न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक कैसे लाएं?

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक कैसे लाएं?: दोस्तों आज कल हर कोई न्यूज पोर्टल और वेबसाइट पर मौजूद है, काफी तेज गति से लोगों का झुकाव वक्त के डिजिटल दौर की तरफ जा रहा है। आज हर कोई घर बैठे पैसे कमाना चाहता है क्योंकि सभी को यह समझ आना चालू हो गया है कि न्यूज पोर्टल घर बैठे पैसा कमाने का एक अच्छा विकल्प बनकर उभर रहा है। अगर आप भी अपनी न्यूज पोर्टल वेबसाइट को सेटअप करने के बाद यदि यह सोच रहे हैं कि अब उस पर ज्यादा यूनिक व्यू या यूनिक विजिटर कैसे लाए तो, यह लेख आपके लिए ही हमने तैयार किया है।

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
सबसे पहले तो हम बता दे कि मैनुअली जब आप अपने आर्टिकल के अकॉर्डिंग ऑडिएंस को टारगेट करते है तो उससे मिलने वाले विजिटर आपके न्यूज पोर्टल के यूनिक विजिटर बन जाते है, जब तक आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आएगा तब तक न तो आपको गूगल एडसेंस अप्रूवल(Google Adsense Approval) मिलेगा और ना ही आपका न्यूज पोर्टल गूगल पर रैंक करेगा।

हम इस लेख में आगे आपको उन तरीको को बताने वाले है जिनसे आप अपने न्यूज पोर्टल पर यूनिक विजिटर ला सकते है।

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक कैसे लाएं?

आपको अपने न्यूज पोर्टल या वेबसाइट पर यूनिक विजिटर कैसे लाना है, इसके लिए निम्नलिखित तरीको को आप अपना सकते है;

आर्टिकल शेयरिंग के लिए वाट्सप का इस्तेमाल करें

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

हमें पता है कि वाट्सप आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट के लिए कितना जरूरी है क्योंकि शुरुआती दिनों में वाट्सप आपकी वेबसाइट को बूस्ट कर सकता है।

असल में आप अभी तक वाट्सप का इस्तेमाल सिर्फ चैट और फारवर्ड में करते हैं परंतु आपको अब अपने सभी टार्गेटेड ग्रुपों में अपनी न्यूज पोर्टल का लिंक और अपनी पोस्ट का लिंक शेयर करना है जिससे यूनिक टार्गेटेड विजिटर आपके लेख तक सीधे पहुँच सके।

मान लीजिए आपके पास 5 वाट्सप समूह है और इन सभी वाट्सप समूह में 1000 से अधिक यानी हर ग्रुप में 200 से अधिक लोग जुड़े होंगे। अगर इन सभी समूहों से 100 लोग भी आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर आ जाते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा, आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट बूस्ट कर जाएगी।

लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आपको लिंक रोज-रोज या बार-बार नहीं डालने हैं। आपको इस तरह से अपनी न्यूज पोर्टल वेबसाइट का प्रमोशन करना है कि लोग आपसे परेशान ना हो।

ट्विटर पर सम्बंधित यूनिक लोगों को मेंशन और यूनिक हैशटैग में पार्टिसिपेट कर के

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

अपने न्यूज पोर्टल वेबसाइट के नाम पर एक ट्विटर अकाउंट बना कर अपने टार्गेटेड ऑडिएंस के अकॉर्डिंग रन करें साथ ही आपके न्यूज पोर्टल के हर लिंक को अपने ऑफिशयल ट्विटर अकाउंट में शेयर जरूर करें साथ ही उसके लिए जरूरी प्लगिन्स का इस्तेमाल भी करे। क्योंकि जैसे अपने कोई पोस्ट पब्लिश की वैसे ही शेयरिंग प्लगइन आपका पोस्ट आटोमेटिक ट्विटर पर शेयर कर देगा। आप अपने कंटेंट से सम्बंधित यूनिक हैशटैग में शामिल होकर अपने आर्टिकल की रिचिंग बढ़ा सकते है।

यूनिक यूजर्स को ईमेल से पोस्ट अपडेट दे

यूजर्स अपने न्यूज पोर्टल या वेबसाइट पर ईमेल सब्सक्राइब का बटन जरूर लगाएं ताकि अगर कोई यूनिक विजिटर आपके ईमेल को सब्सक्राइब करता है तो आपकी पोस्ट उसे ईमेल के जरिये मिल जाएँ।
यह न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक लाने का काफ़ी यूनिक तरीका है।

