वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं? जानेंगे हम आज के इस ब्लॉग में। प्लगइन का काम वर्डप्रेस के संचालन में यूजर की मदद करना है। वर्डप्रेस में तरह तरह के माध्यमो में ऐसे ढेर सारे प्लगइन है जिनका उपयोग वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट(WordPress News Portal) यूजर्स करते है परन्तु आगे हम आपको उन शीर्ष 10 प्लगइन के बारे में बताएंगे जो वर्डप्रेस यूजर पसन्द करते है।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

आम तौर पर देखा जाए तो आधिकारिक वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी में 55,000+ से अधिक प्लगइन्स हैं जिनमे अब तक के 10 सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स निम्न है जो वर्तमान में उपलब्ध हैं।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन

योस्ट एसईओ

बेस्ट वर्डप्रेस प्लगइन्स की यदि हम बात करे तो लोगों से बहुत प्यार पाने वाले प्लगइन्स में से एक, Yoast SEO है। इस प्लगइन का उपयोग (लगभग) हर कोई करता है जिसके पास वर्डप्रेस पर ब्लॉग या साइट है। वास्तव में, ऐसी वेबसाइटों को खोजना मुश्किल हो सकता है जिनमें Yoast SEO स्थापित नहीं है।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

फायदें

Yoast SEO एक ऐसा प्लगइन है जो काफी सुविधाओं से भरा हुआ है, जो विजिटर्स और सर्च इंजनों को आपकी वेबसाइट से अधिकतम लाभ उठाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

  • स्वचालित तकनीकी एसईओ सुधार, जैसे विहित URL और मेटा टैग ।
  • उन्नत एक्सएमएल साइटमैप ; Google के लिए आपकी साइट की संरचना को समझना आसान बनाना।
  • खोज परिणामों में बेहतर ब्रांडिंग और सुसंगत स्निपेट के लिए शीर्षक और मेटा विवरण टेम्प्लेटिंग ।
  • एक गहन Schema.org एकीकरण जो आपकी सामग्री को समझने में खोज इंजनों की सहायता करके, समृद्ध परिणाम प्राप्त करने की आपकी संभावना को बढ़ाएगा ।
  • साइट ब्रेडक्रंब पर पूर्ण नियंत्रण , ताकि उपयोगकर्ता और खोज इंजन हमेशा जान सकें कि वे कहां हैं।
  • वर्डप्रेस में डेटा प्रबंधन के एक अभिनव तरीके के कारण आपकी पूरी वेबसाइट के लिए तेज़ लोडिंग समय ।
  • योस्ट प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए ई-मेल समर्थन ।
  • न्यूज एसईओ , वीडियो एसईओ, लोकल एसईओ और  एक्सटेंशन के साथ योस्ट एसईओ का विस्तार करने की संभावना ।
  • Yoast SEO Premium व्यापक क्रॉल सेटिंग्स के साथ आता है जो आपकी साइट को सर्च इंजन क्रॉल करने के तरीके को बेहतर बनाने में आपकी मदद करता है।
  • जब भी आप सामग्री प्रकाशित या अपडेट करते हैं तो Yoast SEO Premium, Microsoft Bing जैसे पिंग सर्च इंजनों के लिए IndexNow एकीकरण के साथ आता है।

यह प्लगइन आपके लेखों और पृष्ठों के समग्र SEO स्कोर को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करता है। इसके साथ, आप अपना मुख्य कीवर्ड, मेटा विवरण, स्लग, एसईओ शीर्षक, अपनी छवियों की संपूर्ण विशेषताओं को सेट कर सकते हैं, और यह अच्छी पठनीयता के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं की भी सिफारिश करता है। यह अच्छा है क्योंकि प्लगइन आपके काम को बेहतर बनाने के बारे में आँकड़े और कार्रवाई योग्य सलाह प्रदान करता है और, जब सब कुछ पुस्तक द्वारा किया जाता है, तो आपको हरी बत्ती मिलती है। इसलिए योस्ट एसईओ प्लगइन एक महत्वपूर्ण और आम तौर पर ज्यादा उपयोग में लाया जाने वाला प्लगइन है।

जेटपैक

जेटपैक एक ऐसा महत्वपूर्ण प्लगइन है जो ऑटोमैटिक प्लगइन है। यह प्लगइन अन्य सभी प्लगइन में सबसे लोकप्रिय है। यह वर्डप्रेस प्लगइन्स में सबसे ऊपर है। यह एक बहुउद्देश्यीय उपकरण है जो आपको मार्केटिंग, डिज़ाइन और सुरक्षा में मदद करता है। इसकी विभिन्न विशेषताओं में, आप साइट एनालिटिक्स, स्वचालित सोशल मीडिया पोस्टिंग , एकाधिक वर्डप्रेस थीम, स्पैम फ़िल्टरिंग, डाउनटाइम मॉनिटरिंग , मैलवेयर स्कैनिंग, लॉगिन सुरक्षा , आलसी छवि लोडिंग , सीडीएन और बहुत कुछ पा सकते हैं।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

इसे एक्टिवेट कैसे करें?

