न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?

Table of Contents

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?: वर्तमान के समय मे नवोदित डिजिटल पत्रकारों के लिए न्यूज पोर्टल एक बेहतरीन माध्यम बन गया है जो उनकी पत्रकारिता के साथ उनके लिए पैसा कमाने का बहुत ही बेहतर और आसान तरीका है। बस इसमे थोड़ी मेहनत की जरूरत होती है।

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?
न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?

आपको बस लिखने का शौक होना चाहिए, अगर आपको लिखने का शौक है तो आप बहुत ही आसान तरीके से अपने आप को एक पत्रकार के रूप में विकसित कर सकते है एवं अपने न्यूज पोर्टल के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं। इन सब के लिये आपको कही जाने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि आप घर बैठे ही आप इन तरीको से बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। न्यूज पोर्टल मोनेटाइजेशन की बाकी जानकारी शुरू करने से पहले हम न्यूज पोर्टल क्या है इसके बारे मे थोड़ा सा जान लेते हैं। न्यूज पोर्टल एक तरह की न्यूज वेबसाइट होती है, जहा पर लोग अपने पत्रकारिता से जुड़ी खबरों, जानकारियों या सुझावों को शेयर करते हैं।

हर रोज लाखो लोग कुछ न कुछ सर्च करने के लिए गूगल या किसी भी सर्च इंजन पर आते है और अपनी प्रॉब्लम या किसी भी तरह की इनफार्मेशन को सर्च करते हैं।
हालांकि इसका मतलब ये नहीं है की सर्च इंजन इतनी इनफार्मेशन रखता है बल्कि वह बस उस सर्च इन्फॉर्मेशन से जुड़े खबरों में से किसी एक न्यूज पोर्टल वेबसाइट की खबर को आपके सामने पेश कर देता है और उस इन्फॉर्मेशन से जुड़े तमाम लिंक को क्रमशः आपके सामने पेश कर देता है जिससे आप अपने इन्फॉर्मेशन से जुड़े पसंदीदा न्यूज पोर्टल वेब लिंक पर क्लिक कर के अपना इन्फॉर्मेशन कलेक्ट कर सके।

हम यह भी कह सकते हैं के, लोग अपनी इन्फॉर्मेशन साझा करने के लिए न्यूज पोर्टल के माध्यम से प्रकाशन करते हैं जिससे पाठक और न्यूज पोर्टल यूजर्स दोनों को लाभ होता है क्यूंकि दोनों एक-दुसरे की सहायता करते हैं।

आगे हम न्यूज पोर्टल से जुड़े ऐसे तरीको की बात करने वाले है जिससे आप अपने न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज करके बहुत सारा पैसा कमा सकते है जैसे की पूरी दुनिया कमा रही है जो एक पत्रकार के रूप में आपको आर्थिक रूप से सक्षम बनाती है।

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें? इसका जवाब दें तो हमारे पास न्यूज़ पोर्टल मॉनेटाइज़शन के बहुत तरिके हैं। न्यूज पोर्टल को Google Adsense की मदद से मोनेटाइज किया जा सकता है। अब हम आपको बताएंगे की गूगल एडसेंस क्या है, इसे कैसे यूज करते है और इससे हम पैसा कैसे कमा सकते हैं।

गूगल एडसेंस क्या है?

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?
न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?

न्यूज पोर्टल यूजर्स को हक़ बता दे कि गूगल एडसेंस, गूगल के ही द्वारा एक संचालित प्रोग्राम है जो की वीडियो, तस्वीर, लिंक के माध्यम से विज्ञापन को चलाने का काम करता है। पब्लिशर अपने द्वारा दिए गए ऑनलाइन विज्ञापनों को गूगल एड के द्वारा प्रमोट करते हैं और आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट जिस भी तरह का कंटेंट प्रोवाइड कर रही है, उस तरह की ऑडिएंस का आपके न्यूज पोर्टल के कंटेंट और न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर आने वाले लोगो के हिसाब से मिलान करके, विज्ञापनों को आपके न्यूज पोर्टल वेबसाइट के पेजों पर दिखाते हैं।

जानकारी के लिए हम बता दे कि विज्ञापनों को प्रमोट करने वाले लोग इसके लिए पैसे खर्च करते हैं, अलग-अलग विज्ञापनों के लिए अलग-अलग तरह के पैसे खर्च होते हैं, इसी वजह से आपको भी हमेशा,अपनी कमाई मे अंतर दिखाई देंगे। किसी विज्ञापन पर ज्यादा पैसे मिलते है तो किसी विज्ञापन के लिए कम मिलते हैं।

