वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

ववर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं? यह एक मुख्य प्रश्न है जो बहुत लोगों की रुचि में है पर इसके बारे में सही तरिके से बहुत कम लोग जानते हैं। यह लेख आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देगा कि आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर विज्ञापन कैसे डालें।

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसायों के लिए नया मानदंड बन गया है। इसलिए, यह उन लोगों के लिए उच्च समय है जो अपने वर्डप्रेस पोर्टल वेबसाइट पर विज्ञापन प्रकाशित करके उसका मोनेटाइजेशन करना चाहते हैं। आप भी अपने न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट पर ऑनलाइन विज्ञापन देकर किसी कंपनी का प्रचार करें और पैसा कमाएं। यह लेख आपको ऐसा करने के 3 आसान तरीकों के बारे में बताएगा।

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

आमतौर पर 3 प्रकार के विज्ञापन होते हैं जिन्हें आप वर्डप्रेस News Portal में डाल सकते हैं:

बैनर विज्ञापन

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

बैनर विज्ञापन आयताकार या वर्गाकार, छवि-आधारित ग्राफिक डिस्प्ले होते हैं जो किसी वेबसाइट के ऊपर, नीचे या किनारों पर रखे जाते हैं। उन्हें होर्डिंग के डिजिटल संस्करण के रूप में सोचें जो हम अपने दैनिक जीवन में देखते हैं।

इसका मुख्य उद्द्येश्य

इसका मुख्य उद्देश्य विज्ञापन देखने वाले विजिटर्स को उस पर क्लिक करना और विज्ञापनदाता की वेबसाइट पर जाना है। यदि बैनर विज्ञापन आकर्षक है और बात को स्पष्ट रूप से समझाता है, तो वे ब्रांड जागरूकता पैदा करने और लीड उत्पन्न करने के लिए यह एक महान उपकरण के रूप में काम करते हैं।

जो प्रकाशक इन विज्ञापनों को अपनी न्यूज़ पोर्टल पर होस्ट करते हैं, उन्हें विज्ञापनदाताओं द्वारा विज्ञापन के माध्यम से किए गए क्लिक, इंप्रेशन या विशिष्ट कार्यों के आधार पर भुगतान किया जाता है।

गूगल ऐडसेंस

गुगल एडसेंस एक निःशुल्क विज्ञापन नेटवर्क(Ad Network) है जो आपको अपनी न्यूज़ पोर्टल पर विज्ञापन(Add Ads In News Portal) डालने देता है। आपको एडसेंस के साथ बहुत सारे विज्ञापन प्रकार मिलते हैं, जैसे डिस्प्ले विज्ञापन(Display Ads), इन-फ़ीड विज्ञापन(In-feed Ads) और मेल खाने वाले कंटेंट विज्ञापन।

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

ऑनलाइन ऑक्शन होगा और लाभ मिलेगा।

जब तक आपके पास अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन स्थान है, एडसेंस; कंटेंट और विजिटर्स के आधार पर आपकी साइट पर उपलब्ध विज्ञापनों का मिलान करेगा। यह एक ऑनलाइन ऑक्शन के कारण संभव है जहां विज्ञापनदाता आपके विज्ञापन स्थान पर बोली लगाते हैं।

आपको अपनी साइट पर सबसे अधिक भुगतान करने वाले विज्ञापन मिलते हैं। चूंकि गूगल एडसेंस प्रकाशक को प्रति क्लिक विज्ञापनों, छापों या किए गए कार्यों के लिए भुगतान करता है, इसलिए उच्चतम भुगतान वाले विज्ञापनों का मतलब आपके लिए अधिक लाभ है।

