वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग में क्या अंतर है?

वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग(Web Publishing and Web Hosting): दोस्तों अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े हुए हैं तो आपको वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग दोनों को समझना होगा क्योंकि न्यूज पोर्टल, न्यूज वेबसाइट(News Portal Website) अथवा किसी भी डिजिटल प्लेटफार्म धारकों के लिए वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग से अवगत होना जरूरी है तभी आप इन डिजिटल प्लेटफार्म्स का संचालन ठीक ढंग से कर पाएंगे।

वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग
वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग

वैसे अपने यूजर्स को हम बता दे कि बेशक पढ़ने में एक जैसे लगे परन्तु वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग एक दूसरे से पूरी तरह भिन्न है इसलिए आज हम वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग(Web Hosting) में क्या अंतर है यह आपको समझाने वाले है, बस अंत तक बने रहिए हमारे साथ।

वेब पब्लिशिंग क्या है?

वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग
वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग

हमारे यूजर्स को यदि हम आसान शब्दों में अगर समझाए तो;

किसी भी जानकारी या कंटेंट को इन्टरनेट पर प्रकाशित करना वेब पब्लिशिंग या ऑनलाइन पब्लिशिंग कहलाता है।

वेब पब्लिशिंग में निम्न चीजे आती है

  • न्यूज पोर्टल वेबसाइट बनाना और अपलोड करना।
  • किसी भी वेब पेज को अपडेट करना।
  • न्यूज पोर्टल वेबसाइट पोस्ट पब्लिश करना आदि।

हमारे यूजर्स को हम बता दे कि पब्लिश होने वाले कंटेंट टेक्स्ट, तस्वीर, वीडियो और पीडीएफ जैसे कई अलग-अलग प्रकार के फॉर्मेट में हो सकते हैं।

परन्तु यूजर्स को यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर आदि पर कंटेंट पब्लिश करना वेब पब्लिशिंग नही कहलाता है।

वेब पब्लिशिंग के लिए जरूरी एलिमेंट्स

हमारे यूजर्स को हम बता दे कि वेब पब्लिशिंग के लिए निचे दिए गये कुछ जरूरी एलिमेंट्स की आवश्यकता पड़ती है;

  1. वेब पब्लिशिंग टूल्स
  2. इंटरनेट कनेक्शन
  3. डोमेन नेम
  4. वेब होस्टिंग

चलिए इन सभी को थोड़ा विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं।

वेब पब्लिशिंग टूल्स

  • अपने यूजर्स को हम बता दे कि वेब पब्लिशिंग के काम को करने के लिए आपको कुछ टूल्स या सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ती है।
  • यह टूल्स कई प्रकार के हो सकते हैं, जैसे यदि आप अपनी वेबसाइट खुद डिजाईन कर रहे हैं तो आपको कुछ डिजाइनिंग टूल्स, कोड एडिटर, इमेज एडिटर आदि की जरुरत पड़ेगी।
  • यदि आप न्यूज पोर्टल कंटेंट लिख रहे हैं तो किसी ऑनलाइन इंटरफेस जैसे वर्डप्रेस, ब्लॉगर आदि का उपयोग कर सकते हैं।

इन्टरनेट कनेक्शन

अपने यूजर्स को हम बता दे कि आप वेबसाइट डिजाइनिंग और कोडिंग जैसे कुछ काम ऑफलाइन रहकर भी कर सकते हैं लेकिन सारी चीजों को इंटरनेट पर अपलोड करने के लिए जाहिर सी बात है आपको इन्टरनेट कनेक्शन की जरुरत पड़ेगी ही, अतः इन्टरनेट के जरिये ही आप अपने वेबसाइट के कंटेंट को वेब सर्वर पर अपलोड कर पाएंगे।

डोमेन नेम

हमारे यूजर्स को हम बता दे कि आपके द्वारा बनाये गये न्यूज पोर्टल वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट पूरे विश्व भर में कोई भी देख सकता है लेकिन वो आपके न्यूज पोर्टल वेबसाइट तक पहुंचेगा कैसे इस बात को जानना है तो जाहिर सी बात है कि इसके लिए एक वेब एड्रेस की जरुरत पड़ेगी।

  • इस वेब एड्रेस के जरिये आपके वेबसाइट तक पहुंचा जा सकेगा।
  • इस वेब एड्रेस को ही डोमेन नाम कहा जाता है, जैसे हमारी वेबसाइट का डोमेन नाम 7knetwork.com है।
  • अतःठीक इसी तरह आपको भी एक डोमेन को खरीदना होगा।
  • अपने यूजर्स को हम बता दे की आप .com, .in, .net, .online, .co.in जैसे किसी भी एक्सटेंशन के साथ अपने मनचाहे नाम से डोमेन ले सकते हैं बशर्ते उस डोमेन के साथ कोई दूसरी वेबसाइट पहले से बनी न हो।
  • हम बता दे कि डोमेन के लिए आपको सालाना कुछ पैसे डोमेन रजिस्ट्रार को देने पड़ेंगे।

