न्यूज़ पोर्टल में करियर शुरू करने से पहले इन बातों पर ध्यान दें

दोस्तो आज का समय डिजिटल मीडिया(Digital Media) का समय है। आज के समय में यह बात लगभग पूरी तरह से साबित हो गयी है कि भारत में हिंदी ही एकमात्र भाषा है जो सबसे ज्यादा बोली और समझी तो जाती ही है, साथ ही साथ यह भाषा आज इंटरनेट पर भी अब यह इतनी ही सरलता से उपलब्ध है, जितनी सरलता से कोई अन्य भाषा।

न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
हालांकि, इंटरनेट की दुनिया मे हिंदी में पकड़ और सरलता अमूमन कुछ ही वर्ष पहले आयी है और इसमें करने के लिए काफी कुछ अपॉरचुनिटी भी नज़र आती है। आज हज़ारों विषय ऐसे हैं, जिनके बारे में अगर आप बेहतर तरीके से न्यूज कंटेंट डालते हैं तो आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट लगातार अपडेट होने से जल्द ही टॉप न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट की श्रेणी में आ जाएगी। अगर आप न्यूज कैटेगरी के किसी एक विषय को ही चुनकर, उसके विभिन्न पक्षों को अंग्रेजी से हिंदी में, अपने शब्दों में अनुवाद ही करते हैं तो आपके पास बेहतरीन खबरों का कलेक्शन उपलब्ध होगा साथ ही अगर, आप लेखक हैं तो आप अपनी प्रतिभा को समसायिक विषयो के साथ लगातार अपडेट करके अपने न्यूज़ पोर्टल को ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं।

अगर आप पत्रकार हैं तो ब्रेकिंग या एक्सक्लूसिव न्यूज से तमाम संस्थानों को अपनी खबरें दे सकते हैं या खबरें सेल कर सकते हैं। जब आपके पास, आपकी ही भाषा में एक बेहतरीन वेबसाइट रेगुलर अपडेट होती है तो यकीन मानिये आप एक बढ़िया ऑनलाइन माध्यम विकसित कर चुके हैं, जो आपको बेहतरीन कमाई देने के लिए बिल्कुल तैयार है।

ऐसे ही आज हम 2023 में न्यूज पोर्टल चुनने वाले पत्रकारों और न्यूज एजेंसी मालिको के लिए आज की यह अपडेट लेकर आए है जिसमे उन्हें पँक्तिबद्ध तरीके से यह बताया जाएगा कि एक न्यूज़ पोर्टल बनवाते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए साथ ही न्यूज़ पोर्टल का संचालन कैसे करें इस बात को बताया जाएगा। बस बने रहिए अंत तक!

न्यूज़ पोर्टल के लाभ

न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल

न्यूज़ पोर्टल का चुनाव करने से पहले आपको यह जानना होगा कि आप न्यूज़ पोर्टल आख़िर क्यों चुन रहे है और इससे आपको क्या लाभ होने वाला है;

  • आपका खबरों की दुनिया में दखल होगा।
  • सामाजिक सुधारों के मुद्दों को मीडिया के- माध्यम से प्रसारित कर पाएंगें।
  • बतौर सम्पादक आपकी पहचान में अभिवृद्धि होेगी।
  • शासकीय कार्यों में आपका वर्चस्व।
  • अतिरिक्त आय के स्त्रोत बनेंगे।
  • मासिक खर्चों की पुर्ति हेतु विकल्प रहेगा (गूगल से प्राप्त आय से)।
  • देशभर में आपका परिचय क्षेत्र बनेगा।

न्यूज़ पोर्टल चुनने से पहले निम्न चीजें ध्यान दें

न्यूज़ पोर्टल पत्रकार एवं एजेंसी मालिक, किसी भी न्यूज़ पोर्टल को चुनने से पहले निम्न चीजों पर गौर कर सकते हैं:

