News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

ट्रेडिशनल पत्रकारिता में अखबार और मैगज़ीन शामिल हैं जिनकी खबरें पुरानी हो जाती हैं और पढ़ने वाले को नई खबर नहीं मिलती है। सूचना क्रांति के इस दौर में लोगों को इंतजार करने की आदत नहीं है। लोग किसी भी घटना को तुरंत मोबाइल पर देखते या सुनते हैं। इसी वजह से लोग न्यूज पोर्टल को पसंद कर रहे हैं।

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

आज के समय में लोग पहले की तुलना में बहुत कम अखबार पढ़ते हैं और टीवी पर कम खबरें देखते हैं। इसकी वजह खुद Digital Media है। आने वाले समय में डिजिटल मीडिया ही आपको दिखाई पड़ेगा। इस बात का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि आज के समय में जितने भी न्यूज चैनल और अखबार हैं, उन सभी ने अपने पोर्टल बना रखें हैं। और न्यूज़ पोर्टल पोर्टल पैसा कमाने के लिए कैसे काम आता है इसका जवाब आज हम इस आर्टिकल में ढूंढेंगे।

न्यूज़ पोर्टल से पैसा कमाने के तरिके

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

समाचार पोर्टल से धन प्राप्त(Earning From A News Portal) करने के अनेकों तरीके हैं। उच्च गुणवत्ता का कंटेंट प्रदान करके आप एक न्यूज़ पोर्टल से पैसा कमा सकते हैं। आपको बस एक बेहतरीन न्यूज़ पोर्टल बनाना होगा जिसमें आप एक टीम के साथ भी कमा कर सकते हैं।

विज्ञापन पब्लिश करके(Advertisement)

न्यूज़ पोर्टल में विज्ञापन को पैसा कमाने का एक महान स्रोत के रूप में उद्धृत किया जा सकता है। एक न्यूज़ पोर्टल चलाने वाले पत्रकार के तौर पर आप स्थानीय व्यवसायों के विज्ञापन प्रदर्शित करके उनसे शुल्क ले सकते हैं। AdSense, Tabola जैसे अन्य टूल का उपयोग भी कर सकते हैं।

Google AdSense

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

वर्तमान में Google AdSense आपके न्यूज़ पोर्टल से कमाई करने का एक शानदार तरीका है। एक बार जब आप अपना AdSense अकाउंट खोल लेते हैं, तो Google आपके पोर्टल अपर विज्ञापन प्रदर्शित करेगा जो आपके समाचार पोर्टल की सामग्री के लिए या उपयोगकर्ताओं की पिछली खोजों के अनुसार होगा। जिसके बाद पोर्टल के रीडर्स उन विज्ञापनों पर क्लिक करेंगे और आपको उसके लिए भुगतान किया जाएगा।

Taboola

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

Taboola गूगल एडसेंस के बाद पत्रकारों में सबसे अधिक पॉपुलर है। बता दें कि Taboola की दुनिया के शीर्ष प्रकाशकों के साथ साझेदारी है और अनुशंसाओं के उजर्स आपके कंटेंट ढूंढ पाएगा। और अगर ये अट्रैक्टिव हुआ तो यूजर को आपके पोर्टल पर जाने के लिए प्रेरित करेगा और यदि वे प्रभावित हुए, तो वे सदस्यता भी ले सकते हैं।

Admob

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

AdMob विज्ञापनों के जरिए पैसे कमाने का एक और विकल्प है। यह निर्धारित किए हुए मानदंडों के अनुसार आपके समाचार पोर्टल के विज्ञापनों से मिलता जुलता है। बता दें कि ये विज्ञापन उन विज्ञापनदाताओं द्वारा बनाए और भुगतान किए जाते हैं जो किसी माधयम से अपने उत्पादों का प्रचार करना चाहते हैं।

YouTube News Channel

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

यूट्यूब(YouTube) केवल युवा ही नहीं बल्कि हर उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय है। संगीत सुनने से लेकर नई रेसिपी सीखने तक, दूरदराज धाम के दर्शन घर बैठे करने से लेकर घर के काम काज संभालने तक की वीडियो का यूट्यूब पर भरमार है। सबसे खास बात यह है कि बीते सालों में गूगल (Google) ने इसे और भी यूजर-फ्रेंडली बनाने और इसकी पहुंच गांव-देहात तक बढ़ाने के लिए (Vernacular Content on YouTube) आम लोगों के लिए अपने वीडियोज डालने, कॉन्टेंट शेयर करने के काम को और भी आसान कर दिया है। ऐसे में यूट्यूब पर न्यूज़ चैनल बनाकर आप बेहतरीन कंटेंट से लोगों को लुभा सकते हैं और उसे मोनेटाइज करके पैसा कमा सकते हैं।