हम बता दे कि JETPACK PLUGIN एक Powerful Plugin हैं। इससे लेकिन का यूज करने के लिए आपकी साइड वर्डप्रेस पर होनी चाहिए। तो आइए जानते हैं वर्डप्रेस पर JETPACK PLUGIN को कैसे install करें और कैसे JETPACK PLUGIN की पूरी सेटिंग करें।

  • सबसे पहले WordPress के डैश बोर्ड Panel में लॉगिन करें।
  • अब आप Plugin सेक्शन में Add New पर क्लिक करें।
  • अब Search बार में JETPACK सर्च करें।
  • अब JETPACK PLUGIN को Install करें।
  • Install होने के बाद Install की जगह पर Activate का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आप क्लिक करें और एक्टिवेट करें।

हम बता दे आपको की जेटपैक एक मुफ़्त और तीन सशुल्क प्लान में आता है, इसलिए इसकी सभी सुविधाएँ मुफ़्त नहीं हैं। प्लगइन व्यक्तिगत ब्लॉग और स्टार्टअप और कॉर्पोरेट व्यवसायों दोनों के लिए उपयुक्त है। यह सभी बुनियादी जरूरतों और सभी बजटों में फिट बैठता है। अतः जेटपैक वर्डप्रेस का यूजर्स में एक लोकप्रिय और महत्वपूर्ण प्लगइन है।

अकिस्मेट

इन्ही शीर्ष और महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन की कड़ी में जब डाउनलोड की संख्या की बात आती है तो अकिस्मेट एंटी स्पैम भी कम नहीं है। अकिस्मैट एक ऑटोमेटिक टूल है, जो स्पैम कमेंट को ऑटोमैटिक ब्लॉक करने के लिए बनाया गया है। हर दिन, हम या तो प्रचार लिंक, अप्रासंगिक कहानियों, दुर्भावनापूर्ण सामग्री या केवल गलती से स्पैम हो जाते हैं। और उन सभी को स्वयं फ़िल्टर करना बहुत कठिन है, खासकर यदि आप एक ऐसे व्यवसाय के स्वामी हैं, जिसे प्रतिदिन सैकड़ों टिप्पणियाँ मिलती हैं।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

यह प्लगइन न केवल स्वचालन के लिए बल्कि सुरक्षा उद्देश्यों के लिए भी अच्छा है क्योंकि यह आपकी साइट पर दुर्भावनापूर्ण या समस्याग्रस्त कंटेंट को प्रकाशित नहीं होने देगा।

अकिस्मैट आपके सभी संपर्क फ़ॉर्म सबमिशन को उनके स्पैम के वैश्विक डेटाबेस के विरुद्ध भी जांचता है, इसलिए आप सुनिश्चित होंगे कि केवल अच्छी और प्रासंगिक जानकारी ही आपको मिलती है। ब्लॉग और व्यवसाय के मालिकों के लिए प्लगइन अनिवार्य है, जो प्रतिदिन कम से कम दसियों टिप्पणियाँ प्राप्त करते हैं।

फायदें और नुकसान

फायदा

नुकसान

  • कभी-कभी यह स्पैम के रूप में एक वैध टिप्पणी का पता लगाता है क्योंकि यदि कोई ब्लॉगर कमेंटेटर स्पैमर को Akismet WordPress प्लगइन के साथ चिह्नित करता है, तो उस व्यक्ति के लिए किसी अन्य फोरम में भाग लेना असंभव है।

वर्डफेंस सेफ्टी

सबसे बेस्ट और सर्वाधिक प्रयोग किए जाने वाले प्लगइन की कड़ी में जैसा कि आप देख सकते हैं, सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स विविध हैं जिसमे हम सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ आते हैं।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

अब वर्डफेंस की बात करे तो यह केवल सुरक्षा के बारे में एक प्लगइन है; इसे आपकी साइट को सुरक्षित रखने के लिए बनाया गया था।

वर्डफेन्स आपकी साइट को दुर्भावनापूर्ण ट्रैफ़िक से दूर रखने के लिए एक फ़ायरवॉल लगाता है। इसके अलावा, यह एक मैलवेयर स्कैनर प्रदान करता है जो संदिग्ध बाहरी प्रयासों को रोकता है और एक सुरक्षित लॉगिन सिस्टम प्रदान करता है।