विषय का चुनाव

यूजर्स ध्यान दे कि अगर आप सच में कंटेंट बेस्ड ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल बनाने की ठान चुके हैं तो विषय का चुनाव आपके लिए सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। ध्यान रहे, इंटरनेट अपने आप में एक बहुत बड़ा संसार है, जहाँ प्रत्येक चीज पहले से ही उपलब्ध है, तो जब तक आप के दिमाग में स्पेसिफिक सब्जेक्ट नहीं है, अलग प्रजेंटेशन नहीं है, तब तक आगे की राह कठिन ही नहीं, बल्कि आपके लिए खुद को भ्रम में रखने जैसी है। विषय वस्तु जानने के लिए आप किसी अंग्रेजी की न्यूज़ पोर्टल पर न्यूज आर्टिकल पढ़ सकते हैं, उससे आईडिया भी ले सकते हैं, किन्तु हूबहू कॉपी-पेस्ट मत कीजिएगा वरना यह प्लागरिज्म(Plagiarism) आपको नीचे ले जाएगा। अपने न्यूज कंटेंट(News Portal Content) के सब्जेक्ट की समझ लगातार विकसित करना यहाँ बेहद आवश्यक है।

अगर आप न्यूज पोर्टल बना रहे हैं तो यह न सोचें कि आजतक, कल तक या जागरण जैसी किसी वेबसाइट से कॉपी-पेस्ट करके आप अपनी वेबसाइट को ऊंचाइयों तक पहुंचा देंगे, बल्कि, इसके लिए आपको ख़बरों को अलग नज़रिये से पेश करना होगा व उसमें नयी जानकारियां जोड़नी होंगी। अगर एनालिटिकल डाटा दे सकें तो और बढ़िया होगा और अगर उस विषय पर लेख आ जाये, तस्वीरों के माध्यम से उसकी व्याख्या आ जाये तो सोने पर सुहागा होगा आपके लिए।

कुल मिलाकर, आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर आपकी क्रिएटिविटी लगनी चाहिए ताकि पाठक-वर्ग को कुछ नया मिले और वह आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर आकर निराश न हो।

प्लेटफॉर्म का चयन

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए मार्केट में तमाम प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, सीएमएस और कस्टम सॉल्यूशन उपलब्ध हैं, किन्तु अगर आपको कम पैसे में परफेक्ट सल्यूशन और बेहतरीन फीचर चाहिए तो आप निश्चिन्त होकर वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल कर सकते है। यह आसान, ओपन-सोर्स, अंतराष्ट्रीय मानक, ब्रेकिंग न्यूज से लेकर कैटगरी-ऑप्शंस के साथ सैकड़ों मुफ्त प्लगइन जो एप डेवेलप कराने जाएँ तो लाखों लग सकते हैं उसके साथ बैकप ऑप्शन, एससीओ ऑप्शन, फोटो-वीडियो गैलरी ऑप्शन इत्यादि तमाम फीचर आपको देता है। इतना ही नहीं, अगर आप डिज़ाइन में बहुत अधिक छेड़छाड़ नहीं कराते हैं तो आपको यह शुरूआती स्तर पर सस्ता भी पड़ेगा और सबसे बड़ी बात की अगर भविष्य में आप किसी और प्लेटफॉर्म पर जम्प करना चाहें तो आपकी वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट का डेटा आसानी से माइग्रेट हो जायेगा।

हालाँकि, वर्डप्रेस अपनी होस्टिंग को लेकर थोड़ा खर्चीला है और जब ट्रैफिक बढ़ता है तब इसका खर्च और मेंटेनेंस भी बढ़ता जाता है। अगर आप इस खर्च को वहन कर सकते हैं तो ठीक, अन्यथा आप ब्लॉगर जैसे प्लेटफॉर्म को भी प्रयोग भी कर सकते है।

