7k Network

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

[ez-toc]

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?: अगर आपने भी नया न्यूज़ पोर्टल शुरू किया है और उस पर देश – दुनिया की खबर को पब्लिश करते रहते हैं और अपनी न्यूज़ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। ऐसे में आपको SEO Friendly News Article Writing in Hindi के बारें में अवश्य जानना चाहिए। जिससे आप न्यूज़ आर्टिकल पोस्ट में उसका एसईओ करके सर्च इंजन से अधिक से अधिक ट्रैफ़िक को अपने न्यूज़ पोर्टल पर ला सकते हैं।

गर आप छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर न्यूज़ आर्टिकल को लिखते हैं तब कम समय में अधिक से अधिक Audience तक पहुंचा जा सकता है। इसके लिए आपको इस ब्लॉग लेख में बताया गया एसईओ फ्रेंडली न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखे के बारें में जानना होगा, जिससे आप भी How to Optimize SEO Friendly News Articles in Hindi के बारें में विस्तृत जानकारी को जान सकते हैं।

एसईओ ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ लेखन क्या है - SEO Friendly News Article Writing

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल लेखन(SEO Optimized News Writing) एक ऐसी लेखन प्रक्रिया है जो अधिकांश मीडिया और सामाजिक मीडिया के द्वारा प्रयोग में लाया जाता है। इस लेखन तकनीक की मदद से न्यूज़ (समाचार) को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया जाता है।

आसान भाषा में इसे समझें तो, News Portal पर हर दिन कई तरह के खबर पब्लिश होते रहते हैं जिसके टॉपिक (शीर्षक) न्यूज़ के हिसाब से ही बनाया जाता है जिसे कम शब्दों में अधिक से अधिक जानकारी को देना होता है।


हर न्यूज़ वेबसाइट चलाने वाले को यह दिक्कत आती है कि अन्य Niche की तरह News Article को SEO Friendly कैसे बांया जाए। इसी जानकारी को लेकर हमने ये आर्टिकल लिखा है जिसमें आपको हर छोटे पहलु पर न्यूज़ आर्टिकल को SEO ऑप्टीमाइज़्ड बनाने में मदद होगी। तो बने रहिये अंत तक।

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

न्यूज़ आर्टिकल के मदद से अधिक से अधिक लोगों को अपने न्यूज़ पोर्टल पर लाने का सबसे बेसिक तरीका यह होता है कि न्यूज़ के टाइटल को इस तरह से लिखें, की यूजर सिर्फ उसी को पढ़के पूरा न्यूज़ पढ़ना चाहेगा। साथ ही आपको न्यूज़ पोस्ट लिखते समय विषय से संबंधित कीवर्ड को टार्गेट करना होगा।


एसईओ फ्रेंडली न्यूज़ लेख लिखने के लिए Research, Adaptation और Creativity के Combination की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप लिखना शुरू करें, उन विषयों पर कुछ रिसर्च करना महत्वपूर्ण होता है जिन्हें आप कवर कर रहे हैं।

News Article के शुरुआत में कीवर्ड टार्गेट करें

आर्टिकल लिखने से पहले टाइटल में उस कीवर्ड को टार्गेट करें, जिस पर लिखने जा रहें हैं। उसके बाद शॉर्ट में उस न्यूज़ का वर्णन करना है। जैसा नीचे इमेज में देखा जा सकता है।

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

News Title को आकर्षित बनाएँ

न्यूज़ आर्टिकल में सबसे बड़ा रोल उसका शीर्षक ही निभाता है, इसलिए आपको अपने न्यूज़ पोस्ट में ऐसे टाइटल को लिखना है, जिससे विजिटर को वह आकर्षित करें। उदाहरण के रूप में अगर किसी व्यक्ति का गाना वायरल होता है और इस पर न्यूज़ लिखना है। तब आपको टाइटल को “इस लड़के ने गाना ऐसे गया कि वायरल हो गया” लिखना है। परंतु SEO करते समय यह ध्यान में रखें, यह सिर्फ सर्च इंजन में ही शो करना चाहिए। इससे लोग इस पर अधिक से अधिक आ जाएँ और हो सकें तो टाइटल के लास्ट में Question Mark (?) अवश्य लगाएँ। 

उदहारण के लिए इस शीर्षक को देखिए:

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

Valuable Content लिखें

एक समाचार वेबसाइट के रूप में, आपकी प्रामाणिकता बहुत मायने रखती है, इसलिए आपको न्यूज़ लिखने से पहले उस पर रिसर्च करना होगा और ध्यान रखें, न्यूज़ लेख में कही से भी झूठी, भ्रामक खबर नही होना चाहिए। ऐसे में गूगल आपके न्यूज़ को छुपा देता है।
अधिकांश न्यूज़ आर्टिकल का लाइफ टाइम कम होता है क्योंकि यह कम समय तक लोगों के पास होता है परंतु अगर आप अच्छा कंटेन्ट को लिखते हैं तब आपको कम समय में ही अच्छी टार्गेट ऑडियन्स मिल जाएगी। 

इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि न्यूज़ हमेशा कम शब्दों में और विस्तृत जानकारी के साथ हो, क्योंकि अक्सर लोग अधिक से अधिक न्यूज़ को पढ़ना चाहते है ऐसे में वह नही चाहते हैं कि आपके लम्बे न्यूज़ लेख को पढे, इसलिए शब्द सीमा पर ध्यान रखें।

