(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?

Table of Contents

(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है: न्यूज़ पोर्टल(News Portal) कहें या वेब पोर्टल; बात एक ही तरफ इशारा करेगा कि वेब मार्केटिंग (Web Marketing) अथवा डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing) के दौर मे; वेब पोर्टल (Web Portal) ने वर्तमान की पत्रकारिता में क्रांति ला दी है।

(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?
(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?

(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) भी डिजिटल भारत (Digital India) के सपने को साकार करने में जुटे हैं जिसमें डिजिटल शिक्षा, डिजिटल पेमेंट, डिजिटल वित्तीय सेवाएँ, शासकीय प्रक्रियाओं का डिजिटलीकरण आदि शामिल हैं । यही कारण है कि भारत में मीडिया संस्थानों ने भी स्वयं को डिजिटल युग के साथ-साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के उद्देश्य से तैयार करना शुरू कर महत्वपूर्ण विषय न्यूज पोर्टल को कानूनन मान्यता दी है | जिस प्रकार भारत में समाचार-पत्र प्रकाशित करने के लिए तमाम तरह की मान्यताएं लेनी होती हैं जिनमें भारत सरकार के अधीनस्थ ‘भारत के समाचार पत्रों के पंजीयक कार्यालय’ की ही महत्वपूर्ण भूमिका है, जिसके पंजीयन होने के बाद ही उसे टाइटल और आरएनआई(RNI) नंबर मिलता है और फिर समाचार पत्र का प्रकाशन होता है वैसे ही डिजिटल इंडिया के तत्वाधान में आप भी अपने वेब पोर्टल का रजिस्ट्रेशन बहुत आसान तरीके से गवर्मेंट ऑफ इंडिया(Government Of India) की वेबसाइट में करवा कर खुद का न्यूज पोर्टल शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) से न्यूज़ पोर्टल को लाभ

(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?
(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?

जब सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing) की बात हो तो वेब पोर्टल का महत्व और भी ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि वेब पोर्टल में खबरों के प्रकाशन के उपरांत मॉर्डन पत्रकार उन्हें अपने अपने Social Media Account से पब्लिश कर के उन खबरों की Social Media Marketing करते है।

Social Media Marketing क्या है?

Social Media Marketing वर्तमान के दौर में खबरों को फैलाने का सबसे बड़ा हथियार बन चुका है जो डिजिटल जगत में एक नई ऊर्जा से मॉर्डन पत्रकारों को जागरूक कर रहा है। पत्रकार अपनी खबरों को अपने अलग अलग Social Media Account पर जुड़े मित्रों के साथ साझा करते है जिससे आपके न्यूज़ पोर्टल में लिखी गयी खबर काफी कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच जाती है।

Social Media Marketing में आप अपनी खबरों को सोशल मिडिया पर कुछ पैसों के साथ बूस्ट कर के भी अपने महत्वपूर्ण खबरों की मार्केटिंग कर सकते है साथ ही अपने न्यूज़ पोर्टल में ऑडिएंस भेज सकते है।

डिजिटल इंडिया में न्यूज पोर्टल आपकी आय का साधन है

(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?
(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?

आप अपने वेब पोर्टल या न्यूज़ पोर्टल से अपनी इनकम कर सकते है वो भी अच्छी खासी, बस थोड़ा सा धैर्य और शुरुआत में भरपूर मेहनत करना पड़ेगा।

पहला तरीका

हर कोई इस तरीके को अपनाता है जो की Adsense Approval से है। ऐडसेंस पर अपनी साइट को अप्रूव करवाएं। इसके बाद गूगल आपको adsense ads देना चालू कर देता है जिसको लगाकर आप कमाई करते हैं।

दूसरा तरीका

दूसरा तरीका यह है कि आप अपने आस पास के स्कूलों, अस्पतालों, दुकानों आदि के विज्ञापन अपने वेब पोर्टल पर लगा सकते हैं। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

तीसरा तरीका

तीसरा तरीका यह है कि आप स्पॉन्सरशिप के जरिए भी कमाई कर सकते हैं। आप एक पत्रकार के रूप में ख्याति प्राप्त है और आपके वेब पोर्टल की पब्लिक में डिमांड है तो आपको ढेर सारे स्पॉन्सर मिल सकते है जिसको सामान्य भाषा मे विज्ञापन मिलना कहते है। इन विज्ञापनो से भी आपको अच्छी खासी कमाई होगी।

चौथा तरीका

चौथा तरीका यह है कि आप पेड न्यूज़ को कवर कर सकते हैं। जैसे दुकान खोलना, अस्पताल खोलना, स्कूल आदि। इन तरह आपको अच्छी खासी कमाई मिल सकती है साथ ही लोगो के बीच ख्याति।

न्यूज पोर्टल का महत्व

(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?
(News Portal)न्यूज़ पोर्टल क्यों ज़रूरी है?

वर्तमान के डिजिटल युग मे समाचार हर व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है और शरीर के अभिन्न अंग के समान काम कर रहा है। दरअसल, हमारे में से कई लोग अपने दिन की शुरुआत अखबारों से करते हैं जिनमे उन्हें उठने के साथ ही पहली चाय के साथ अखबार चाहिए होता है। अर्थात पहले हम हाथ में अखबार लेकर चाय या कॉफी की चुस्की लेना पसंद करते थे लेकिन जैसे-जैसे तकनीक में बदलाव आया है, यह बदलाव अखबारों तक पहुंच गया है। अखबार अब डिजिटल हो गए हैं।

Also: RNI Registration for Online News Portal in 2022

आज कई लोग इंटरनेट की मदद से अखबार पढ़ते है जिसके लिए न्यूज़ पोर्टल अथवा वेब पोर्टल अपने आप मे महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है।

न्यूज पोर्टल का विकासक्रम कोई एक आसान गतिविधि नहीं है इसके लिए इसे अन्य कमर्सियल वेब पोर्टलों से अलग होने की आवश्यकता है क्योंकि इसका मुख्य लक्ष्य लोगों का ध्यान आकर्षित करना और फिर नवीनतम खबरों की जानकारी इकट्ठा कर समसामयिक मामलों को प्रसारित करना है।

Also: (News Portal) न्यूज़ पोर्टल कैसे बनाएं?

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.