7k Network

न्यूज़ आर्टिकल के यूनिक विजिटर कैसे चैक करें?

[ez-toc]

अगर आप एक न्यूज़ पोर्टल(News Portal) चलाते हैं या शुरू करने जा रहे हैं तो आपको ये ज़रूर जानने की इच्छा होगी की आपके न्यूज़ आर्टिकल (News Article) को कितने लोगों ने देखा। या कितने लोग अपने पोर्टल पर विजिट कर रहे हैं। क्योंकि इसी के आधार पर आप पता लगा सकते हैं कि आपका कंटेंट लोगो तक पहुंचा रहा है या नहीं। आपका पोर्टल सही दिशा में जा रहा है या नहीं। आज के इस आर्टिकल में हम इसी विषय में बात करेंगे। जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ।

न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक क्या होता है?

आम तौर पर न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के ट्रैफिक को हम दो तरह से परिभाषित करते हैं: Page Views और Unique Visitors। किसी न्यूज़ वेबसाइट पर जाने वाले हर व्यक्ति को हम यूनिक विजिटर्स में गिनते हैं। जबकि कितने लोगों ने आपके पोर्टल के पेज को देखा इसे हम पेज व्यूज में गिनते हैं। बता दें कि इसमें वे बॉट शामिल नहीं होते जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए आपके पोर्टल को क्रॉल करते हैं।

ऐसे कई प्लगिन्स हैं जिनका उपयोग आप आप अपने न्यूज़ पोर्टल के ट्रैफ़िक डेटा की जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। इन प्लगिन्स का उपयोग करके आप पोर्टल के विजिटर्स की उचित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  और कंटेंट की क्वालिटी भी बेहतर कर सकते हैं। 

बता दें कि इन प्लगिन्स का उपयोग करना आसान है और आप इनका उपयोग अपने प्रतिस्पर्धियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। इनकी मदद से आपको पता चलेगा कि आपके क्षेत्र में कितने लोग काम कर रहे हैं और उनकी वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक आता है। अपनी वेबसाइट में नई सुविधाएँ जोड़ने के बाद यह जानना आसान हो जाता है कि कौन-सा कंटेंट सही काम करता है और कौन-सा नहीं। 

किसी वेबसाइट को मिलने वाले दैनिक, साप्ताहिक या मासिक सत्रों के बारे में सही जानकारी प्राप्त करने में आप 7k Network जैसी मार्केटिंग एजेंसी की सहायता भी ले सकते हैं जो जिसे SEO की पूर्ण जानकारी है और न्यूज़ इंडस्ट्री में काम करने की तकनीक के बारे में भी।  हालाँकि कुछ प्लगिन्स आपको विजिटर्स के आलावा keyword सेट करने की अनुमति भी देते हैं जिनकी मदद से आप पोर्टल पर अधिक ट्रैफिक ला सकते हैं। SEO ऑप्टीमाइज़्ड आर्टिकल कैसे लिखें इसकी जानकारी हमने अपने दूसरे आर्टिकल में दी है जिसे आप पढ़ सकते हैं। 

न्यूज़ आर्टिकल के यूनिक विजिटर देखने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

अपने पोर्टल पर न्यूज़ आर्टिकल को कितने लोगों ने देखा इसके लिए आपको एक प्लगइन अपने वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल में इनस्टॉल करना होगा जिसका नाम है : Post Views Counter

न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल

Post Views Counter Plugin कैसे इनस्टॉल करें:

न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल
न्यूज़ आर्टिकल

न्यूज़ पोर्टल पर ट्रैफिक कैसे लाएं?

सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट की इमेजे में आप ALT tag , मेटा डिस्क्रिप्शन इस्तेमाल करके उन्हें सर्च इंजन के अनुकूल बनाते हों।  यह आपको सर्च इंजन रिजल्ट में टॉप पर रैंक करने और अधिक ट्रैफिक लाने में मदद करेगा। 

जानकारीपूर्ण और आकर्षक कंटेंट बनाएँ जो आपके दर्शकों के लिए जरूरी हो। यह नए पाठकों को आकर्षित करने और आपके मौजूदा पाठकों को जोड़े रखने में मदद करेगा।

अधिक विजिटर्स तक पहुँचने और पोर्टल पर व्यूज बढ़ाने के लिए अपने आर्टिकल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन पर शेयर करें।

एक ईमेल सूची बनाएं और अपने ग्राहकों को अपने नए आर्टिकल लिंक के साथ न्यूज़लेटर्स भेजें। यह ट्रैफ़िक चलाने और आपके पाठकों को अपडेटेड रखने में मदद करेगा।

एक दूसरे की सामग्री को क्रॉस-प्रमोट करने और ज्यादा दर्शकों तक पहुंचने के लिए अपने क्षेत्र में काम कर रहे अन्य न्यूज़ पोर्टलों के साथ सहयोग करें।

अपने न्यूज़ पोर्टल को मोबाइल डिवाइस के लिए अनुकूलित करें, क्योंकि अधिक से अधिक लोग न्यूज़ और अन्य जानकारी तक पहुंचने के लिए अपने स्मार्टफोन का ही उपयोग कर रहे हैं।

निष्कर्ष

तो आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की किसी न्यूज़ आर्टिकल पर कितने लोग आए ये कैसे पता चलेगा। वर्डप्रेस के प्लगइन की मदद से आप ये जान सकते हैं। और पोर्टल पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए ऊपर बताए गए तरीकों को अपना सकते हैं। और अगर आपके पास अभी तक न्यूज़ पोर्टल नहीं है तो आप हमसे न्यूज़ पोर्टल डेवलपमेंट(News Portal Development) की सर्विस ले सकते हैं।

मुफ्त परामर्श प्राप्त करें!

ऑनलाइन समाचार से संबंधित अपने प्रश्नों के समाधान के लिए इस फॉर्म को भरें