न्यूज़ पोर्टल का मोबाइल फ्रेंडली होना क्यों आवश्यक है जानिए

न्यूज़ पोर्टल का मोबाइल फ्रेंडली होना क्यों आवश्यक है जानिए:  स्मार्टफोन के आगमन और मोबाइल इंटरनेट की व्यापक उपलब्धता ने हमारे न्यूज़ देखने के तरीके को बदल दिया है। हाल के वर्षों में, डेस्कटॉप कंप्यूटरों को पार करते हुए, अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से इंटरनेट तक पहुँचने वाले लोगों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 में दुनिया भर में सभी वेबसाइट ट्रैफ़िक में मोबाइल उपकरणों का हिस्सा कुल 52.2% था, और यह प्रवृत्ति जारी रहने की उम्मीद है, 2021 में मोबाइल इंटरनेट का उपयोग बढ़कर 61.2% पाया गया। और अब ये और भी अधिक बढ़ गया है।

न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल

परिणामस्वरूप, न्यूज़ पोर्टलों को अब अपने मोबाइल फ्रेंडली डिज़ाइन पर अधिक फोकस करना चाहिए। और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनकी मॉडर्न न्यूज़ पोर्टल मोबाइल के अनुकूल हों। एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ पोर्टल एक ऐसी वेबसाइट को संदर्भित करता है जिसे स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे मोबाइल उपकरणों पर उपयोग के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया। इसका मतलब है कि न्यूज़ वेबसाइट का डिज़ाइन, लेआउट और सामग्री सभी मोबाइल डिवाइस के अनुकूल हैं और मोबाइल डिवाइस पर नेविगेट करने में योग्य हैं।

इस ब्लॉग में, हम उन कारणों का पता लगाएंगे कि एक न्यूज़ पोर्टल को मोबाइल के अनुकूल क्यों होना चाहिए और यह पाठकों और प्रकाशकों दोनों को कैसे लाभान्वित कर सकता है।

न्यूज़ पोर्टल का मोबाइल फ्रेंडली होना क्यों आवश्यक है जानिए

जब ऑनलाइन जुड़ाव की बात आती है तो यूजर एक्सपीरियंस(User Experience) आवश्यक होता है। यदि किसी यूजर को अपने मोबाइल डिवाइस पर किसी समाचार पोर्टल को नेविगेट करने में कठिनाई होती है, तो संभावना है कि वे आपके पोर्टल को जल्द छोड़ दें और आपके पोर्टल पर बाउंस रेट बढ़ जाए। एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ पोर्टल यह सुनिश्चित करता है कि साइट किसी भी डिवाइस पर आसानी से उपलब्ध हो, यूजर के अनुभव में सुधार हो और अंतत: आपके पोर्टल पर अधिक ट्रैफिक आ पाए।

डेस्कटॉप यूजर्स की तुलना में मोबाइल यूजर्स की अलग-अलग ज़रूरतें और प्राथमिकताएँ होती हैं। वे आमतौर पर चलते-फिरते होते हैं, और इसलिए, उन्हें समाचारों तक पहुँचने के लिए एक त्वरित और आसान तरीके की आवश्यकता होती है। एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ पोर्टल यह सुनिश्चित करता है कि न्यूज़ पोर्टल मोबाइल उपकरणों के लिए ऑप्टिमाइज़ किया गया हो, और यूजर ज़ूम इन या आउट किए बिना साइट को आसानी से नेविगेट कर सकते हैं। ऐसे न्यूज़ पोर्टल का डिज़ाइन, लेआउट और सामग्री सभी मोबाइल डिवाइस के छोटे स्क्रीन आकार में फिट होने के लिए अनुकूलित हैं।

एक मोबाइल-फ्रेंडली न्यूज़ पोर्टल अधिक दर्शकों तक पहुंच सकता है, खासकर युवा पाठकों के बीच। यह सुनिश्चित करके कि न्यूज़ पोर्टल मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूल है, न्यूज़ पब्लिशर्स नए दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं और अपने पोर्टल की रीच बढ़ा सकते हैं।