फेसबुक पर ऑडिएंस को टारगेट करे

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

यूजर्स फेसबुक से अपनी न्यूज पोर्टल वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढाए यह तो मुझे नहीं लगता कि बताने की जरूरत है क्योंकि यह बात आप और हम सब जानते हैं कि फेसबुक हर यूजर को पसंद होता हैं। आपको फेसबुक पर पेज बनाकर उस पर रोज आर्टिकल पोस्ट को शेयर करना चाहिए जो कि आप आटोमेटिक वर्डप्रेस प्लगइन की मदद से कर सकते है। यह भी एक बेस्ट तरीका है आपके न्यूज पोर्टल के लिए यूनिक विजिटर लाने का।

लिंक्डइन पर अपने आर्टिकल शेयर करें

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

अगर आपके मन मे ये प्रश्न आ रहा है कि ये लिंक्डइन अब क्या है तो हम आपको बता दे कि लिंक्डइन एक बिजनेस वेबसाइट है, जहाँ आपको पोस्ट शेयर करना है और लिंक्डइन पर अकाउंट बनाना है जिसमे आपको अपनी प्रोफ़ाइल की जानकारी में अपने न्यूज पोर्टल की लिंक डाल देना है।
इससे आपको वहां से बिंग और याहू सर्च इंजन के लिए हाई क्वालिटी बैक लिंक मिल जाएगा जिससे आपके न्यूज पोर्टल पर ढेर सारे यूनिक ट्रैफिक भेज सकते है।

अपने कंटेंट क्वालिटी को यूनिक रखें

जब भी आप अपनी पोस्ट लिखें तो आपको यह ध्यान रखना है कि कोई भी व्यक्ति आपकी पोस्ट को क्यों पड़ रहा है, शायद उसे आपकी पोस्ट की मदद से कुछ सहायता मिल रही होगी। इसलिए अगर आप यूनिक कंटेंट लिखेंगे तो आपकी पोस्ट पढ़कर वह व्यक्ति दोबारा आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर जरुर आएगा। इसलिए अपने हाई क्वालिटी यूनिक कंटेंट से कोई समझौता न करें।

पिंटरेस्ट पर डेली पोस्ट डाले

यदि आप थोड़ी बहुत भी इंग्लिश जानते हो तो आप पिनरेस्ट प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं जहां पर आपको इंग्लिश में पोस्ट डाल कर आप अपनी न्यूज पोर्टल या वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने में आसानी होगी और आप अपने न्यूज पोर्टल पर यूनिक विजिटर ला सकते है।

FAQ: पिंटरेस्ट से ट्रैफिक कैसे है?

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की पिंटरेस्ट पर आप रेगुलर पोस्ट पिन करते है तो आपके न्यूज पर अच्छा ट्रैफिक आ सकता है।

यूट्यूब चैनल बनाए न्यूज पोर्टल को प्रमोट करें

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

यूजर्स को हम बता दे कि यू ट्यूब चैनल बनाकर आप फ्री में अपनी न्यूज पोर्टल वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपने चैनल की अबाउट सेक्शन में जाकर अपने न्यूज पोर्टल वेबसाइट का लिंक डाल देना है जिससे आपको एक बैकलिंक मिल जाएगा साथ ही आपको यू ट्यूब पर वीडियो डालने होंगे जिससे आप प्रत्येक वीडियो में अपने न्यूज पोर्टल या वेबसाइट का लिंक डाल सकते है। इससे आप यू ट्यूब से तो पैसे कमाते ही है साथ ही यू ट्यूब से यूनिक विजिटर्स को अपने न्यूज पोर्टल पर भी भेज सकते है।

कोरा (Quora) पर जवाब देकर ब्लॉग पर विसिटर लाए

अपने यूजर्स को हम बता दे कि Quora एक सवाल जवाब वाली वेबसाइट है जहाँ पर आप किसी के भी सवाल का जवाब देने के साथ अपनी वेबसाइट का लिंक देकर अपनी वेबसाइट पर यूनिक विजिटर ला सकते है।

यदि आप प्रतिदिन 5 सवालों के जवाब भी इस ब्लॉग पर देते है तो आपको डेली 100 से लेकर 400 यूजर्स का यूनिक ट्रैफिक आसानी मिल सकता है जो आपके न्यूज पोर्टल की परफॉर्मेंस के लिए काफी बेहतर है।

न्यूज पोर्टल पर आकर्षक हेडलाइन लिखें

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

आपको न्यूज पोर्टल की हेडलाइन आकर्षक लिखना चाहिए ताकि कोई भी आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट की पोस्ट को शेयर करे तो सोशल प्लेटफार्म पर उसका हेडलाइन सभी को समझ आये और हेडलाइन को पढ़ कर विजिटर को पता चले कि यह पोस्ट किस टॉपिक पर लिखी हुई है।