वेब होस्टिंग

वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग
वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग
  • हमारे यूजर्स को हम बता दे कि अब न्यूज पोर्टल वेबसाइट को बना लेने के बाद आपको इसे इन्टरनेट पर उपलब्ध कराने के लिए वेबसाइट के कंटेट को किसी वेब सर्वर पर अपलोड करना होगा।
  • उसके बाद वेब सर्वर प्राप्त करने के लिए आपको किसी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी को चुनना होगा और अपने जरुरत के अनुसार स्टोरेज स्पेस और अन्य सुविधाओं को ध्यान में रख कर एक वेब होस्टिंग पैकेज खरीदना होगा जिसके लिए आपको मासिक या सालाना तौर पर कुछ पैसे देने पड़ेंगे।
  • हम बता दे कि वेब होस्टिंग सर्विस लेने के बाद आपको एक इंटरफ़ेस मिल जाता है जिसके जरिये आप अपने कंटेंट्स जैसे आर्टिकल, तस्वीरे, वीडियोज आदि को आसानी से अपलोड कर पायेंगे।
  • फिर इसके बाद आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाईट या ब्लॉग इन्टरनेट पर उपलब्ध हो जाएगा और आप आसानी से अपने डिजिटल प्लेटफार्म में न्यूज पोर्टल वेबसाइट को संचालित कर सकते है।

वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग में क्या अंतर है?

हमारे निरंतर पाठकों और यूजर्स में से कई लोग वेब होस्टिंग और वेब पब्लिशिंग के क्रियाविधि को लेकर अक्सर कन्फ्यूज देखे जाते हैं की आखिर इनके बीच अंतर क्या होता है। तो आज चलिए हम आपके मन के इस कन्फ्यूजन को दूर करते हैं और वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग के बीच के अंतर को समझाते है।

वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग
वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग
  • अपने यूजर्स को हम बता दे कि वेब होस्टिंग आमतौर पर एक होस्टिंग सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी को संदर्भित करता है जो विभिन्न प्रकार की वेबसाइटों के लिए सर्वर में होस्टिंग के लिए स्थान (होस्टिंग स्पेस) प्रदान करता है।
  • हम बता दे की वेब पब्लिशिंग एक व्यक्ति या आर्गेनाइजेशन को संदर्भित करता है जो वेबसाइट और वेब कंटेंट को डिज़ाइन करता है और फिर होस्टिंग सर्वर पर पब्लिश करता है।
  • हमारे यूजर्स यह जान ले कि वेब होस्टिंग कंटेंट को रखने के लिए सर्वर पर एक स्थान प्रदान करता है।
  • हम बता दे कि वेब पब्लिशिंग के अंतर्गत कई सारे काम आते हैं जैसे वेबसाइट को बनाना, अपडेट करना, पब्लिश करना, मेन्टेन करना आदि।
  • अमूमन कई सारी कंपनियां अपने ग्राहकों को वेब होस्टिंग और पब्लिशिंग दोनों की सुविधाएँ प्रदान करती हैं, वे अपने क्लाइंट से निर्देश लेकर वेबसाइट डिजाईन करते हैं और उस पर जानकारी को अपडेट करते हैं।
  • हम बता दे कि कुछ कंपनियां सिर्फ वेब होस्टिंग की सुविधा देती हैं और पब्लिशिंग का काम ग्राहक को खुद या किसी पेशेवर वेब पब्लिशर की मदद से करना होती है।

अतः हम बता दे कि वेब होस्टिंग और वेब पब्लिशिंग दोनों बिल्कुल अलग-अलग हैं इसलिए इन्हें लेकर कभी भी कन्फ्यूज नही होना चाहिए।

निष्कर्ष

तो आज के आर्टिकल में हमने जाना कि वेब पब्लिशिंग और वेब होस्टिंग में क्या अंतर है। दोस्तों अगर आप डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में न्यूज पोर्टल, न्यूज वेबसाइट(News Portal Website Development) अथवा किसी भी डिजिटल प्लेटफार्म के लिए खुद को तैयार कर रहे है तो आपको आज हमारी बताई गई जानकारी को अच्छे से जानना होगा क्योंकि तकनीकी रूप से ये काफी बेसिक जानकारियां है जो एक अच्छे डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफार्म के हर संचालक को पता होना चाहिए। आपको हमारी दी गयी यह जानकारी कैसी लगी आप हमे कमेंट में लिख बता सकते है साथ ही आपको हमसे और भी किस जानकारी की चाह है, अपने सवालों को कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है।

मुफ्त परामर्श प्राप्त करें!

ऑनलाइन समाचार से संबंधित अपने प्रश्नों के समाधान के लिए इस फॉर्म को भरें

Join our Newsletter to get insights of Digital Journalism