इस प्लगइन के बारे में अच्छी बात यह है कि यह आपकी साइट पर हर बार कुछ अजीब होने पर अलर्ट प्रदान करता है। अजीब से, मेरा मतलब कुछ भी है जो सुरक्षा के मामले में नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, जब आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला प्लगइन बंद हो जाता है या छोड़ दिया जाता है या जब कोई दूसरी समस्या होती है।

टू फैक्टर प्रमाणीकरण

  • टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA), उपलब्ध रिमोट सिस्टम ऑथेंटिकेशन के सबसे सुरक्षित रूपों में से एक है।
  • किसी भी TOTP-आधारित ऑथेंटिकेटर ऐप या सर्विस जैसे Google ऑथेंटिकेटर, ऑटि, 1पासवर्ड या फ्रीओटीपी का उपयोग करें।
  • किसी भी वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिका के लिए 2FA सक्षम करें।
  • उपयोग करने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र, किसी भी प्रकार की कोई सीमा या प्रतिबंध नहीं।

लॉगिन पेज कैप्चा

  • अपने लॉगिन और पंजीकरण पृष्ठों पर Google ReCAPTCHA v3 को आसानी से सक्षम करें।
  • आपके साइट विज़िटर को परेशान किए बिना बॉट्स को लॉग इन करने से रोकता है।
  • बड़े आईपी पूल में वितरित पासवर्ड अनुमान लगाने और क्रेडेंशियल स्टफिंग हमलों के खिलाफ मजबूत सुरक्षा

एक्सएमएल-आरपीसी संरक्षण

  • XML-RPC वर्डप्रेस हमलों का सबसे बड़ा लक्ष्य है, लेकिन अक्सर इसे अनदेखा कर दिया जाता है।
  • XML-RPC को 2FA से सुरक्षित करें या जरूरत न होने पर इसे पूरी तरह से अक्षम कर दें।

यदि आप अनावश्यक समस्याओं का सामना नहीं करना चाहते हैं या कम से कम यदि आप संभावित खतरों को कम करना चाहते हैं, तो आपकी वर्डप्रेस साइट पर वर्डफेन्स स्थापित होना अनिवार्य है।

संपर्क फार्म 7

सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस यूजर के लिए लिए प्लगइन की कड़ी में अगला सबसे लोकप्रिय प्लगइन संपर्क फ़ॉर्म 7 है , जो आपके ब्लॉग के लिए सरल और प्रभावी संपर्क फ़ॉर्म बनाता है। यह देखते हुए कि हम सभी को लोगों से जुड़ने का एक आसान तरीका चाहिए, इस प्लगइन को सूची में इतना ऊंचा देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

यह प्लगइन ताकायुकी मियोशी द्वारा विकसित किया गया था और एक ही साइट पर कई संपर्क फ़ॉर्म को संभाल सकता है; यह अकिस्मैट स्पैम फ़िल्टरिंग को भी एकीकृत करता है और आपको उस स्टाइल और फ़ील्ड को अनुकूलित करने देता है जिसे आप फ़ॉर्म में उपयोग करना चाहते हैं। यह प्लगइन कैप्चा और अजाक्स सबमिटिंग प्रदान करता है।

गोपनीयता नोटिस

डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन के साथ, यह प्लगइन अपने आप में यह नहीं करता है:

  • चुपके से उपयोगकर्ताओं को ट्रैक करें;
  • डेटाबेस में कोई भी उपयोगकर्ता व्यक्तिगत डेटा लिखें;
  • बाहरी सर्वर को कोई भी डेटा भेजें;
  • कुकीज़ का प्रयोग करें।

यदि आप इस प्लगइन में कुछ सुविधाओं को सक्रिय करते हैं, तो संपर्क फ़ॉर्म सबमिट करने वाले का व्यक्तिगत डेटा, उनके आईपी पते सहित, सेवा प्रदाता को भेजा जा सकता है। इस प्रकार, प्रदाता की गोपनीयता नीति की पुष्टि करने की अनुशंसा की जाती है। इन विशेषताओं में शामिल हैं:

  • रीकैप्चा
  • अकिस्मैट
  • लगातार संपर्क
  • सेंडिनब्लू
  • पट्टी

यह उन प्लगइन्स में से एक है जिसका उपयोग बिल्कुल हर कोई कर सकता है, भले ही आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग चला रहे हों या आपका कोई व्यवसाय हो जिससे आप कमाई करते हों क्योंकि यह मुफ़्त है और कॉन्फ़िगर करने में आसान और कुशल है। इसलिए यह एक महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन है।

वू- कॉमर्स

वर्डप्रेस के टॉप प्लगइन की अगली कड़ी की अगर बात करें तो ई-कॉमर्स का सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स वू-कॉमर्स (WooCommerce) है। यह वह प्लगइन है जो आपको अपनी वर्डप्रेस साइट को एक ऑनलाइन दुकान में बदलने की सुविधा देता है , ताकि आप वेब पर अपने ग्राहकों को अपने उत्पाद बेच सकें।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