  • गूगल एडसेंस द्वारा न्यूज पोर्टल वेबसाइट के मालिक को, मिलने वाले विज्ञापन के कुल रेवेन्यू का 68% दिया जाता है और गूगल खुद 32% रखता है।
  • यह रेवेन्यू प्रति क्लिक करने से, या इम्प्रेशन से अनुसार आती है, रेवेन्यू की ये पॉलिसी अलग-अलग देशों मे अलग-अलग प्रकार की होती है।

न्यूज पोर्टल को एडसेंस अप्रूव करने के लिए जरूरी बातें

न्यूज पोर्टल यूजर अपने न्यूज पोर्टल को एडसेंस अप्रूव करवाने से पहले इन बातो का जरूर ध्यान रखे:

हाई क्वालिटी और प्लागरिज्म फ्री कंटेंट यूज करें

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?
न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?

न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर हाई क्वालिटी और यनिक कंटेंट डाले जिसमे की किसी प्रकार की प्लागरिज्म(Plagiarism) न हो, प्लागरिज्म की जांच करने के लिए मुफ्त मे बहुत से वेबसाइट उपलब्ध है जहा से आप देख सकते है की आपके कंटेंट में किसी भी प्रकार का प्लागरिज्म तो नहीं है, जिससे की आपका न्यूज पोर्टल जल्दी रैंक मे आएगा।

आर्टिकल पब्लिश करने से पहले एसईओ जांच लें

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?
न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?

अपने न्यूज पोर्टल पर आर्टिकल को पब्लिश करने से पहले आप इसका एसईओ जरूर करे, जिससे की आपके न्यूज पोर्टल मे कोई एसईओ सम्बंधित त्रुटि न रहे।

कंटेंट लिमिट का ध्यान रखें

न्यूज पोर्टल यूजर ध्यान दे कि आपको अपने पेज के कंटेंट को बहुत छोटा नहीं लिखना है, आप अपने यूजर को पूरी इनफार्मेशन प्रोवाइड करे और प्रयास करे की आप 1000+ शब्दो का कंटेंट अपने पेज मे पब्लिश करे। इससे आपके एडसेंस को अप्रूवल मिलने मे मदद मिलती है।

अपने न्यूज पोर्टल वेबसाइट में जानकारियों के पेज बनाएं

यूजर्स अपनी न्यूज पोर्टल वेबसाइट मे अबाउट अस, कॉन्टेक्ट, प्राइवर्सि पॉलिसी और डिस्क्लेमर के पेज जरूर बनाए जो मोनेटाइजेशन के लिए महत्वपूर्ण कार्य है।

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?
न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?

वैसे गूगल एडसेंस के आर्टिकल मे बताया गया है की आपकी वेबसाइट डोमेन कम से कम 6 महीने पुराना होना चाइये, लेकिन अगर आप अपने न्यूज पोर्टल मे हाई क्वालिटी कंटेंट(News Portal Content) और कुछ बातें जो हमने आपको बताई है उसका ध्यान रखते हैं, तो आपकी वेबसाइट 6 महीने से पहले ही मोनेटाइज हो सकती है।

क्या करें, क्या न करें?

  • कोसिस करे की आपका डोमेन नेम .com और .in जो कि एक टॉप लेवल डोमेन है उसका प्रयोग हो।
  • जब भी आप पेज मे तस्वीरों का उपयोग करेंगे वो बिना कॉपीराइट वाला इमेज हो।
  • अपने न्यूज पोर्टल को साधारण और कम रंग का प्रयोग करके बनाये जो जिससे आपका न्यूज पोर्टल सिंपल और अट्रैक्टिव दिखे।

यह ना करें

अपनी न्यूज पोर्टल वेबसाइट मे नशा, गैर कानूनी हैकिंग, ड्रग्स, उत्पीड़न, हरासमेंट, अडल्ट कंटेंट, असामाजिक भाषा वाले कंटेंट एड नहीं करे क्योंकि एडसेंस इससे कभी भी मोनेटाइज नहीं करते है।

न्यूज पोर्टल के लिए एडसेंस अप्रूवल की प्रोसीजर क्या है?