Link to Related News Blog Posts

अगर आप मनोरंजन पर न्यूज़ आर्टिकल लिख रहें है, तब आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि न्यूज़ लेख के अंदर दूसरे न्यूज़ का भी लिंक को एड करें, इससे अक्सर विजिटर एक से अधिक न्यूज़ को पढ़ लेते हैं जो आपके साइट पर लम्बा समय भी देंगे।

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

News Article के URL को SEO Friendly रखें

अगर आप हिन्दी में न्यूज़ लिखते हैं, तब आपको अपने URL में रिलेटेड कीवर्ड को एड करना चाहिए। आप चाहे तो इंग्लिश में URL लिंक बना सकते हैं इससे यह एसईओ के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

पूरे ब्लॉग पोस्ट में कीवर्ड का रणनीतिक रूप से उपयोग करें

Blog Post में Keyword का बहुत ही बड़ा रोल होता है परंतु आपको दो आवश्यक जगह Header और Footer में Keyword Add करना SEO के लिए बहुत ही अच्छा होता है। आर्टिकल को शुरू करने से पहले और अंतिम में भी रिलेटेड कीवर्ड को टार्गेट करें।

SEO ऑप्टीमाइज़्ड इमेज और वीडियो को जोड़ें

ब्लॉग पोस्ट में केवल टेक्स्ट ही नहीं होना चाहिए, उनमें फोटो और विडियो भी शामिल होने चाहिए जो आपकी कंटेन्ट को समझाने और valuable करने में मदद करते हैं। फोटो आपके ब्लॉग पोस्ट को अधिक रोमांचक और समझने में आसान बनाती हैं और आपकी साइट को और अधिक आसान बनाते हैं।

न्यूज़ आर्टिकल में फोटो और विडियो किसी भी विषय के समाचार को समझने में बड़ा ही आसान कर देता है, जो आपके न्यूज़ पोर्टल के एसईओ को बढ़ावा देता है जो एक बेहतर ऑन पेज अनुभव बनाता है।

Include image alt text

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

जब आप न्यूज़ आर्टिकल में Alt Text Image का इस्तेमाल करते हैं तब यह सर्ज इंजन के लिए काफी अच्छा होता है इसमें आपको न्यूज़ का keyword को target करना होता है, जिससे जब भी कोई रिलेटेड न्यूज़ को गूगल पर सर्च करेगा, तब वह इस इमेज के जरिये न्यूज़ ब्लॉग पर आ सकता है।

Optimize the meta description

Meta Description ऐसा टैग के समान होता है जो SERPs में दिखाई देता है जिससे विजिटर्स को यह पता चलता है की यह लिंक किस बारें में है। Meta Description खोजकर्ताओं को वह जानकारी देता है कि इस लिंक में उन्हे किस बारें में पढ़ने को मिलेगा।

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

अपने न्यूज़ ब्लॉग पोस्ट में ही संछिप्त में मेटा विवरण को जोड़ें, जो सर्ज इंजन से ट्रैफिक लाने का सबसे अच्छा तरीका है।

Tags का इस्तेमाल करें

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

न्यूज़ आर्टिकल में Tags की मदद से से हम अधिक से अधिक कीवर्ड्स को टार्गेट कर सकते हैं। इसके लिए कई के Chrome Extension आती है जिससे Related Keywords का पता चल जाता है इसके लिए आप Keywords Everywhere और Universal Keyword Planner टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आर्टिकल को SERP features के तहत ऑप्टिमाइज़ करें

अपने हर H1, H2, H3 हेडींग का टाइटल कुछ इस तरह से लिखे कि वह Question के जैसा हो। इससे वह Google में SERP Features में एड हो जाता है। जिससे जब भी यूजर्स रिलेटेड न्यूज़ को सर्च करते है तब उनको सर्च इंजन में दिखाई पड़ता है जो कुछ इस तरह से दिखाई पड़ता है।

SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?
SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें?

News Publish करने से पहले SEO पर पूरा ध्यान दें

ऊपर बताए गए सभी तरीकों को अगर आप फॉलो करते हैं तो आपके न्यूज़ पोर्टल की रैंकिंग SEO के हिसाब से अच्छी होगी। और आपके न्यूज़ पोर्टल का स्कोर गूगल में अच्छा दिखाई पड़ेगा। और जब आप बार बार Valuable Content और उसे SEO के साथ पब्लिश करते हैं तब गूगल भी आपके न्यूज़ को टॉप में स्थान देता है जिससे आप अधिक से अधिक Traffic अपने News Portal पर ला सकते हैं।

निष्कर्ष / Conclusion

तो आज के लेख में हमने जाना कि SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल कैसे लिखें? SEO ऑप्टीमाइज़्ड न्यूज़ आर्टिकल ने केवल आपके न्यूज़ पोर्टल की रैंकिंग में मदद करता हैं बल्कि आपको google Adsense अप्रूव करने में भी मदद करता हैं। हमे आशा है की हमारा यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। लेख संबंधित किसी भी सवाल और सुझाव के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। अगर पत्रकार होते हुए भी आपके पास न्यूज़ पोर्टल नहीं हैं तो आज ही हमसे न्यूज़ पोर्टल डेवलपमेंट(News Portal Development) की सर्विस ले सकते हैं। न्यूज़ पोर्टल से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए बने रहिए 7k Network के साथ। 

मुफ्त परामर्श प्राप्त करें!

ऑनलाइन समाचार से संबंधित अपने प्रश्नों के समाधान के लिए इस फॉर्म को भरें