डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?

डिजिटल पत्रकारिता(Digital Journalism) एक विस्तारित करियर क्षेत्र है जो ऑनलाइन समाचार रिपोर्टिंग(Online News Reporting) के लिए समर्पित है। कुछ पत्रकार न्यूज पोर्टल(News Portal), ई-पत्रिकाओं(E-Magines) और सटीक समाचार रिपोर्टिंग के लिए बड़ी बड़ी कम्पनियों के लिए लिखते हैं, जबकि अन्य स्वतंत्र वेबसाइटों और ब्लॉगों की मेजबानी करते हैं।

डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?
डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?

एक व्यक्ति जो डिजिटल पत्रकार(Digital Journalist) बनना चाहता है, उसके पास आमतौर पर इस क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए कई विकल्प होते हैं। कई पत्रकार पत्रकारिता से संबंधित किसी विषय में स्नातक डिग्री(Digital Journalism Course) या उच्चतर रखते हैं, हालांकि डिग्री की आवश्यकताएं नियोक्ताओं और लेखक की क्षमताओं के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न होती हैं।

कई पेशेवर पत्रकार(Popular Jouranlists) मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने और प्रकाशित कार्य का एक प्रभावशाली पोर्टफोलियो बनाने के लिए स्वतंत्र ऑनलाइन लेखकों के रूप में अपना करियर शुरू करते हैं ताकि वे संभावित नियोक्ताओं के लिए अपनी क्षमताओं को साबित कर सकें।

क्या है ऑनलाइन पत्रकारिता?

ऑनलाइन पत्रकारिता के दायरे में न्यूज पोर्टल्स के लिए लिखित समाचार(News Portal Content), फोटोजर्नलिज़्म(Photo Journalism) और समाचारों के लिए डिजिटल वीडियो(Video For News Portals) कवरेज शामिल हैं।

डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?
डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?

अधिकांश पत्रकार बड़े पैमाने पर मुद्दों पर शोध करते हैं, समाचार स्रोतों(News Resources) की विश्वसनीयता निर्धारित करते हैं, उपयुक्त तस्वीरें लेते हैं या ढूंढते हैं, और सूचनात्मक, रोचक कहानियां लिखते हैं। एक व्यक्ति जो एक डिजिटल पत्रकार बनना चाहता है, उसे विभिन्न शोध तकनीकों से परिचित होना चाहिए, जैसे कि इंटरनेट डेटाबेस(Internet Database) खोजना, साथ ही साथ ऑनलाइन संचार ताकि वह नौकरी के लिए तैयार हो सके।

पेशेवर अक्सर समय सीमा के तहत काम करते हैं, इसलिए त्वरित, सटीक शोध और लेखन आवश्यक है। भावी पत्रकार आमतौर पर अभ्यास के माध्यम से समय के साथ इन कौशलों को विकसित करते हैं।

क्या है योग्यताएं?

एक डिजिटल पत्रकार बनने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति के लिए कॉलेज की डिग्री(Degree in Journalism) बहुत मददगार हो सकती है, क्योंकि विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम आम तौर पर लोगों को उनके लेखन और संचार कौशल को पूर्ण करने में मदद करते हैं। कई भावी डिजिटल पत्रकार पत्रकारिता, मूल भाषा या संचार में प्रमुख हैं।

डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?
डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?

उन्हें स्पष्ट, सटीक लेख और समाचार कैसे लिखना है(News Article Writing), इस पर विशेषज्ञ निर्देश प्राप्त होते हैं। एक छात्र अपने स्कूल के समाचार प्रकाशन में इंटर्न करने में सक्षम हो सकता है, जिसमें ऑनलाइन काम शामिल हो सकता है। संभावित नियोक्ता अक्सर ऐसे कॉलेज से पत्रकारिता के अनुभव का अत्यधिक सम्मान करते हैं।

बड़ी कम्पनियां ऐसे पत्रकारों को काम पे रखती है

बड़े स्तर के ऑनलाइन मीडिया प्रकाशक(Online News Publishers) आमतौर पर उन पत्रकारों को काम पर रखना पसंद करते हैं जिनके पास पिछले रिपोर्टिंग या लेखन का अनुभव है। एक व्यक्ति जो डिजिटल पत्रकार बनना चाहता है, वह संचार के अन्य क्षेत्रों में स्वतंत्र लेखन कार्य की तलाश कर सकता है ताकि वे अपनी साख में सुधार कर सकें और पेशेवर संपर्कों का एक नेटवर्क बनाना शुरू कर सकें।

डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?
डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?

कई पत्रकार तकनीकी लेखक(News Writer), कॉपीराइटर(Copywriter) और संपादक(Editor) के रूप में अनुभव प्राप्त करते हैं। डिजिटल पत्रकारिता नौकरियों(Digital Journalism Jobs) के लिए आवेदन करते समय संपादन का अनुभव विशेष रूप से सहायक हो सकता है, क्योंकि यह संभावित नियोक्ताओं को दिखाता है कि एक व्यक्ति तथ्यात्मक रूप से सटीक और तकनीकी रूप से सटीक खबरें तैयार करने में सक्षम है।

इन बातों का खास ध्यान रखें

डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?
डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?

एक व्यक्ति जो डिजिटल पत्रकार बनना चाहता है, वह विभिन्न ऑनलाइन मीडिया स्रोतों की जांच कर सकता है और नौकरी के उद्घाटन के बारे में पूछताछ कर सकता है। इसमें प्रकाशक कर्मचारी पूर्णकालिक या अंशकालिक पत्रकार दोनों हो सकता हैं।

हालांकि कई समाचार आउटलेट स्वतंत्र, अनुबंध-आधारित अवसर प्रदान करते हैं। नियोक्ता के आधार पर, एक डिजिटल पत्रकार के पास उनकी कहानियों की सामग्री और शैली के संबंध में स्पष्ट या सामान्य दिशानिर्देश हो सकते हैं। एक व्यक्ति के लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि एक निश्चित प्रकाशक किस प्रकार के काम की अपेक्षा करता है, और यह निर्धारित करता है कि वह उन अपेक्षाओं को पूरा कर सकता है या नहीं। इसलिए अगर आप डिजिटल पत्रकारिता में प्रवेश कर रहे है तो पूरी रिसर्च कर के इस कैरियर लाइन को चुने।

डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?
डिजिटल पत्रकार कैसे बनें?

अगर आप भी डिजिटल पत्रकारिता के विषय में और जानना चाहते हैं और डिजिटल पत्रकारिता में अपना बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो 7k Network आपको हर संभव सर्विस देने के लिए तैयार है। आप हमसे न्यूज़ पोर्टल बनवाने(News Portal Development Service) से लेकर न्यूज़ पोर्टल रजिस्ट्रेशन(News Portal Registration Service) तक के लिए सम्पर्क कर सकते हैं।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.