एफिलेट विज्ञापन

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
  • एफिलेट विज्ञापन(Affiliate Advertising) के काम करने का तरीका बहुत आसान है। प्रकाशक, जिन्हें इस मामले में सहयोगी भी कहा जाता है, सिफारिशों या समीक्षाओं के रूप में अपनी वेबसाइट पर किसी ब्रांड या उत्पाद का प्रचार करते हैं। वे एफिलेट लिंक का उपयोग करके ऐसा करते हैं जो विजिटर्स को विज्ञापनदाता की साइट या उत्पादों पर ले जाते हैं।
  • लिंक के माध्यम से हर सफल बिक्री के लिए, एफिलेट एक कमीशन कमाता है। इसके अलावा, वे अपनी वेबसाइट पर एफिलेट विज्ञापनों के रूप में बैनर, साधारण इमेज और टेक्स्ट लिंक के बीच कुछ भी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • एफिलेट विज्ञापन में याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको इसके बारे में अपने दर्शकों के लिए पारदर्शी होना होगा। आप नहीं चाहते कि दर्शक यह सोचें कि आपके ईमानदार इरादों के बावजूद उन्हें उत्पाद खरीदने में हेरफेर किया गया है।

इसलिए, जब आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर एफिलेट विज्ञापन डालते हैं तो एक संबद्ध डिस्क्लोजर शामिल करना याद रखें।

  • इसका अंदाजा आप अब तक लगा चुके होंगे। यदि आप विज्ञापन प्लेसमेंट को अपनी आय का एक महत्वपूर्ण स्रोत बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको उच्च ट्रैफ़िक वाली वेबसाइट की आवश्यकता होगी।
  • आपकी वेबसाइट पर अधिक लोगों के आने से, उनके विज्ञापन देखने, उन पर क्लिक करने और विज्ञापनदाता के उत्पादों को खरीदने की संभावना अधिक होती है।

वर्डप्रेस में विज्ञापन लगाने के 3 आसान तरीके

अब, अंत में उन 3 आसान तरीकों पर चलते हैं जिनसे आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर विज्ञापन डाल सकते हैं।

1- कलर मैग (ColorMag) थीम के साथ बैनर विज्ञापन लगाना।

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

अपनी वेबसाइट पर बैनर विज्ञापन लगाने का सबसे आसान तरीका कलर मैग थीम(ColorMag Theme) है क्योंकि यह वर्डप्रेस थीम विभिन्न आयामों के विज्ञापन बैनर विजेट के साथ डिज़ाइन की गई है। इसका मतलब है कि आप इन विजेट्स का उपयोग अपनी साइट पर विज्ञापन डालने और विज्ञापनदाताओं द्वारा भुगतान प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

इसके उदाहरण

  • उदाहरण के लिए, मुख्य कलर मैग डेमो में 3 बैनर विज्ञापन आयाम हैं: 728 x 90, 300 x 250, और 125 x 125। आप इन विज्ञापनों को कहां रखना चाहते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर है।
  • फिर कलर मैग थीम को स्थापित और सक्रिय करें और अपनी वेबसाइट पर डेमो आयात करें। थीम सेट करने के बाद, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में प्रकटन के तहत विजेट पर जाएं।
  • अब उस विजेट क्षेत्र पर क्लिक करें जिसमें आप इनमें से कोई भी विज्ञापन रखना चाहते हैं। फिर, प्लस आइकन दबाएं, विज्ञापन विजेट खोजें, और अपनी पसंद का विज्ञापन विजेट जोड़ें।
  • अब विज्ञापन को एक शीर्षक दें, एड्रेस लिंक डालें, और आपके द्वारा तैयार की गई बैनर इमेज को अपलोड करें।
  • फिर अपडेट को हिट करते ही आपने उतनी ही जल्दी एक नया बैनर विज्ञापन बना लिया है।

आप अपने द्वारा बनाए गए इन विज्ञापन स्थानों को सीधे विज्ञापनदाताओं को बेच सकते हैं।

अन्य विकल्प

  • आपके पास एक अन्य विकल्प है कि आप गूगल एडसेंस से अप्रूव(Google Adsense Approval) विज्ञापन स्लॉट का उपयोग करें और उन्हें इस थर्ड पर्सन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से बेचें।
  • केवल प्रतिक्रियाशील विज्ञापन कोड का उपयोग करना याद रखें क्योंकि कोई अन्य चीज़ थीम के प्रतिक्रियाशील डिज़ाइन के साथ विरोध कर सकती है।