हालाँकि इसके लिए आपको अपने चैनल के वॉच आवर बढ़ाने होंगे। यूट्यूब कि पॉलिसी के अनुसार मोनेटाइजेशन के लिए कम से कम 4000 घंटे वाच ऑवर होना चाहिए। इसके अलावा चैनल की पहली एनवर्सी से पहले कम से कम 1000 सब्सक्राइबर जुटाने का काम कर लें। मार्किट में यूट्यूब वीडियो शेडूल(Top YouTube Scheduling Tools) करने के टूल भी उपलब्ध हैं जो आपके काम को और भी आसान बना देंगे।

पे-पर-क्लिक(PPC)

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

यदि आपने अभी-अभी एक न्यूज़ पोर्टल शुरू किया है तो अपने न्यूज़ पोर्टल से पैसे कमाने के लिए भुगतान-प्रति-क्लिक पद्धति का उपयोग करना एक बढ़िया विकल्प हो सकता है।आपको अपने पोर्टल पर क्लिकों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है। सुब्स्क्रिप्शन्स के जरिए भी न्यूज़ पोर्टल से पैसा कमाया जा सकता है। आप लोगों को अपने पोर्टल का सब्सक्रिप्शन खरीदने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रीमियम गुणवत्ता का कंटेंट दे सकते हैं। इसके अलावा आप लाइव इवेंट की मेजबानी करने पर विचार कर सकते हैं। बता दें कि लाइव इवेंट इन दिनों काफी सुर्खियों में हैं।

आर्टिकल पब्लिश करके(Article Publishing)

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

आप अपने न्यूज़ पोर्टलों पर सशुल्क लेख भी प्रकाशित कर सकते हैं। पारंपरिक बैनर विज्ञापन प्रदर्शित करने से भी धन प्राप्त हो सकता है। एक छोटे से शुल्क या सदस्यता के माध्यम से विज्ञापन-मुक्त पहुंच की पेशकश करके आपको पैसे कमाने में मदद मिल सकती है। बता दें कि यह न्यूज़ वेबसाइटों के माध्यम से आय उत्पन्न करने की सबसे पुरानी तकनीकों में से एक है। AdSense, Tabola जैसे अन्य टूल का उपयोग करने से भी मदद मिल सकती है।

प्रभावशाली लोगों को प्रोमोट करके(Influencers Promotion)

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग एक चलन बन गया है। आप प्रभावशाली लोगों के माध्यम से हमेशा अपने न्यूज़ पोर्टल का प्रचार कर सकते हैं। ये इन्फ्लुएंसर आपके प्लेटफॉर्म के बारे में बात करते हैं और सही ट्रैफिक हासिल करने में आपकी मदद करते हैं। साथ ही इन्ही लोगों का प्रमोशन करने के लिए आप अपने न्यूज़ पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। जिसका आप शुल्क ले सकते हैं।

लाइव इवेंट होस्ट करके (Live Event)

लाइव इवेंट होस्ट करना ऑनलाइन प्रकाशकों के लिए आय उत्पन्न करने का एक बड़ा स्रोत बन गया है। इसमें आप सामुदायिक फ़ोरम या मीट-अप इवेंट आयोजित कर सकते हैं। बता दें कि आप उपस्थित लोगों को टिकट बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल से कमाई (Facebook Instant Article)

News Portal से पैसे कैसे कमाएं?
News Portal से पैसे कैसे कमाएं?

फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल, फेसबुक की एक विशेषता है जिसका उपयोग न्यूज़ और आर्टिकल पब्लिशर्स के साथ सहयोग करने के लिए किया जाता है। यह ऑनलाइन आर्टिकल पब्लिशर्स को पैसा कमाने का मौका प्रदान करता है। ये स्क्रीन पर प्रदर्शित होने में कम समय लेते हैं। एक वेबसाइट से लगभग 10 गुना तेज।

एफिलियेट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

गूगल एडसेंस के साथ ही आप एफिलियेट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) के माध्यम से भी अपने न्यूज़ पोर्टल पर अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। आप अमेज़न, फ्लिपकार्ट या अन्य कई चीजों की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते है।

न्यूज पोर्टल से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। लेकिन अगर आपको सही टूल खोजने में कोई कठिनाई हो रही है। अभी 7k नेटवर्क से जुड़ें। 7k नेटवर्क डिजिटल समाचार उद्योग(Digital Jouranlism) के लिए वन-स्टॉप समाधान है। अपने समाचार पोर्टल को विकसित करने से लेकर समाचार वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए सही उपकरण चुनने में आपका मार्गदर्शन करने तक, हमारे पास आपके सभी सवालों के जवाब हैं।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.