न्यूज पोर्टल के लिए एडसेंस को अप्रूव करने के किये निम्नलिखित प्रोसेस को फॉलो करने की जरूरत है जिससे आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलने की संभावनाएं है।

न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?
न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?
  • सबसे पहले गूगल या ब्राउजर पर adsence.com टाइप करे फिर होम पेज पर पहुंच “get started” पर क्लिक करें वहाँ पर आप जी-मेल आईडी डाल कर अकाउंट साइन अप कर ले।
  • अगर आपके पास जी-मेल आईडी नहीं है तो पहले एक जी-मेल आईडी क्रिएट कर ले फिर उसी की मदद से आप गूगल एडसेंस को लॉगइन कर सकते हैं।
  • आपके सामने कुछ डिटेल्स भरने के लिए आएगा उसमे आप अपनी वेबसाइट का address, country डाल “start using adsense” पर क्लिक करें।
  • Term & condition को accept करने के लिए yes कर के आप Google adsense के डेस्कबोर्ड मे आ जायेंगे।
  • इसके बाद आपको फिर से आपकी वेबसाइट का यूआरएल ऐड करने का ऑप्शन आएगा, आप चाहे तो इससे ऐड करके अपने वेबसाइट पर विज्ञापन शो करवाना शुरु कर सकते हैं।
  • अब आपको Email address, Mobile No, website details भर लें।
  • उसके बाद आप ऐड्स पर क्लिक करे ये ऑप्शन आपको दाएं तरफ मे दिखेंगा, उसपे जब आप क्लिक करेंगे तो आपको 2 से 3 pop-up को “ok” करके आगे बढ़ना है, फिर last मे आपको “Let Google place ads for you” के निचे “get code” पर क्लिक करना है वह पर आपको एक code दिखेंगा, उस कोड को copy कर लें।
  • फिर अगर आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट यदि वर्डप्रेस मे है तो प्लगइन की मदद से आप डायरेक्ट कोड को ऐड कर सकते हैं।
  • प्लगइन का नाम है – “insert header and footers” और आप चाहे तो direct “setting” ऑप्शन को use करके भी अपने न्यूज पोर्टल वेबसाइट मे कोड को ऐड कर सकते है, परन्तु प्लगइन की हेल्प से प्रोसेस करना आपके लिए ज्यादा आसान रहेगा।
  • प्लगइन मे जो खाली जगह दिखाई दे रही है, वहां पर कोड को पेस्ट कर दे और सेव कर लें।
  • अब आपकी मोनेटाइजेशन के लिए एडसेंस अकाउंट की प्रोसेस पूरी हो चुकी है।
  • अब आपको एडसेंस के डैशबोर्ड मे मैसेज आएगा जिसमें आपको यह बताया जाएगा कि आपका अकाउंट 1 से 7 दिन के आसपास में अप्रूव हो जाएगा।

एडसेंस अप्रूवल के बाद Earning bank account जोड़ने का प्रोसेस

न्यूज पोर्टल यूजर्स इसी प्लेटफॉर्म पर आप अपनी रोज की अर्निंग भी देख सकते हैं।
जब आपकी अपनी वेबसाइट मे एडसेंस अप्रूव हो जाएगा उसके बाद आप अपने एडसेंस अकाउंट मे आप आपकी अर्निंग “payment” विकल्प पर जाकर देख सकते हैं।

  • अगर आपने अपने एडसेंस को अपने बैंक अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो इसके लिए आपको “how you get paid” के निचे ” Add payment method” पर क्लिक करें।
  • फिर आप अपने बैंक की डिटेल फिल करें, वहा एक ऑप्शन है swift code का इसके लिए आपको अपने बैंक जाना है।
  • बैंक जाकर वहाँ से swift code लेना है, swift code पर क्लिक करके अपने अपनी बैंक लोकेशन की डिटेल भरे और फिर आप स्विफ्ट कोड जनरेट कर सकते हैं।
  • इसके बाद “set as primary payment method” को टिक करके सेव कर दे जिसके साथ ही आपके एडसेंस और बैंक को लिंक करने की प्रोसेस पूरी हो जाती है।
  • इसके बाद आप बहुत ही सरल तरीके से अपने पैसे बैंक अकाउंट मे ट्रांसफर कर सकते हैं।

निष्कर्ष

ऊपर दिए गए सभी बातों को पढ़ने के बाद आज हमने न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें?, इस बारे में काफी कुछ जान लिया है। हम उम्मीद करते हैं की हमारी बताई गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी और आपको सही जानकारी प्राप्त हो गई होगी। अगर आपके मन में न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें इस बात से जुड़े कुछ सवाल है तो आप कमेंट में पूछ सकते है साथ ही साथ आप हमे 7knetwork.com में विजिट कर सकते हैं और ऐसे ही नई जानकारी भरी पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं।

तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि न्यूज पोर्टल को मोनेटाइज कैसे करें? यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते हैं या पत्रकारिता क्षेत्र में अपने आपको तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए, न्यूज पोर्टल या वेबसाइट डेवलेपमेंट(News Portal Development) करवाने के लिए सोच रहे हैं तो आप हमारी कम्पनी 7k Network से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सक्षम हैं।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.