आइए आगे अब इस बात पर गहराई से विचार करें कि आप निम्न तरीके से गूगल एडसेंस को वर्डप्रेस में कैसे जोड़ सकते हैं।

2- अपने वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल में गूगल एडसेंस को जोड़ना

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

Google Adsense के साथ, आपको बस अपनी साइट पर विज्ञापन स्थान बनाना है। बाकी का प्रबंधन Google Adsense द्वारा किया जाता है, जैसे ऑनलाइन ऑक्शन और विज्ञापनदाताओं से भुगतान।

आप पहली बार में विज्ञापन स्थान कैसे बनाएंगे इस बात की चिंता न करें क्योंकि आपकी सहायता के लिए हमारे पास एक संक्षिप्त मार्गदर्शिका है।

  • सबसे पहले आपको यहां से एक गूगल एडसेंस खाता बनाना होगा। उस वेबसाइट का URL दर्ज करें। (जिसमें आप विज्ञापन प्रदर्शित करना चाहते हैं) और अपना ईमेल पता दर्ज करें।
  • अपना देश चुनकर और गूगल एडसेंस के नियमों और शर्तों से सहमत होकर रजिस्ट्रेशन समाप्त करें।
  • फिर आपको अपने खाते के डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा। यहां से, आप या तो एक विज्ञापन कोड स्वतः जनरेट कर सकते हैं या मैन्युअल रूप से स्वयं बना सकते हैं। तो, आगे यहाँ दोनों विधियों का वॉक-थ्रू है।

पहली विधि – ऑटो विज्ञापन

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
  • बाएं पैनल पर विज्ञापनों पर क्लिक करें और साइट के अनुसार चुनें। यहां, आप ऑटो विज्ञापनों के लिए कोड प्राप्त कर सकते हैं जिसका अर्थ है कि ऐडसेंस स्वचालित रूप से विज्ञापनों के लिए सर्वोत्तम स्थान ढूंढेगा और उन्हें वहां रखेगा।
  • आपको कोड को कॉपी करना होगा और उन सभी पेजों के टैग में पेस्ट करना होगा, जिनमें आप विज्ञापन दिखाना चाहते हैं।
  • इन्सर्ट हैडर और फूटर जैसा प्लगइन इस कोड को साइट वार स्वचालित रूप से सम्मिलित करके इस प्रक्रिया को बहुत आसान बनाता है। तो, आप इसका भी उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करने के बाद, सेटिंग्स के तहत हेडर और फुटर डालें पर जाएं। एडसेंस से कॉपी किए गए कोड को हेडर में स्क्रिप्ट में पेस्ट करें और सेव पर क्लिक करें।

यह आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के सभी पेजों पर गूगल एड प्रदर्शित करेगा।

दूसरा तरीका – मैन्युअल रूप से विज्ञापन बनाना और जोड़ना

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

बाय एड यूनिट सेक्शन में, आप अपनी पसंद के विज्ञापन बना सकते हैं और उन्हें मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस में वेब पेज या ब्लॉग पोस्ट पर रख सकते हैं।

आइए अभी के लिए प्रदर्शन विज्ञापन इकाई चुनें।

  • विज्ञापन का शेप और साइज आपका निर्णय है। इसके अलावा, हम रिस्पांसिव विज्ञापनों का उपयोग करने की सलाह देते हैं क्योंकि यह विज़िटर के स्क्रीन आकार के अनुसार समायोजित होता है।
जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, सुनिश्चित करें कि आप केवल इस रिस्पांसिव विज्ञापन आकार का उपयोग एडसेंस कोड को कलर मैग थीम में रखने के लिए करते हैं।
  • फिर, अपनी विज्ञापन इकाई को एक नाम दें और बनाएँ पर क्लिक करें।

