न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?

न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है? अक्सर बिगेनर्स के साथ हमे यह समस्या देखने को मिलती है जो न्यूज पोर्टल तो डेवलप करवा लेते है पर उसमे लिखने के लिए वह वक्त नहीं दे पाते है क्योंकि उनका मुख्य काम वीडियो पर काम करना होता है।

न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?
न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?

ज्यादातर हमे यह देखने को मिलता है कि वीडियो तो बन जाता है पर उस वीडियो को अपलोड करने के लिए वो वीडियो पत्रकार एक अलग मंच ढूंढते रह जाते हैं क्योंकि उन्हें न्यूज पोर्टल पर भी वीडियो अपलोड कर के अच्छे खासे ट्रैफिक और पैसे कमाए जा सकते हैं इस बात की जानकारी नहीं रहती है ना ही उन्हें उनके न्यूज पोर्टल पर वीडियो को अपलोड करना आता है।

तो आज हम आपको बताने वाले है कि न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका क्या है जिससे आप अपने न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड कर के वक्त दे पाएंगे और इधर उधर वीडियो को पोस्ट करने के लिए आपको मंच की तलास करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो अंत तक बने रहिए हमारे इस आर्टिकल में जहाँ हम आपको बताने वाले हैं कि न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड करने का सही तरीका क्या है।

न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?

दोस्तों अगर आप वीडियो पत्रकार है और न्यूज पोर्टल को अपने वीडियो पत्रकारिता के लिए डेवलप करा कर रखे है तो आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप अपने वीडियो की ट्रैफिक को उतने ही ढंग से अपने न्यूज पोर्टल पर लाकर ट्रैफिक कमा सकते है जितना अन्य मंचो पर वीडियो अपलोड कर के आप ट्रैफिक लाते हैं। बल्कि हमारी सलाह में न्यूज पोर्टल की ऑडिएंस टोटल न्यूज से सम्बंधित ऑडिएंस होती है जिसके अनुसार आप अपने अन्य मंचो के मुकाबले में न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड कर के ज्यादा ट्रैफिक निकाल सकते हैं। तो आइए जानते है उन तरीको के बारे में जिससे न्यूज पोर्टल पर वीडियो को चलाया जा सके।

न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड करने के 2 तरीके हैं

अमूमन न्यूज पोर्टल यूजर्स को यदि अपने न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड करने के लिए तरीके जानने है तो हम आपको बता दे कि न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड करने के 2 तरीके हैं;

1. अपने यूट्यूब चैनल को न्यूज पोर्टल के साथ लिंक करके

न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?
न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?

आपको अगर अपने न्यूज पोर्टल पर अपने यू ट्यूब वीडियो न्यूज को पोस्ट करना है तो निम्नलिखित स्टेप्स से आप अपने न्यूज पोर्टल पर लिंक कर के वीडियो को पोस्ट कर सकते हैं;

  • सबसे पहले न्यूज पोर्टल का ओपन करें।
  • अब उसके डैशबोर्ड पर क्लिक करें।
  • फिर उसके एडमिन पैनल पर क्लिक करें।
  • फिर अपना विजिट चेंज कर के दूसरे विजिट में अपना यू ट्यूब चैनल ओपन करें।
  • उसके बाद अपने वीडियो न्यूज को अपने यू ट्यूब चैनल पर अपलोड करें।
  • यू ट्यूब पर वीडियो न्यूज को अपलोड करने के बाद उसके वीडियो लिंक को कॉपी करें।
  • लिंक कॉपी करने के बाद वापिस अपने न्यूज पोर्टल वाले विजिट पेज में जाए और न्यू पोस्ट पर क्लिक करें।
  • अब न्यू पोस्ट में जाकर अपने वीडियो के लिए टाइटल हेडलाइन दे।
  • उसके बाद डिस्क्रिप्शन में कॉपी किए गए यू ट्यूब वीडियो लिंक को पेस्ट कर दे।
  • उसके बाद अपने वीडियो के सम्बंधित फीचर इमेज को एड करें।
  • टैग्स और अन्य एसईओ पूरा करें।
  • अंत मे अपने न्यूज पोर्टल के पोस्ट को पब्लिश कर दे।

इस तरह से आप अपने यू ट्यूब(YouTube) वीडियो लिंक को अपने न्यूज पोर्टल में लिंक कर के पोस्ट कर सकते है।

2. डायरेक्ट वीडियो न्यूज पोर्टल पर पोस्ट कर के

न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?
न्यूज पोर्टल में वीडियो पोस्ट करने का सही तरीका क्या है?

अब अगर आपको अपने न्यूज पोर्टल पर अपने वीडियो न्यूज को डायरेक्ट पोस्ट करना है तो निम्नलिखित स्टेप्स से आप अपने न्यूज पोर्टल पर बनाए गए वीडियो न्यूज को पोस्ट कर सकते हैं;

  • सबसे पहले अपने न्यूज पोर्टल चैनल को ओपन करें।
  • न्यूज पोर्टल ओपन करने के बाद फिर अपने डैशबोर्ड पर जाए।
  • डैशबोर्ड पर जाने के बाद फिर अपने एडमिन पैनल पर जाए।
  • एडमिन पैनल पर जाने के बाद फिर न्यू पोस्ट पर क्लिक करें।
  • अपने न्यू पोस्ट में वीडियो न्यूज के सम्बंधित हेडलाइन दे।
  • हेडलाइन देने के बाद एड मीडिया पर जाए।
  • एड मीडिया पर जाने के बाद उसमे अपने न्यूज वीडियो को एड करें।
  • न्यूज वीडियो एड होते ही तुरन्त अपलोड होने लगेगा, उसे पूरा अपलोड होने तक कही और क्लिक न करें।
  • वीडियो अपलोड होने के बाद सम्बंधित एक वीडियो हेडलाइन अलग से डाले।
  • एक पैराग्राफ में अपने वीडियो से सम्बंधित शार्ट डिस्क्रिप्शन एड करें।
  • उसके बाद अपने पोस्ट के वीडियो न्यूज से सम्बंधित फीचर इमेज लगाएं।
  • टैग्स और अन्य एसईओ पूरा करें।
  • अंत मे अपने उस वीडियो पोस्ट को पब्लिश कर देवें।

इस तरह से ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स को फॉलो कर के आप अपने न्यूज पोर्टल पर डायरेक्ट अपने वीडियो न्यूज को अपलोड कर सकते हैं।

7k की सलाह: कौन सा तरीका बेहतर है?