बेशक, यह प्लगइन व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए बनाया गया था, इसलिए इसके सभी उपयोगकर्ता व्यवसाय के स्वामी होने चाहिए चाहे वह साइड प्रोजेक्ट्स के लिए हो या जीवनयापन के लिए।

फायदे

WooCommerce का उपयोग क्लाइंट के सटीक विनिर्देशों को पूरा करने, एक्सटेंशन या कस्टम समाधानों के माध्यम से एन्हांसमेंट करने के लिए एक स्टोर बनाने, अनुकूलित करने और स्केल करने के लिए कर सकते हैं।

  • कार्यक्षमता को संशोधित करने या बनाने के लिए लीवरेज हुक और फिल्टर।
  • एक मजबूत रेस्ट एपीआई और वेबहुक का उपयोग करके वस्तुतः किसी भी सेवा को एकीकृत करें।
  • रिएक्ट के साथ कस्टम कंटेंट ब्लॉक डिजाइन और बनाएं।
  • कोर प्लगइन कोड के किसी भी पहलू का निरीक्षण और संसोधन करें।
  • अत्यधिक तेज़ सीएलआई के साथ विकास को गति दें ।

कोर प्लेटफॉर्म का कड़ाई से और अक्सर परीक्षण किया जाता है, जो समय क्षेत्रों में काम करने वाली एक समर्पित विकास टीम द्वारा समर्थित होता है। प्रत्येक रिलीज़ के साथ व्यापक दस्तावेज़ीकरण अपडेट किया जाता है, जो आपको आवश्यक स्टोर बनाने के लिए सशक्त बनाता है।

वू- कॉमर्स के बारे में अच्छी बात यह है कि यह कस्टम ऑप्शंस के मामले में बहुत लचीला है। अंतर्निहित सेटिंग्स के अलावा, बहुत से डेवलपर्स ने इसके चारों ओर एक समुदाय बनाया और एक्सटेंशन बनाए, ताकि ऑनलाइन बिक्री यथासंभव आसान हो सके। वू-कॉमर्स के साथ आप फिजिकल और डिजिटल दोनों तरह के सामान बेच सकते हैं साथ ही उत्पाद विविधताएं जोड़ सकते हैं जिसके लिए आप संबद्ध लिंक का उपयोग कर सकते हैं, और व्यापक भुगतान विधियों का उपयोग कर सकते हैं। अपने इन खूबियों की वजह से वू-कॉमर्स प्लगइन अपने आप को महत्वपूर्ण बनाता है।

वर्डप्रेस के लिए गूगल एनालिटिक्स

पूरी दुनिया में हर कोई गूगल एनालिटिक्स (Google Analytics) का उपयोग कर रहा है। यदि आपकी वेबसाइट के साथ बड़ी योजनाएं हैं। यदि आप अपने व्यक्तिगत, हॉबी ब्लॉग को किसी ऐसी चीज़ में विकसित करना चाहते हैं जिससे आप उसका मोनेटाइजेशन कर सकें, तो आप इसे गूगल एनालिटिक्स के बिना नहीं कर सकते।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

विशेषताएँ

  • धधकते तेज प्रदर्शन
  • एक काम करता है और अच्छा करता है
  • ड्रॉप-डेड सरल और प्रयोग करने में आसान
  • नियमित रूप से अद्यतन और “भविष्य के सबूत”
  • नवीनतम ट्रैकिंग कोड के साथ अद्यतित रहता है
  • शीर्षलेख या पाद लेख में ट्रैकिंग कोड शामिल है
  • सभी वर्डप्रेस वेब पेजों पर ट्रैकिंग कोड शामिल है
  • अपना खुद का कस्टम मार्कअप जोड़ने का विकल्प शामिल है
  • आकर्षक प्लगइन सेटिंग्स पेज टॉगलिंग पैनल के साथ
  • व्यवस्थापक स्तर के उपयोगकर्ताओं की ट्रैकिंग अक्षम करने का विकल्प
  • व्यवस्थापक क्षेत्र में पृष्ठ ट्रैकिंग सक्षम करने का विकल्प
  • गुटेनबर्ग ब्लॉक एडिटर के साथ या उसके बिना काम करता है
  • ट्रैकिंग कोड को कस्टमाइज़ करना आसान
  • प्रो संस्करण में उपलब्ध अधिक सुविधाएँ
  • यह एक हल्का प्लगइन है जो आवश्यक GA ट्रैकिंग कोड सम्मिलित करता है।