अब, ऐडसेंस एचटीएमएल कोड उत्पन्न करता है जिसे आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट में एक कस्टम एचटीएमएल विजेट में कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं। यह एएमपी पृष्ठों के लिए एक्सेलिरेटेड मोबाइल पेज (एएमपी) विज्ञापन कोड भी प्रदान करता है।

  • इसके अलावा, लेख में विज्ञापन इकाइयाँ आपके ब्लॉग पोस्ट कंटेंट के पैराग्राफ के बीच विज्ञापन डालने में आपकी मदद करती हैं। दूसरी ओर, आप इन-फ़ीड इकाई के साथ सूचियों और पोस्ट के बीच विज्ञापन सम्मिलित कर सकते हैं। बस जनरेट किए गए कोड को कॉपी और पेस्ट करें जहां भी आपको उनकी आवश्यकता हो।
  • प्लेसमेंट के कुछ घंटों के भीतर विज्ञापनों का प्रदर्शन शुरू हो जाना चाहिए। लेकिन आपके खाते को एडसेंस द्वारा स्वीकृत होने में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है।

अपनी साइट के मोनेटाइजेशन को सक्षम करने के लिए भुगतान पृष्ठ पर अपना भुगतान विवरण भरना न भूलें। इसके अलावा, रिपोर्ट पेज पर विश्लेषण करने के लिए आपके विज्ञापन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं, इस पर विस्तृत रिपोर्टें हैं।

3- वर्डप्रेस विज्ञापन प्लगइन्स का उपयोग करना।

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
  • आपका तीसरा विकल्प अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन डालने के लिए वर्डप्रेस विज्ञापन प्लगइन्स का उपयोग करना है। यहां कुछ प्रमुख चीजें दी गई हैं जो एक अच्छा विज्ञापन प्लगइन प्रदान करता है।
  • यह आपकी वेबसाइट पर विज्ञापनों को स्वचालित रूप से सम्मिलित करने के लिए एक स्थान बनाता है या आपको विज्ञापन स्थान चुनने देता है।
  • यदि आप कई विज्ञापनों और विज्ञापनदाताओं से निपटते हैं, तो इसकी प्रबंधन सुविधाएँ बहुत काम आती हैं।
  • यह आपको स्वयं विज्ञापन स्लॉट बेचने या गूगल एडसेंस जैसे किसी तृतीय-पक्ष प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने की अनुमति देता है।
  • यह सफल विज्ञापनों के लिए जिओ टार्गेटिंग और ट्रैकिंग जैसी सुविधाओं के साथ आता है।

आपको बहुत सारे विज्ञापन प्लगइन्स मिलेंगे, कुछ मुफ्त और कुछ प्रीमियम। लेकिन अगर आप पहले एक मुफ्त प्लगइन के साथ पानी का परीक्षण करना चाहते हैं, तो आपके लिए शुरू करने के लिए हमारे पास 3 बेहतरीन विकल्प हैं। यदि आवश्यक हो तो आप बाद में उनके प्रो संस्करणों में अपग्रेड कर सकते हैं।

एड इन्सर्टर (Ad Inserter)

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

एड इंसर्टर एक लोकप्रिय वर्डप्रेस विज्ञापन मैनेजमेंट प्लगइन है जो स्वचालित रूप से आपके पेज और पोस्ट पर विज्ञापन सम्मिलित करता है। हालाँकि, आप उन स्थानों को भी चुन सकते हैं जहाँ आप विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, जैसे कि हेडर, फुटर और पैराग्राफ।

इसके अतिरिक्त, यह प्लगइन एक इमेज विज्ञापन एडिट के साथ आता है जिसका उपयोग आप विज्ञापन बनाने के लिए कर सकते हैं। यह विज्ञापन रोटेशन सुविधा भी प्रदान करता है जो प्रत्येक पेज लोड के साथ एक ही विज्ञापन स्थान में अलग-अलग विज्ञापन प्रदर्शित करता है।

एडवांस ऐड्स (Advanced Ads)