प्रमोशन तकनीक

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि शुरुआत में जब तक आपकी वेबसाइट पर 100 से ज्यादा क्वालिटी पोस्ट न हो जाएँ तब तक इसका प्रमोशन करना आपके लिए ‘बाउंस-बैक’ करता है। अगर किसी एक पोस्ट के लिंक से आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर ऑडियंस आता है तो न्यूज़ पोर्टल पर कम से कम इतने कंटेंट अवश्य हो जो ज्यादा से ज्यादा समय तक आपके पाठक को वहां रोके रख सके।

आप अगर चाहे तो धीरे-धीरे फेसबुक, ट्विटर जैसे तमाम सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स से ऑडिएंस को अपनी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर ला सकते हैं जिसके लिए वीकली या मंथली कंटेंट का न्यूजलेटर भेजना आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट को जबरदस्त तरीके से बूस्ट कर सकता है। निश्चित रूप से आपके न्यूज़ पोर्टल पर कमेंट बॉक्स में यूजर्स की प्रतिक्रिया आने पर आपको उनके टेस्ट का अंदाजा लग जाएगा।

आप एनालिटिक्स पर बारीक निगाह गड़ाएं रखें और कम से कम 1000 क्वालिटी पोस्ट होने के बाद पेड-प्रमोशन की तरफ भी ध्यान दे सकते हैं, जिसमें गूगल एडवर्ड/ फेसबुक प्रमोशन इत्यादि शामिल हैं।

डिज़ाइन और कस्टमाइजेशन

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को यह ध्यान देना होगा कि अगर आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगता है, एडसेंस इत्यादि से कमाई शुरू हो जाती है, फिर आप यूनिक डिज़ाइन, कस्टमाइजेशन की तरफ जा सकते हैं। इससे आपको नया लुक और बेहतर से बेहतर एक्सेस मिल सकता है। यह पॉइंट मैंने अंत में इसलिए रखा है, क्योंकि अगर शुरू में ही आप डिज़ाइन पर ठहर जाते हैं तो कंटेंट से आपका फोकस हट जाता है, साथ ही साथ शुरू में एक अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट भी हो जाती है, जिसका कोई खास वजह नहीं रह जाता।

इसलिए ध्यान रहे की कस्टमर आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर आपके विचारों, एक्सक्लूसिव ख़बरों को पढ़ने के लिए आएगा, न कि लाल-पीला-नीला डिज़ाइन देखने के लिए। अतः अपना ध्यान बेहतर कंटेंट पर फोकस करें और एक बेहतरीन न्यूज़ पोर्टल का संचालन करे।

न्यूज पोर्टल की ब्रांडिंग

यूजर्स की जानकारी के लिए हम बता दे की उपरोक्त की सभी पॉइंट्स से गुजरने के बाद आपको यह मालूम हो जायेगा कि आपके मॉडल में कितना दम है साथ ही अगर उसमें पोटेंशियल दिखता है तो आप उसकी हर स्तर पर ब्रांडिंग शुरू कर सकते हैं।

ब्रांडिंग करने के लिए आप अपने न्यूज़ पोर्टल का मीडिया घरानों से पब्लिसिटी करा सकते हैं या फिर किसी इन्वेस्टर या वेंचर कैपिटलिस्ट की मदद से अपने आगे के बड़े सपनों के ऊपर छलांग लगा सकते हैं। साथ ही साथ फिर आपके ऑनलाइन माध्यम के साथ एक ऑफलाइन मॉडल भी जुड़ सकता है; जैसे, अगर आप न्यूज़ पोर्टल ही चलाते हैं तो उसके सफल होने पर आप किसी सहयोगी के इन्वेस्टमेंट से अखबार शुरू कर सकते हैं और अगर आपके आर्टिकल हिट हैं तो आप एक मैगजीन की शुरूआत कर सकते हैं। अगर आपने सीरियसली और डेडिकेटली अपने न्यूज पोर्टल को 1 साल का समय दे दिया तो आपके सामने एक बड़ा मैदान होगा, जहाँ आपकी महत्वाकांक्षाएं सच हो सकती हैं और आप लाखो रूपयों के परमानेंट मालिक बन सकते है।