अतः Google Analytics by MonsterInsights एक प्लगइन है जो आपकी वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट और गूगल एनालिटिक्स के बीच संबंध को आसान बनाता है। यदि आप ट्रैकिंग कोड को अपनी साइट पर कॉपी और पेस्ट करते हैं तो प्लगइन त्वरित और शक्तिशाली एकीकरण प्रदान करता है। ऐसा करने के बाद, प्लगइन बस काम करता है। एक अच्छी विशेषता यह है कि आप अपने डैशबोर्ड को छोड़े बिना आँकड़ों की निगरानी कर सकते हैं क्योंकि यह एनालिटिक्स से आपके वर्डप्रेस मैनेजमेंट एरिया में नंबर भेजता है। यह भी महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन है जो वर्डप्रेस यूजर सर्वाधिक प्रयोग करते है।

ऑल इन वन एसईओ पैक

एसईओ किसी भी न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट(News Portal Website SEO) रनिंग के लिए महत्वपूर्ण हिस्सा है। एसईओ पूरे वेब पर एक बहुत ही लोकप्रिय विषय है। इसलिए, यदि आप इसे प्रयोग करना चाहते हैं या आपको योस्ट के विकल्प की आवश्यकता है , तो आप ऑल इन वन एसईओ पैक को आजमा सकते हैं, जो शुरुआती और उन्नत उपयोगकर्ताओं द्वारा डेवलपर्स सहित दोनों की मदद करने के लिए बनाया गया है जो आपको काफी मदद करेगा।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
अगर आपके मन मे प्रश्न है कि यह प्लगइन आपकी कैसे मदद करता है तो हम आपको बता दे कि कंटेंट कस्टमाइजेशन के लिए बुनियादी एसईओ निर्देशों के अलावा, प्लगइन एक्सएमएल साइटमैप, गूगल एनालिटिक्स और गूगल ए.एम.पी सपोर्ट भी प्रदान करता है। इस टूल की एक कमाल की विशेषता यह है कि यह ई-कॉमर्स साइटों के लिए एसईओ इंटीग्रेशन प्रदान करता है।