इसके साथ ही न्यूज पोर्टल हैडलाइन को आकर्षक और यूनिक लिखे जिससे आपके पोस्ट पर गूगल से ज्यादा क्लिक आये साथ ही यनिक विजिटर का इजाफा हो।

बड़े इन्त्रप्रेनर का इंटरव्यू ले

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

न्यूज पोर्टल पर ट्रैफिक लाने का यह तरीका बहुत ही कारगर है। इससे आप बहुत से न्यूज पोर्टल कम्पनी मालिको को एक साथ जोड़ सकते है साथ ही आप किसी फेमस इन्त्रप्रेनर का इंटरव्यू जरूर ले। आप एक इन्त्रप्रेनर का इंटरव्यू लेकर उसके ऑडिएंस को भी अपने न्यूज पोर्टल तक ला सकते हो और अपना यूनिक विजिटर बनाकर कमाई कर सकते हो।

FAQ: इन्त्रप्रेनर कौन हो सकते है?

किसी भी उभरते हुए कम्पनी के मालिक को हम एक इन्त्रप्रेनर कह सकते है।

एसईओ प्लगइन यूज करें

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

एसईओ प्लगइन का इस्तेमाल कर के आप अपने न्यूज पोर्टल आर्टिकल को गूगल पर रैंक कर सकते है। एसईओ के लिए आप गूगल साइट किट और वर्डप्रेस के योस्ट एसईओ प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

FAQ: योस्ट एसईओ प्लगइन का क्या फायदा है?

अगर आपके पास योस्ट एसईओ प्लगइन है तो आप सही से योस्ट एसईओ प्लगइन का सेटअप जरूर करें। यह एक कारगर उपाय है आपके न्यूज पोर्टल तक यूनिक विजिटर लाने का।

आर्टिकल इमेज में कीवर्ड्स लगाए

न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक
न्यूज पोर्टल पर यूनिक ट्रैफिक

यूजर्स अपने न्यूज पोर्टल आर्टिकल के इमेज में कीवर्ड्स का यूज जरूर करें क्योंकि इससे सर्च इंजन को यह पता चल पाएगा कि यह इमेज किस बारे में है अर्थात इमेज में टाइटल और Alt Text और कैप्शन जरूर लिखे।

यदि आप इमेज में कीवर्ड्स को लगायेंगे तो आपको गूगल इमेज सर्च से भी ट्रैफिक आने लगेगा और आपके न्यूज पोर्टल पर यूनिक विजिटर्स बढ़ेंगे।

पोस्ट सबटाइटल जरुर एड करें

हमारे यूजर्स को हम बता दे कि आप टाइटल के अलावा पोस्ट सबटाइटल जैसे H2, H3, H4 इत्यादि हेडिंग्स का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि इससे आपकी पोस्ट एक से अधिक कीवर्ड्स पर रैंक करेगी साथ ही इससे आपके आर्टिकल पर यूनिक विजिटर काफी सारे आएंगे।

न्यूज पोर्टल पोस्ट को अपडेट रखे

यूजर्स को हम बता दे कि आपको न्यूज पोर्टल पर डेली या हर दो दिन में एक पोस्ट जरूर पब्लिश करनी चाहिए जिससे आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट की ट्रैफिक इनक्रीज होती रहे और आपकी ऑडिएंस डेड न हो।

अगर आप नियमित रूप से समय समय पर अपने लेखन में बदलाव करते रहेंगे तो आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए यह सोचना नहीं पड़ेगा साथ ही आपको ऐसे ही आसानी से गूगल से यूनिक विजिटर मिलता रहेगा।

निष्कर्ष

आज हमने उन तरीको के बारे में बात की जिससे आप अपने न्यूज पोर्टल(News Portal) पर यूनिक विजिटर भेज सकते है। अगर अपने सही पोस्ट लिखी और पोस्ट के एसईओ को भी सही से सीख लिया है तो आप अपनी न्यूज पोर्टल वेबसाइट को गूगल पर रैंक करवा लोगे और धीरे धीरे आपकी न्यूज पोर्टल वेबसाइट(News Portal Website) पर यूनिक विजिटर की संख्या भी बढ़ती जाएगी।

ध्यान रहे कि न्यूज पोर्टल पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको सदैव धेर्य रखकर रेगुलर काम करना है और अगर आप धैर्य बनाने में सफल रहे तो एक दिन ऐसा भी आएगा की आपके पास लाखों की संख्या में विजिटर्स और यूनिक विजिटर्स अपने न्यूज पोर्टल वेबसाइट पर मिलेंगे।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.