एक मोबाइल फ्रेंडली न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए चलते-फिरते न्यूज को एक्सेस और कंज्यूम करना आसान बनाता है। यूजर साइट को कहीं से भी, किसी भी समय एक्सेस कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि न्यूज़ पब्लिशर उन यूजर्स को टारगेट कर सकते हैं जिनके पास डेस्कटॉप कंप्यूटर तक पहुंच नहीं है या जो हमेशा चलते रहते हैं। मोबाइल के अनुकूल न्यूज़ पोर्टल के साथ, न्यूज़ पब्लिशर अपने विजिटर्स की संख्या बढ़ा सकते हैं और अपनी ब्रांड पहचान में भी सुधार कर सकते हैं।

Google जैसे सर्च इंजन अपनी सर्च रैंकिंग में मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों को वरीयता देते हैं। इसका अर्थ यह है कि एक न्यूज़ पोर्टल जो मोबाइल के अनुकूल है, सर्च इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) के शीर्ष पर प्रदर्शित होने की अधिक संभावना है और इसलिए अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करता है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि Google मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्सिंग का उपयोग करता है, जिसका अर्थ है कि यह अपनी सर्च इंजन रैंकिंग निर्धारित करने के लिए मुख्य रूप से किसी भी साइट के मोबाइल वर्जन का उपयोग करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अधिकांश इंटरनेट यूजर अब अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से वेब तक पहुंच बना रहे हैं। एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ पोर्टल अपनी सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार कर सकता है, अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित कर सकता है और ऑनलाइन अपनी विजिबिलिटी बढ़ा सकता है।

सोशल मीडिया(Social Media) के पॉपुलर होने के चलते अब पाठकों के लिए न्यूज़ आर्टिकल्स को विभिन्न प्लेटफार्मों पर साझा करना आसान हो गया है। एक मोबाइल-फ्रेंडली न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए अपने सोशल मीडिया अकॉउंट पर न्यूज़ आर्टिकल साझा करना आसान बनाता है, जिससे आपके न्यूज़ आर्टिकल के वायरल होने और अधिक पाठकों को आकर्षित करने की संभावना बढ़ जाती है।

फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में मोबाइल ऐप हैं जिनका उपयोग उपयोगकर्ता समाचार लेखों तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं। एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ पोर्टल यह सुनिश्चित करता है कि साइट की सामग्री सोशल मीडिया पर आसानी से साझा की जा सकती है, जिससे लेख की दृश्यता बढ़ सकती है और साइट पर अधिक पाठकों को आकर्षित किया जा सकता है।

मोबाइल यूजर डेस्कटॉप यूजर्स की तुलना में अधिक तेजी से लोडिंग की अपेक्षा करते हैं। एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ आर्टिकल यह सुनिश्चित करता है कि आपकी न्यूज़ वेबसाइट मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित है, जिससे लोडिंग स्पीड तेज हो जाती है। धीमी लोडिंग स्पीड से पोर्टल पर आने वाले यूजर को निराशा हो सकती है और अंतत: न्यूज़ पोर्टल से जुड़ाव में कमी और अधिक बाउंस रेट हो सकती है। तेजी से लोड होने वाला मोबाइल फ्रेंडली न्यूज पोर्टल यह सुनिश्चित करता है कि यूजर्स न्यूज आर्टिकल्स और अन्य कंटेंट को जल्दी और आसानी से एक्सेस कर सकें।