फुल ऑल इन वन SEO फीचर लिस्ट

  • WordPress SEO Setup Wizard – 10 मिनट से भी कम समय में WordPress SEO को ठीक से सेटअप करें।
  • ऑन-पेज एसईओ अनुकूलन – एसईओ कोड मार्कअप का अनुकूलन करें (डेवलपर को काम पर रखे बिना)
  • TruSEO स्कोर – उच्च एसईओ रैंकिंग के लिए अपने पृष्ठों को अनुकूलित करने में आपकी मदद करने के लिए विस्तृत सामग्री और पठनीयता विश्लेषण।
  • स्मार्ट मेटा शीर्षक और विवरण – स्वचालित एसईओ पीढ़ी, गतिशील एसईओ स्मार्ट टैग, और बहुत कुछ।
  • असीमित एसईओ कीवर्ड – हमारा एसईओ सामग्री विश्लेषक असीमित एसईओ कीवर्ड के लिए अपने पृष्ठों को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करता है।
  • एक्सएमएल साइटमैप – आपकी एसईओ रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए उन्नत एक्सएमएल साइटमैप।
  • वीडियो एसईओ साइटमैप – वीडियो साइटमैप के साथ अपनी एसईओ रैंकिंग में सुधार करें।
  • समाचार एसईओ साइटमैप – Google समाचार साइटमैप के साथ अपना एसईओ ट्रैफ़िक बढ़ाएँ।
  • आरएसएस एसईओ साइटमैप – आरएसएस साइटमैप के साथ एसईओ क्रॉल आवृत्ति में सुधार करें।
  • स्वचालित छवि एसईओ – हमारा छवि एसईओ मॉड्यूल आपकी छवियों को उच्च रैंक में मदद करता है।
  • स्थानीय व्यापार एसईओ – हमारे स्थानीय एसईओ मॉड्यूल के साथ अपने स्थानीय व्यापार एसईओ उपस्थिति में सुधार करें।
  • एकाधिक स्थान एसईओ – कई स्थानीय स्टोर स्थानों वाले व्यवसायों के लिए एसईओ अनुकूलन के लिए बढ़िया।
  • रिच स्निपेट स्कीमा – बेहतर क्लिक थ्रू रेट (सीटीआर) प्राप्त करें और रिच स्निपेट स्कीमा के साथ एसईओ रैंकिंग बढ़ाएं।
  • SEO नॉलेज ग्राफ़ सपोर्ट – SEO नॉलेज पैनल के साथ अपनी वेबसाइट की खोज उपस्थिति में सुधार करें।
  • उन्नत एसईओ स्कीमा – आसानी से उन्नत एसईओ स्कीमा मार्कअप जैसे एफएक्यू स्कीमा, उत्पाद स्कीमा, नुस्खा स्कीमा (खाद्य ब्लॉगर एसईओ), सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन स्कीमा मार्कअप (सास एसईओ), ऑनलाइन पाठ्यक्रम स्कीमा (पाठ्यक्रम एसईओ के लिए), और हमारे स्कीमा जेनरेटर का उपयोग करके आसानी से जोड़ें।
  • साइटलिंक खोज बॉक्स – आपको Google SEO रैंकिंग में खोज बॉक्स प्राप्त करने में सहायता करता है।
  • Google साइट लिंक – हमारा SEO मार्कअप आपके ब्रांड के लिए साइटलिंक प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • Robots.txt Editor – हमारे आसान SEO robots.txt एडिटर से नियंत्रित करें कि SEO रोबोट क्या देख सकते हैं।
  • SEO ऑडिट चेकलिस्ट – हमारी SEO ऑडिट चेकलिस्ट के साथ अपनी वेबसाइट की SEO रैंकिंग में सुधार करें।
  • Google खोज कंसोल – अतिरिक्त एसईओ अंतर्दृष्टि देखने के लिए अपनी वर्डप्रेस साइट को Google वेबमास्टर टूल से कनेक्ट करें।
  • खोज इंजन सत्यापन उपकरण – खोज दृश्यता में सुधार के लिए आसानी से अन्य लोकप्रिय एसईओ वेबमास्टर टूल के साथ एकीकृत करें।
  • गूगल एएमपी एसईओ – गूगल एएमपी एसईओ के साथ अपने मोबाइल एसईओ रैंकिंग में सुधार करें।
  • उन्नत एसईओ कैननिकल यूआरएल – स्वचालित कैनोनिकल यूआरएल के साथ एसईओ में डुप्लिकेट सामग्री को रोकें और अपनी एसईओ रैंकिंग को बढ़ावा दें।
  • उन्नत रोबोट मेटा एसईओ सेटिंग्स – बिना किसी इंडेक्स, नो फॉलो, नो आर्काइव, नो स्निपेट, मैक्स स्निपेट, मैक्स वीडियो और बहुत कुछ के लिए बारीक नियंत्रण।
  • SEO के लिए RSS सामग्री – हमारे RSS सामग्री टूल के साथ सामग्री की चोरी को अपनी SEO रैंकिंग को नुकसान पहुँचाने से रोकें।
  • उपयोगकर्ता अभिगम नियंत्रण – नियंत्रित करें कि हमारे उन्नत SEO अभिगम नियंत्रण के साथ आपकी SEO सेटिंग्स को कौन प्रबंधित कर सकता है।
  • प्रतियोगी साइट एसईओ विश्लेषण – अपनी वेबसाइट के एसईओ अनुकूलन में सुधार करके उन्हें पछाड़ने के लिए हमारे प्रतियोगी एसईओ विश्लेषण का उपयोग करें।
  • स्मार्ट ब्रेडक्रंब – उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने और अपनी एसईओ रैंकिंग बढ़ाने के लिए ब्रेडक्रंब नेविगेशन जोड़ें। पूर्ण SEO JSON+LD समर्थन के साथ आता है।
  • स्मार्ट एसईओ रीडायरेक्ट – अपनी एसईओ रैंकिंग में सुधार के लिए उचित 301 रीडायरेक्ट सेटअप करें।
  • एसईओ के लिए 404 त्रुटि मॉनिटर – वेबसाइट की 404 त्रुटियों की निगरानी करें और एसईओ रैंकिंग को खोने से रोकने के लिए उचित एसईओ रीडायरेक्ट सेट करें।
  • SEO के लिए शीर्षक और Nofollow – SEO रैंकिंग में सुधार के लिए हम आपके लिए बाहरी लिंक में शीर्षक और nofollow जोड़ना आसान बनाते हैं।
  • लिंक सहायक – अपने सभी आंतरिक/बाहरी लिंक की रिपोर्ट देखें और आंतरिक लिंकिंग अवसरों के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सुझाव प्राप्त करें।
  • शीर्षक विश्लेषक – उच्च एसईओ रैंकिंग के लिए अपनी साइट को अनुकूलित करने के लिए अपने पृष्ठ / पोस्ट की सुर्खियों का विश्लेषण करें।
  • IndexNow इंटीग्रेशन – अपनी साइट की सामग्री में किए गए SEO परिवर्तनों के बारे में बिंग और यांडेक्स को तुरंत सूचित करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट क्लैरिटी इंटीग्रेशन – हीटमैप्स और सत्र रिकॉर्डिंग के माध्यम से उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, इसे बेहतर ढंग से समझें।
  • वर्डप्रेस रेस्ट एपीआई इंटीग्रेशन – हेडलेस वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के साथ सहज एकीकरण के लिए वर्डप्रेस रेस्ट एपीआई के माध्यम से अपने पोस्ट और टर्म एसईओ मेटा को प्रबंधित करें।
  • क्रॉल कोटा प्रबंधन – अपने खोज इंजन क्रॉल कोटा को प्रबंधित करने और अपनी महत्वपूर्ण सामग्री को तेज़ी से अनुक्रमित करने के लिए हमारी क्रॉल क्लीनअप सुविधा का उपयोग करें।
  • स्लैक-स्टाइल इमोजी पिकर – खोज परिणामों में अलग दिखने और अपनी रैंकिंग बढ़ाने के लिए अपने मेटा टाइटल और विवरण में इमोजी शामिल करें।

