न्यूज़ पोर्टल यूजर इंस्टाग्राम रील से पैसे कैसे कमाएं?

दोस्तो अगर आप न्यूज़ पोर्टल(News Portal) यूजर है और इंस्टाग्राम का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं तो इससे आपको कुछ भी नहीं मिलने वाला। लेकिन अगर आप एक क्रिएटर बनकर अपने खुद की क्रिएटिविटी से इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करते हैं तो आप मनोरंजन के साथ लाखों रुपया घर बैठे कमा सकते हैं और इसी के साथ लाखो की ट्रैफिक अपने न्यूज़ पोर्टल पर इंस्टाग्राम रील(Instagram Reel) के माध्यम से पोर्टल को प्रमोट कर के भेज सकते है।

न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल

तो दोस्तों आज हम हमारे न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए, उनके न्यूज़ पोर्टल के प्रमोशन(News Portal social media Marketing) को इंस्टाग्राम रील बनाकर कैसे करना है, यह बताएंगे। बस अंत तक बने रहिए।

इंस्टाग्राम रील क्या है?

हमारे न्यूज़ पोर्टल यूजर्स की जानकारी के लिए हम बता दे कि इंस्टाग्राम रील एक शार्ट वीडियो फीचर है जिसे कि फेसबुक ने अपने दोनों प्लेटफार्म फेसबुक और इन्स्टाग्राम(Instagram) पर लांच किया हुआ है। इंस्टाग्राम रील में आपको 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक की शार्ट वीडियो देखने को मिलती है इसलिए यह शार्ट वीडियो किसी भी टॉपिक पर आधारित हो सकती है, जैसे कॉमेडी, म्यूजिकल, मोटिवेशनल, टेक और गैजेट इत्यादि।

शार्ट वीडियो इतना खास क्यों है?

शार्ट वीडियो में अगर अटेंशन गेनिंग क्रिएटिविटी है तो काफी जल्दी यह वायरल हो जाते है और आपके एक बार वायरल होते ही आपके हर सोशल मीडिया प्लेटफार्म की रिचिंग बढ़ जाती है।

इसी वजह से आपके न्यूज़ पोर्टल पर रील के माध्यम से प्रमोशन करना, एक बेहतरीन अवसर है उसपर ट्रैफिक भेजने का।

इंस्टाग्राम रील की शुरुआत कब हुई?

यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम रील्स की शुरुवात सन 2019 में फेसबुक ने की थी, उस समय यह केवल कुछ ही देशों में रिलीज़ किया गया था, लेकिन 2020 आते आते फेसबुक ने इंस्टाग्राम रील्स को पूरी तरह से सभी देशों के लिए रिलीज़ कर दिया था।

साथ ही यह भी यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम रील्स एक अच्छा पैसा कमाने वाला स्थान है जिसमे आप शार्ट विडियो बनाकर आसानी से ढेर सारे पैसे कमा सकते है बशर्ते आप मे उस स्तर की क्रिएटिविटी मौजूद हो।

इंस्टाग्राम रील कैसे बनाएं?

अपने न्यूज़ पोर्टल के प्रमोशन की चाह लिए इंस्टाग्राम रील्स की दुनिया मे कदम रखने वाले नवोदित यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम रील्स बनाना बहुत ही आसान है। आप हमारे द्वारा नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो करके आसानी से इन्स्टाग्राम रील बना सकते हैं, तो आइए जानते है उन स्टेप्स को;

  • सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉगइन कीजिए।
न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
  • इसके बाद सबसे ऊपर आपको “+” का आइकॉन दिखेगा, इस पर क्लिक करें।
न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
  • यहाँ पर क्रिएट रील वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। नीचे कैमरा का आप्शन होगा उस पर क्लिक करें, और विडियो बनाना शुरू करें।
न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
  • यूजर्स स्क्रीन पर दिए गए टूल की मदद से विडियो को एडिट और क्रॉप कर सकते हैं साथ ही विडियो में इफेक्ट भी डाल सकते हैं।
न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
  • रील बना लेने के बाद आप उसमे लोकेशन और किसी अन्य व्यक्ति को टैग भी कर सकते हैं।
न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
  • आप अपने रील का एक कवर पिछ भी लगा सकते हैं ताकि लोग समझ पाएं आपकी रील का उद्देश्य क्या है।
न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
  • विडियो को कम्प्लीट बना लेने के बाद अपलोड वाले आप्शन पर क्लिक करें।
न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल
  • इस प्रकार से आपकी इंस्टाग्राम रील बनकर तैयार हो जायेगी।
  • अगर आप चाहें तो पहले से ही कोई शार्ट वीडियो बनाकर रख सकते हैं और उसे भी इंस्टाग्राम रील्स में अपलोड कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाएं?