मोबाइल इंटरनेट के उपयोग में वृद्धि के साथ, न्यूज़ पोर्टलों के लिए मोबाइल उपकरणों के लिए अपने विज्ञापनों को ऑप्टिमाइज़ करना महत्वपूर्ण हो गया है। मोबाइल के अनुकूल विज्ञापन यह सुनिश्चित करते हैं कि यूजर अपने मोबाइल उपकरणों पर विज्ञापनों को आसानी से देख सकें और उनसे इंटरैक्ट कर सकें। इससे विज्ञापनों के साथ जुड़ाव और अधिक क्लिक-थ्रू दरें बढ़ सकती हैं।

विज्ञापनदाताओं की भी मोबाइल के अनुकूल विज्ञापनों में निवेश करने की अधिक संभावना है क्योंकि वे व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकते हैं, विशेष रूप से युवा लोगों के बीच। एक न्यूज़ पोर्टल जो मोबाइल के अनुकूल विज्ञापन प्रदान करता है, अधिक विज्ञापनदाताओं को आकर्षित कर सकता है और अधिक आमदनी उत्पन्न कर सकता है।

एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ पोर्टल प्रकाशकों को मूल्यवान डेटा और उनके दर्शकों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। मोबाइल एनालिटिक्स प्रकाशकों को यह समझने में मदद कर सकता है कि यूजर मोबाइल उपकरणों पर उनके पोर्टल के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, जिसमें उनके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिवाइस शामिल हैं। यह जानकारी प्रकाशकों को उनकी साइट को मोबाइल उपकरणों के लिए ऑप्टिमाइज़ करने और यूजर अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है।

मोबाइल एनालिटिक्स प्रकाशकों को उनके दर्शकों के व्यवहार को समझने में भी मदद कर सकता है, जिसमें यह भी शामिल है कि वे साइट पर कितने समय तक रहते हैं और वे कौन से लेख पढ़ते हैं। यह जानकारी प्रकाशकों को अधिक लक्षित सामग्री बनाने और उनकी सामग्री रणनीति में सुधार करने में सहायता कर सकती है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की युवा पत्रकारों के लिए मोबाइल फ्रेंडली न्यूज़ पोर्टल का क्या महत्त्व है। आज के डिजिटल युग में प्रतिस्पर्धा के बीच बने रहने के लिए न्यूज़ पोर्टल को मोबाइल के अनुकूल ही होना चाहिए। अधिकांश इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने मोबाइल उपकरणों के माध्यम से वेब तक पहुँचने के साथ, प्रकाशकों को पाठकों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए अपने न्यूज़ पोर्टलों को मोबाइल उपकरणों के लिए ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए।

एक मोबाइल-अनुकूल न्यूज़ पोर्टल बेहतर यूजर एक्सपीरियंस, ज्यादा रीच, बेहतर SEO रैंकिंग, सोशल मीडिया शेयरिंग, फ़ास्ट लोडिंग गति, मोबाइल-अनुकूल विज्ञापन और बेहतर विश्लेषण सहित कई लाभ प्रदान करता है। न्यूज़ पोर्टल को मोबाइल उपकरणों के लिए ऑप्टिमाइज़ करके, न्यूज़ पब्लिशर्स नई ऑडियंस को आकर्षित कर सकते हैं, News Portal Traffic बढ़ा सकते हैं और अधिक आमदनी उत्पन्न कर सकते हैं।

आज के प्रतिस्पर्धी डिजिटल दौर में, मोबाइल के अनुकूल न्यूज़ पोर्टल अब एक विकल्प नहीं बल्कि एक आवश्यकता है। मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन में निवेश करने वाले प्रकाशक लंबी अवधि में सफल होने और तेज़ी से बदलते डिजिटल दौर में प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए और बेहतर स्थिति में होंगे। अगर आपका भी न्यूज़ पोर्टल नहीं है तो आप 7k Network से News portal Development की सर्विस ले सकते हैं।

मुफ्त परामर्श प्राप्त करें!

ऑनलाइन समाचार से संबंधित अपने प्रश्नों के समाधान के लिए इस फॉर्म को भरें

Join our Newsletter to get insights of Digital Journalism