हम आपको बता दे कि आल इन वन एसईओ पैक का उपयोग हर कोई करता है। यदि आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग होस्ट करते हैं जिसे आप विकसित करना चाहते हैं, किसी भी प्रकार के व्यवसाय के मालिक हैं, या आप एक पेशेवर ब्लॉगर हैं, तो यह प्लगइन आपके वर्डप्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण प्लगइन है जो आपको बेहद मदद करने वाला है।

एलिमेंट

बेस्ट वर्डप्रेस प्लगइन मे एक सुंदर लैंडिंग पेज जरूरी है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एलिमेंट एक ऐसा प्लगइन है जो आपको आपकी वर्तमान थीम की अनुमति से ओपन कस्टम पेज बनाने की सुविधा देता है।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

असल मे यह काम कैसे करता है यह जानना है तो हम आपको बता दे कि; एलिमेंट आपको एक विज़ुअल डिज़ाइन इंटरफ़ेस देता है जहाँ आप अपने पेज को तैयार कर सकते हैं या उपलब्ध टेम्पलेट्स में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।

मुफ्त विजेट्स

आपके लिए फायदेमंद और आकर्षक वेबसाइट बनाने के लिए एलीमेंट में विभिन्न प्रकार के 40+ मुफ्त विजेट शामिल हैं;

  • शीर्षक । आकर्षक सुर्खियाँ जोड़ें।
  • छवि । छवियों के आकार, अस्पष्टता और अन्य सेटिंग्स को नियंत्रित करें।
  • पाठ संपादक । WYSIWYG टेक्स्ट एडिटर, बिल्कुल वर्डप्रेस एडिटर की तरह।
  • वीडियो । YouTube, Vimeo, Dailymotion या स्वयं द्वारा होस्ट किए गए वीडियो को अपने पृष्ठ पर जोड़ें।
  • बटन । बटन डिजाइन के हर पहलू को नियंत्रित करना।
  • छवि बॉक्स । एक बॉक्स जिसमें छवि, शीर्षक और पाठ शामिल है।
  • प्रशंसापत्र । ग्राहक प्रशंसापत्र जो सामाजिक प्रमाण दिखाते हैं।
  • चिह्न । उपलब्ध 600+ आइकनों में से एक या अधिक रखें।
  • आइकन बॉक्स । एक विजेट के साथ एक आइकन, शीर्षक और टेक्स्ट शामिल करें।
  • सामाजिक प्रतीक । फेसबुक/ट्विटर जैसे प्रासंगिक आइकन के साथ अपने सामाजिक पृष्ठों से लिंक करें।
  • छवि गैलरी । आपकी छवियों को एक संरेखित ग्रिड में प्रदर्शित करता है।
  • छवि हिंडोला । चुनी गई छवियों के लिए एक घूर्णन हिंडोला या स्लाइडर बनाएं।
  • चिह्न सूची । बुलेट सूची बनाने के लिए किसी भी आइकन का उपयोग करें।
  • काउंटर । आँकड़ों और संख्याओं को बढ़ते तरीके से दिखाएँ।
  • प्रगति बार । एक बढ़ती प्रगति पट्टी शामिल करें।
  • टैब । सामग्री के विभिन्न टुकड़ों को लंबवत या क्षैतिज टैब में प्रदर्शित करें।
  • अकॉर्डियन । सामग्री को एक से अधिक संक्षिप्त करने योग्य अनुभागों में प्रदर्शित करें।
  • टॉगल करें । सामान्य प्रश्न जैसे सामग्री को छिपाने या प्रदर्शित करने के लिए टॉगल का उपयोग करें।
  • स्टार रेटिंग । अपने आगंतुकों को अपनी वेबसाइट पर आपको रेट करने दें।
  • चेतावनी । आगंतुक का ध्यान आकर्षित करने के लिए रंगीन अलर्ट बॉक्स शामिल करें।
  • एचटीएमएल । पेज में कोड डालें।
  • शोर्टकोड । पेज में किसी भी प्लगइन से आसानी से शॉर्टकोड डालें।
  • मेनू एंकर । किसी भी मेनू को इस एंकर से लिंक करें।
  • अधिक पढ़ें । Read Moreसंग्रह पृष्ठों में अंश के लिए कट-ऑफ सेट करें ।
  • साइडबार । पेज में कोई भी साइडबार जोड़ें।
  • गूगल मैप्स । पेज में नक्शे एम्बेड करें।
  • ध्वनि बादल । साउंडक्लाउड से ऑडियो बिट्स जोड़ें।
  • डिवाइडर । डिज़ाइन किए गए डिवाइडर से सामग्री को अलग करें.
  • स्पेसर । तत्वों के बीच स्थान जोड़ें।
  • कॉलम । कॉलम के भीतर आंतरिक कॉलम बनाएं।
  • पाठ पथ । अपने पाठ को पथ में संलग्न करें ..