दोस्तों अभी तक न्यूज पोर्टल पर वीडियो को अपलोड और पब्लिश करने के हमने दो तरीको के बारे में जाना परन्तु दोराहें हमेसा कन्फ्यूजन पैदा करते हैं। यहां पर यूजर्स के मन मे सवाल जरुर पैदा हो रहा होगा की ऊपर में बताए गए न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड करने के दोनों तरीको में से कौन सा तरीका ज्यादा बेहतर है और वह क्यों है, तो आगे हम हमारे सुझाव कारण सहित आपको बताने वाले हैं कि आप कौन से तरीके से अपने न्यूज पोर्टल पर वीडियो अपलोड करें;

7k की सलाह: यू ट्यूब चैनल लिंक से वीडियो चलाना है बेहतर तरीका।

7k नेटवर्क वर्षों से न्यूज वेबसाइट, न्यूज पोर्टल एवं न्यूज एप डेवलप करने का काम करते आ रहा है जिसकी वजह से न्यूज पोर्टल के सम्बंधित सारी बुनियादी जानकारियों को समझता है एवं अपने यूजर्स के सुविधा को देखते हुए कोई सलाह देता है; इसलिए हमारी न्यूज पोर्टल यूजर्स को यही सलाह है कि आप अपने यू ट्यूब वीडियो लिंक को अपने न्यूज पोर्टल के माध्यम से ऊपर बताए गए तरीको को अपना कर पोस्टिंग करें।

हमारी यह सलाह देने के 3 कारण है।

आपको ऐसा क्यों हम सुझाव दे रहे हैं और इसके पीछे 3 कारण क्या है यह हम आगे बताने हैं;

1. न्यूज पोर्टल का स्टोरेज स्पेस निश्चित होता है

दोस्तों यू ट्यूब का स्टोरेज स्पेस अनलिमिटेड रहता है जिस वजह से आप जितना चाहे उतना साइज का वीडियो अपलोड मुफ्त में कर सकते है जबकि न्यूज पोर्टल का स्टोरेज स्पेस निश्चित रहता है और अच्छी ट्रैफिक के लिए आपको अच्छी क्वालिटी के वीडियो को अपलोड करने की जरूरत पड़ेगी, परन्तु अच्छी क्वालिटी का वीडियो साइज बेहद ज्यादा होता है जिससे आपके न्यूज पोर्टल की स्टोरेज लिमिट समाप्त हो सकती है और वापिस आपको अपना स्टोरेज बढाने के लिए भुगतान देना पड़ सकता है।

2. स्टोरेज लोड होने से वेबसाइट स्लो होगी।

जब आपके न्यूज पोर्टल वेबसाइट का स्टोरेज भारी मात्रा में मात्र वीडियो से भर जाएगा तो आपके न्यूज पोर्टल वेबसाइट(News Website) में लोड बढ़ने लग जाएगा और निष्कर्ष यह निकलेगा की आपकी वेबसाइट स्लो हो जाएगी और खुलने में वक्त लगाएगी।

3. यू ट्यूब लिंकिंग स्टोरेज नहीं लेता और सरल है।

जब आप यू ट्यूब लिंक को अपने न्यूज पोर्टल पर डायरेक्ट पेस्ट करते हैं तो वहां भी पूरा वीडियो ओपन हो जाता है और यू ट्यूब के सर्वर से चलता है जिसमे किसी भी प्रकार का वीडियो स्टोरेज लोड नहीं लगता। इससे आपके यू ट्यूब चैनल के वीवर्स बढ़ने के साथ न्यूज पोर्टल के भी ट्रैफिक आपके यू ट्यूब को मिलते हैं, साथ ही इस प्रक्रिया में वक्त की भी पूरी तरह से बचत होती है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों अगर आप एक वीडियो पत्रकार या वीडियो मेकिंग आर्टिस्ट है तो आपको अपने न्यूज पोर्टल के माध्यम से अपने वीडियो को वायरल करने में दोगुनी सफलता मिल सकती है और आपको अपने यू ट्यूब के साथ न्यूज पोर्टल के भी ट्रैफिक(News Portal Traffic) को मिलाकर दोगुनी कमाई हो सकती है इसलिए ज्यादा देर न लगाए और आज ही अपना न्यूज पोर्टल बनवाने के लिए ऑर्डर करें।

दोस्तो हमारी कम्पनी 7k नेटवर्क भारत की प्रतिष्ठित न्यूज वेबसाइट, न्यूज पोर्टल एवं न्यूज एप डेवलपमेंट(News App Development) करने वाली कम्पनी है जो काफी किफायती कीमत में अपने ग्राहकों को शून्य त्रुटि के साथ अपनी सेवाओं को उपलब्ध कराती है। तो अगर आपको भी अपने लिए न्यूज वेबसाइट, न्यूज पोर्टल या एक पत्रकार बनकर न्यूज ऐप समेत तीनो प्लेटफॉर्म पर खुद को स्थापित करना है तो आप हमसे संपर्क कर सकते हैं।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.