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

एडवांस विज्ञापन आपको वर्डप्रेस में विभिन्न प्रकार के बैनर और ऐडसेंस विज्ञापनों जैसे असीमित विज्ञापनों को रखने की सुविधा देता है। आप जिओ टार्गेटिंग सुविधा के साथ लोगों को उनके स्थान के आधार पर उनकी सेवा कर सकते हैं। आप विज्ञापनों को शेड्यूल भी कर सकते हैं और उनके लिए प्रारंभ और समाप्ति समय निर्धारित कर सकते हैं।

विज्ञापन सम्मिलित करने वाले की तरह, विज्ञापन रोटेशन सुनिश्चित करता है कि आपके विज्ञापन नए हैं और विभिन्न विज्ञापनदाताओं द्वारा प्रस्तुत किए गए हैं। इसके अलावा, यह आपकी वेबसाइट पर बिक्री प्रक्रिया को स्वचालित करने में मदद करने के लिए सेलिंग विज्ञापन ऐड-ऑन के साथ आता है।

एड रोटेट (AdRotate)

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

एड रोटेट के साथ, आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर सभी विज्ञापनों को आसानी से जोड़, एडिट और मैनेज कर सकते हैं। साथ ही, यह प्रत्येक क्लिक और इंप्रेशन का ट्रैक रखता है और क्लिक-थ्रू-रेट (CTR) की गणना करता है। आप डेटा को एड रोटेट के आँकड़ों में देख सकते हैं और उसे निर्यात भी कर सकते हैं।

  • यह प्लगइन आपको अपनी साइट पर प्रकाशित करने के लिए कई विज्ञापनों को एक ग्रिड, कॉलम या पंक्ति में समूहित करने में सक्षम बनाता है।
  • यह अवरुद्ध विज्ञापनों की संख्या को कम करने के लिए विज्ञापन-अवरोधकों के विज्ञापनों को भी प्रच्छन्न करता है।
  • इसके अलावा, आप अपना समय बचाने के लिए विज्ञापनदाताओं को अपने विज्ञापन बनाने और प्रबंधित करने दे सकते हैं।

हाई कंवर्टिंग वाले विज्ञापन कैसे बनाएं?

केवल विज्ञापन देना ही काफी नहीं है। एक सफल डिजिटल विज्ञापन अभियान के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं पर विचार करना चाहिए।

1- स्थान

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

हाई कंवर्टिंग विज्ञापनों में दृश्यता एक महत्वपूर्ण कारक है। अपनी वेबसाइट के उन हिस्सों पर विज्ञापन डालने से जो तुरंत एक विज़िटर की नज़र में आ जाते हैं, उनके विज्ञापनों पर क्लिक करने और वांछित कार्रवाई करने की संभावना बढ़ जाती है।

इसलिए, यदि आप उन्हें हेडर सेक्शन या साइडबार में रखते हैं तो यह सबसे अच्छा है। आप उन्हें एक पेज के नीचे भी रख सकते हैं। फिर भी, हेडर और साइडबार की दृश्यता बेहतर होती है क्योंकि विजिटर्स को विज्ञापन देखने के लिए स्क्रॉल करने की आवश्यकता नहीं होती है।

यह कहना नहीं है कि कोई अन्य स्थान भयानक है। ब्लॉग के लिए, आप लेख के बीच में या किसी लेख के समाप्त होने के बाद विज्ञापन तब तक लगा सकते हैं, जब तक वह उस सामग्री के लिए प्रासंगिक है जिस पर आप चर्चा कर रहे हैं।

2- विज्ञापन बैनर आयाम

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर विज्ञापन डालने का प्रयास करते समय, आपको कई बैनर आयाम मिलेंगे।

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

लेकिन दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए विशिष्ट आयाम देखे गए हैं। गूगल के अनुसार, सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले 5 विज्ञापन आकार हैं:

  1. लीडरबोर्ड (780 x 90)
  2. बड़ा आयत (336 x 280)
  3. मध्यम आयत (300 x 250)
  4. मोबाइल बैनर (300 x 50)
  5. चौड़ा गगनचुंबी इमारत (160 x 600)