यह प्लगइन उनमें से एक है जिसे आपको अपनी वेबसाइट पर स्थापित करना होगा क्योंकि यह आपको बड़ी मदद करता है, खासकर यदि आप अपने डिजाइन पर पूर्ण नियंत्रण चाहते हैं। एलिमेंट लाइब्रेरी में बहुत सारे मुफ्त टेम्प्लेट हैं जिनका उपयोग आप सीधे पेज बनाने के लिए कर सकते हैं। अतः हम एलिमेंट को एक महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन के रूप में देख सकते है।

डब्ल्यू पी फार्म

इस लेख का आखिरी और महत्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगइन की हम बात करे तो हम, डब्ल्यू पी फार्म (WPForms) की बात करते हैं, जो कि हमारी आवश्यक वर्डप्रेस प्लगइन्स की सूची का भी हिस्सा है। यदि आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर एक फैंसी फॉर्म जोड़ना चाहते हैं, तो यह प्लगइन आपको इसे कुछ ही क्लिक में करने देता है। डब्ल्यूपी फार्म आपको एक साधारण ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस का उपयोग करके एक सुंदर कॉन्टेक्ट फ़ॉर्म बनाने की अनुमति देता है।

वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?
वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन कौन-से हैं?

इसके डिस्प्ले फिल्टर्स

कई डिस्प्ले फ़िल्टर हैं जिन्हें जोड़ा जा सकता है जैसे;

  • विशिष्ट पेज, टेम्प्लेट, पोस्ट आदि पर पॉपअप दिखाएं।
  • उपयोगकर्ता को खोज इंजन से फ़िल्टर करें।
  • उन उपयोगकर्ताओं को फ़िल्टर करें जिन्होंने कभी टिप्पणी नहीं की।
  • आपकी साइट पर किसी अन्य पृष्ठ के माध्यम से आने वाले उपयोगकर्ताओं को फ़िल्टर करें।
  • उपयोगकर्ताओं को भूमिकाओं के माध्यम से फ़िल्टर करें।
  • रेफरर के आधार पर पॉपअप दिखाएं।
  • लॉग इन / गैर लॉग इन उपयोगकर्ताओं को पॉपअप दिखाएं।
  • मोबाइल, डेस्कटॉप और टैबलेट उपयोगकर्ताओं को दिखाएं या नहीं।
  • Google जैसे बॉट्स/क्रॉलर्स को दिखाएं या न दिखाएं
  • क्वेरी स्ट्रिंग्स के आधार पर दिखाएं या न दिखाएं उदा: utm_source=email
  • पोस्ट प्रकार, पोस्ट टेम्पलेट, पोस्ट नाम, पोस्ट प्रारूप, पोस्ट स्थिति और पोस्ट टैक्सोनॉमी के आधार पर दिखाएँ।
  • पेज टेम्प्लेट के आधार पर दिखाएं, यदि पेज पैरेंट, पेज का नाम, पेज का प्रकार है।

यह प्लगइन उन लोगों के लिए बनाया गया था जो वेब डेवलपर्स को काम पर रखे बिना ट्रेंडी फॉर्म बनाने में सक्षम होना चाहते हैं। डब्ल्यू पी फार्म लाइट (WPForms Lite) तीन प्रकार के फ़ॉर्म (कॉन्टेक्ट फ़ॉर्म सहित) तक सीमित है। डब्ल्यू पी फार्म प्रो (WPForms Pro) सर्वे फॉर्म, क्विज़, भुगतान फ़ॉर्म और बहुत कुछ बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुविधा प्रदान करता है। यह भी एक महत्वपुर्ण और लोकप्रिय प्लगइन में से एक है।

तो ये थे वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए टॉप 10 प्लगइन। दोस्तो यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते है या पत्रकारिता क्षेत्र में अपने आपको तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए, न्यूज पोर्टल या वेबसाइट डेवलेपमेंट करवाने के लिए सोच रहे हैं तो आप हमारी कम्पनी 7k Network से संपर्क कर सकते हैं। हम आपको बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सक्षम है। जुड़े रहिए 7k नेटवर्क के साथ।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.