetwork के साथ।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.