न्यूज़ पोर्टल बनवाने के लिए यह काम करें

यूजर्स सबसे पहले न्यूज़ पोर्टल डेवलपमेंट(News Portal Development) कंपनी के डेमो को चेक करे और यदि आपके पास कोई रेफ्फ्रेंस वेबसाइट है तो उसको बताइए की हमे हमारे न्यूज पोर्टल में निम्न सुविधा चाहिए अन्यथा;

  • अपनीं न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट का डोमेन बुक करवाइए।
  • न्यूज़ पोर्टल के लिए होस्टिंग बुक करवाइए।

उसके बाद आता है न्यूज़ पोर्टल डिजाईन जिसमे निम्न 15 फीचर शामिल है।

निम्न फीचर की मदद से आपकी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट डिजाईन की जाती है:

  1. गूगल एनालिटिक्स
  2. साइटमैप (गूगल वेब मास्टर से)
  3. नोटिफिकेशन
  4. लाइव न्यूज अपडेट के लिए एडमिन पैनल
  5. टेक्स्ट,वीडियो, एनिमेशन और इमेज अपलोड
  6. लाइव क्रिकेट स्कोर
  7. मौसम
  8. सेंसेक्स
  9. राज्य के आधार पर नए पेज
  10. लाइव टेलीकास्ट
  11. ई पेपर
  12. यू ट्यूब चैनल
  13. सोशल मीडिया शेयर
  14. विजिटर काउंटर
  15. वाट्सप शेयरिंग
  • अंत मे उसके बाद आप एडमिन पैनल के माध्यम से आप अपनी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर न्यूज़ वीडियो, फोटो अपलोड कर सकते है।
  • आप अपने न्यूज़ पोर्टल पर देश/विदेश, राज्य स्तरीय मनोरंजन लाइफस्टाइल खेल आदि से संबधित न्यूज़ अपलोड सकते है।

न्यूज़ पोर्टल बनवाते वक्त सबसे महत्वपूर्ण बात

  • अपने ईमेल से ही अपने न्यूज़ पोर्टल का डोमेन बुक कराये।
  • न्यूज़ पोर्टल बनवाने से पहले डाटा तैयार कर ले।
  • न्यूज़ पोर्टल के लिए लोगो और टैग लाइन सोच कर रखे।
  • न्यूज़ पोर्टल के लिए अपनी जानकारी प्रोफेशनल तरीके से तैयार कर के रखे।
  • अपने मिशन और विज़न को स्पष्ट तरीके से अपने न्यूज़ पोर्टल पर दर्शाए।

निष्कर्ष

आज हम उस विशेष मुद्दे पर आपसे अपनी जानकारी को साझा किए है जो अमूमन बहुत ही कम देखने को मिलती है। एक न्यूज़ पोर्टल यूजर और पत्रकार हमेसा से इस बात के लिए चिंतित रहता है कि वह अपने न्यूज आर्टिकल तो लिख सकता है और उसको पोस्ट भी कर सकता है पर न्यूज़ पोर्टल के मैनेजमेंट को लेकर उसको सही सलाह नहीं मिल पाता है। अतः इस वर्ष 2023 में न्यूज़ पोर्टल की दुनिया मे कदम रखने वाले नवीन पत्रकारों और न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए हम यह यह पेशकश लेकर आए है। हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी आपको कैसी लगी कृपया हमें कमेंट कर के जरूर बताएं।

दोस्तो हमारी कम्पनी 7k Network भारत की प्रतिष्ठित न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट एवं न्यूज एप डेवलपमेंट(News App Development) करने वाली कम्पनी है जो काफी किफायती कीमत में अपने ग्राहकों को शून्य त्रुटि के साथ अपनी सेवाओं को उपलब्ध कराती है। तो अगर आपको भी अपने लिए न्यूज वेबसाइट, न्यूज पोर्टल या एक पत्रकार बनकर न्यूज एप समेत तीनो प्लेटफॉर्म पर खुद को स्थापित करना है तो आप हमसे संपर्क कर सकते है।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.