3- ऑडियंस टार्गेटिंग

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

ऑडियंस टार्गेटिंग(Targeting Audience) विभिन्न जनसांख्यिकी, रुचियों और आदतों के विजिटर्स के लिए विज्ञापनों को पर्सनलाइज्ड करता है। प्रासंगिक विज्ञापनों को इस तरह प्रदर्शित करने से विज्ञापनों पर क्लिक होने की संभावना बढ़ जाती है।

उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो नियमित रूप से पालतू जानवरों के मालिक के ब्लॉग पर जाता है और पालतू भोजन खरीदता है, हो सकता है कि उसकी ईमेल मार्केटिंग सेवाओं के विज्ञापन में रुचि न हो। इस मामले में सही प्रकार का विज्ञापन पशु चिकित्सालय के लिए होगा।

4- विज्ञापन कंटेंट

वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?
वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं?

आपके द्वारा अपने विज्ञापन के लिए चुना गया कंटेंट भी बहुत मायने रखती है। एक उपयुक्त इमेज या वीडियो, ब्यूटी डिजाइन, ब्रांड या उत्पाद का संक्षिप्त विवरण, और स्पष्ट कॉल टू एक्शन (सीटीए) वे हैं जो एक विज्ञापन में विजिटर्स को आकर्षित करते हैं।

इसके अलावा, आपको यह भी विचार करना चाहिए कि आप किस मीडिया प्रकार का उपयोग करेंगे। यह सुनिश्चित करता है कि विज्ञापन आपके विजिटर्स को उस प्राथमिक कंटेंट से विचलित न करें जो वे आपकी वेबसाइट पर खोज रहे थे।

5- एनालिटिक्स

प्रत्येक विज्ञापन अभियान के लिए, आपको ऐसे विश्लेषण की आवश्यकता होती है जो आपको बताए कि आपकी साइट पर विज्ञापन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।

इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलती है कि विज्ञापन कहां बेहतर प्रदर्शन करते हैं, कौन से विज्ञापन आकार अधिक कँवर्टेशन लाते हैं, और कौन से मीडिया प्रकार अधिक आकर्षक हैं। इसलिए, जब तक आपको सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विज्ञापन प्रकार नहीं मिल जाते, तब तक आप नए स्थानों, आकारों और सामग्री के साथ प्रयोग करने के लिए चीजों को बदल सकते हैं।

भविष्य के विज्ञापनों के लिए इन परिणामों को लागू करने से निश्चित रूप से अधिक क्लिकों और छापों के साथ आपकी विज्ञापन आय में वृद्धि होगी।

न्यूज़ पोर्टल पर विज्ञापन लगाने से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए देखें हमारी यूट्यूब वीडियो:

निष्कर्ष

इसके साथ ही, यह लेख वर्डप्रेस न्यूज पोर्टल(News Portal Website) में विज्ञापन कैसे लगाए को समाप्त करने का समय आ गया है। हमने आपकी वेबसाइट पर ऐसा करने के 3 आसान तरीकों का विस्तृत विवरण दिया है। कलर मैग थीम, गूगल एडसेंस या वर्डप्रेस विज्ञापन प्लगइन्स का उपयोग करना।

आप चाहे जो भी तरीका चुनें, आपको हाई कँवर्टेशन वाले विज्ञापनों के लिए 5 महत्वपूर्ण कारकों पर भी विचार करना चाहिए। स्थान, विज्ञापन बैनर आयाम, ऑडियंस टार्गेटिंग। विज्ञापन कंटेंट और विश्लेषण जैसे विवरणों पर ध्यान देना एक सफल विज्ञापन अभियान की गारंटी देता है।

आज के इस ब्लॉग में हमने जाना कि वर्डप्रेस News Portal में विज्ञापन कैसे लगाएं? आपको ये जानकारी कैसी लगी कृपया कमेंट कर के जरूर बताएं। हमे अपने सुझाव लिखना न भूले, जुड़े रहिए 7k Network के साथ।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.