न्यूज़ पोर्टल
न्यूज़ पोर्टल

यह प्रश्न सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि न्यूज़ पोर्टल यूजर्स इसको दोहरे अवसर के रूप में देख सकते है।

  1. पहला तो आप इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाएंगे।
  2. दूसरा आप अपने रील्स की मदद से अपने न्यूज पोर्टल का प्रमोशन कर के उसमे ट्रैफिक भेज सकते है और वहां से भी पैसे कमा सकते है।

आइए अब जानते है कि इंस्टाग्राम रील से पैसे कैसे कमाएं।

  • यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स बढाने होंगे।
  • आपको स्पॉन्सर के लिए तभी ऑफर आयेंगे जब आपके पास फॉलोवर्स होंगे।
  • फेसबुक भी 10k फॉलोवर होने पर ही रील्स को मोनेटाइज(Monetization) करता है।

यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम रील्स में अपने फॉलोवर बढाकर पैसे कमाने के लिए आप नीचे बताई गयी कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं बस ध्यान दे उन्हें समझे;

आपके इंस्टाग्राम रील्स का विषय (Niche) सलेक्ट करें

Niche एक केटेगरी होती है जिससे सम्बंधित आपको कंटेंट बनाना होता है, जैसे आप स्वास्थ्य, मोटवेशनल, यात्रा, फ़ूड, टेक नॉलेज इत्यादि से सम्बंधित विडियो बनाते हैं तो यह आपकी Niche हो गयी। अगर आप एक Niche पर काम करते हैं तो आप कम फॉलोवर्स में भी एफिलिएट मार्केटिंग(Affiliate Marketing) के द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं।

रोज एक रील वीडियो बनायें

Niche सलेक्ट करने के बाद आप रोज कम से कम 1 विडियो जरुर बनाएं। शुरुवात में कम से कम 3 महीने तक तो आपको रोज 1 विडियो अपलोड करनी होगी, इससे आपके फॉलोवर्स भी तेजी से बढेंगे।

क्वालिटी वीडियो बनायें

यूजर्स को हम बता दे कि वीडियो बनाते समय आपको यह भी ध्यान में रखना है कि आपका वीडियो कंटेंट क्वालिटी वाला होना चाहिए। जब आपके वीडियो से लोगों को कुछ वैल्यू मिलेगी तभी वह आपकी विडियो को लाइक, शेयर, कमेंट करेंगे और आपको फॉलो भी करेंगे, इसलिए क्वालिटी कंटेंट पर ध्यान देना भी बहुत जरुरी है।

हैशटैग का इस्तेमाल करें

यूजर्स वीडियो के साथ हैशटैग का इस्तेमाल जरुर करें, इससे आपकी विडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचेगी। हैशटैग का इस्तेमाल करने से आपकी वीडियो, यूजर के इंट्रेस्ट के हिसाब से सर्च में भी आने लगती है जो आपको जल्दी वायरल करने में मदद करेगी।

हैशटैग कैसे चुने?

यूजर्स को हम बता दे कि हैशटैग के लिए आप इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। आप गूगल में अपनी वीडियो के टॉपिक के अनुसार हैशटैग सर्च कर सकते हैं और जो ट्रेंडिंग हैशटैग हैं उन्हें अपने वीडियो में एड कर सकते हैं।

अब पैसे कमाना शुरू करें

यूजर्स को हम बता दे कि जब आप 3 महीने तक इस प्रोसेस को फॉलो करेंगे तो जरुर आप इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमा पाओगे।

इंस्टाग्राम रील से पैसे कमाने का तरीका

हम बता दे कि इंस्टाग्राम रील्स से आप अनेक प्रकार से पैसे कमा सकते हैं:

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है। आप अपने Niche से सम्बंधित प्रोडक्ट का एफिलिएट अपने इंस्टाग्राम रील्स के द्वारा कर सकते हैं। आप अपने इंस्टाग्राम बायो में उस प्रोडक्ट का लिंक जरुर दें जिसे आप प्रोमोट कर रहे हैं। अगर कोई यूजर आपके लिंक से प्रोडक्ट खरीदता है तो इसका कुछ प्रतिशत कमीशन आपको मिलता है।

स्पॉन्सरशिप के द्वारा

स्पॉन्सरशिप इंस्टाग्राम रील से पैसे कमाने का सबसे चर्चित तरीका है। अनेक सारे ब्रांड आपके कंटेंट और फॉलोवर्स के अनुसार आपसे अपने प्रोडक्ट को प्रोमोट करवाते हैं और बदले में आपको अच्छे-खासे पैसे देते हैं।
हम बता दे कि स्पॉन्सरशिप के द्वारा पैसे कमाने के लिए आपको अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ानी होगी।

रोचक बात यह है कि आप एक स्पॉन्सरशिप से 1 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। स्पॉन्सरशिप के लिए कंपनी खुद आपके पास आती है, अगर आप क्वालिटी कंटेंट पर फोकस करते हैं तो स्पॉन्सरशिप से अच्छी कमाई कर सकते है।

अपने प्रोडक्ट बेचकर

अगर आपके पास अपना कोई प्रोडक्ट है, चाहे वह कोई कोर्स, सॉफ्टवेयर या कोई वस्तु है, तो आप अपने प्रोडक्ट को विडियो के द्वारा प्रोमोट कर सकते हैं और अपनी कमाई को बढा सकते हैं, और अपने बिज़नस से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। उदाहरण के लिए न्यूज पोर्टल यूजर अपने न्यूज पोर्टल का प्रमोशन कर के ट्रैफिक भेज सकते है।

पेड पोस्ट के द्वारा

यूजर्स को हम बता दे कि इंस्टाग्राम पर बहुत सारे नए क्रिएटर होते हैं जिन्हें अपने फॉलोवर बढ़ाने होते हैं। अगर आपके पास अच्छे खासे फॉलोवर्स की संख्या है तो नए क्रिएटर आपसे संपर्क करेंगे। आपको अपनी एक वीडियो में उनको फीचर करना होगा और बदले में वे आपको पैसे देंगे। ऐसे पोस्ट पेड पोस्ट कहलाते है।

रील्स को मोनेटाइज करके

यूजर्स को हम बता दे कि आप अपने इंस्टाग्राम रील्स को फेसबुक ऑडिएंस नेटवर्क के द्वारा मोनेटाइज करके भी पैसे कमा सकते हैं। इंस्टाग्राम रील्स पर एड दिखाने के लिए पहले आपको अपने अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करना होगा, और यह चेक करना होगा कि आपका अकाउंट अभी एड दिखाने के लिए एलिजिबल है या नहीं।

यूजर्स को हम बता दे कि अगर आप एड शो करने के लिए एलिजिबल होते हैं तो आपका इंस्टाग्राम अकाउंट मोनेटाइज हो जाएगा और आप फेसबुक ऑडिएंस नेटवर्क के द्वारा पैसे कमाना शुरू करने लगेंगे।

निष्कर्ष

हमारे न्यूज पोर्टल यूजर्स को आज हमने बताया कि इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कैसे कमाए जा सकते है साथ ही आपके न्यूज पोर्टल का प्रमोशन भी इन रील्स के माध्यम से किया जा सकता है।

दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से कंटेंट अपलोड करना होगा और अपने फॉलोवर्स की संख्या बढानी होगी।

हम बता दे कि जितने ज्यादा आपके फॉलोवर्स होंगे उतने ही ज्यादा चांस होंगे आपके इंस्टाग्राम रील्स से पैसे कमाने का और अपने न्यूज पोर्टल को प्रमोट करने का। और अगर आपके पास न्यूज़ पोर्टल नहीं है तो आप 7k Network से News Portal Development की सर्विस ले सकते हैं।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.