न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

अपने न्यूज़ पोर्टल(News Portal) के लिए बेस्ट थीम(Theme) कौन सी है यह बताने से पहले हम बता दें कि कई सारे यूजर्स अपना फ्यूचर न्यूज़ पोर्टल पर या फिर ब्लॉगिंग करके सफल बनाना चाहते हैं जिसके लिए गूगल द्वारा निर्मित प्लेटफार्म पर कई सारे नए न्यूज़ पोर्टल यूजर्स अपना अकाउंट बनाकर कान शुरू कर रहें हैं। जब भी कोई नया यूजर अपना न्यूज़ पोर्टल बना लेता है तो उसको एक बेहतर थीम का चुनाव करना पड़ता है जिसकी जानकारी न होने की वजह से यूजर को काफी समस्या होने लगती है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

नए यूजर्स को हम बता दे कि बिना यूजर फ्रेंडली थीम(User friendly Theme For News Portal) के न्यूज़ पोर्टल स्टार्ट करना बिल्कुल भी सही नहीं होता है इसलिए न्यूज़ पोर्टल यूजर बनने से पहले उसके लॉन्चिंग थीम की जानकारी प्राप्त कर लें इसलिए आगे बात की शुरुआत इस बात से होगी कि असल मे थीम होता क्या है?

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव करते समय पहले आपको उन चीजों की लिस्ट बना लेनी चाहिए जो आपको अपने न्यूज़ पोर्टल में चाहिए। उदाहरण के लिए ब्रेकिंग न्यूज़ फीचर , आसानी से कस्टमाइज्ड होने वाली , मोबाइल फ्रेंडली इत्यादि।

थीम क्या होती है?

दरअसल वर्डप्रेस थीम आपकी वेबसाइट के लेआउट और डिज़ाइन को दर्शाता है। जिसे बदला भी जा सकता है। थीम लेआउट, टाइपोग्राफी, रंग और अन्य डिज़ाइन तत्वों सहित आपकी साइट के रूप को जोड़ती है। थीम सामान्यता ज़िप्ड फ़ोल्डर रूप में होती है जो की एक फ़ाइलों का समूह होता है। इस फोल्डर में कुछ CSS स्टाइलशीट के साथ संयुक्त PHP प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे गए पेज टेम्प्लेट का एक सेट शामिल हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

जब भी हम पहली बार न्यूज़ पोर्टल या कोई भी वेबसाइट बनाते हैं तो एक डिफ़ॉल्ट थीम(Default Theme) के साथ स्थापित होगी। आप अपनी जरूरतों और उद्योग से मेल खाने के लिए वर्डप्रेस में थीम बदल सकते हैं।

जैसे एक निर्माणाधीन मकान का, रंगरोहन और शिल्पकारी कर उसे सुंदर स्वरूप दिया जाता है, ठीक वैसे ही नव निर्मित न्यूज़ पोर्टल की सजावट कर के उसे सुंदर प्रारूप देना ‘थीम’ का काम है।

वर्डप्रेस थीम और टेम्पलेट में क्या अंतर है?

बहुत बार एक वर्डप्रेस थीम और वर्डप्रेस टेम्पलेट(WordPress Template) नए डिजिटल पत्रकार जो न्यूज़ पोर्टल इस्तेमाल करने जा रहे हैं उन्हें भ्रमित कर सकती है। बता दें की टेम्प्लेट फ़ाइलें तो मात्र किसी एक वेब पेज की स्टाइलशीट, स्क्रिप्ट और छवियों को दर्शाता है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

एक टेम्प्लेट फ़ाइल केवल एक पेज या फिर पेज के किसी भाग को नियंत्रित करती है। उदाहरण के लिए, अधिकांश विषयों में आपकी साइट के हैडर, फुटर, साइडबार, टिप्पणियों और अन्य अनुभागों के लिए अलग-अलग टेम्पलेट फ़ाइलें होती हैं। टेम्प्लेट फ़ाइलें यह नियंत्रित करने में मदद करती हैं कि आपके न्यूज़ पोर्टल के हर एक पेज के लेआउट के साथ कौन सी जानकारी प्रदर्शित की जाए।

वर्डप्रेस में हर एक टेम्पलेट का अपना विषय होता है जो ये निर्धारित करता है कि कौन सा टेम्पलेट किस पेज के लिए उपयोग किया जाता है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम कैसे चुनना चाहिए?

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम चुनते समय आपको कुछ चीजों का ध्यान होना चाहिए जो अगर आप शुरुआत में नजरअंदाज करते हैं तो आगे चलकर आपको अपना पोर्टल रिडिजाइन(News Portal Redesign) करवाने पड़ सकता है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

उदाहरण के लिए:

  • न्यूज पोर्टल की लोडिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए जो आपके थीम के ऊपर निर्भर करता है।
  • थीम का नेविगेशन और हेडर-फुटर अच्छा होना चाहिए।
  • थीम में बराबर अपडेट टाइम पर कंपनी के तरफ से आने चाहिए।
  • थीम में फुटर क्रेडिट रिमूव करने का ऑप्शन होना चाहिए।
  • ऐसा थीम होना चाहिए जिसमे न्यूज पोर्टल में उपलब्ध सभी प्लगिन्स इनस्टॉल हो जाना चाहिए।

न्यूज़ पोर्टल के लिए यूजर फ्रेंडली थीम का चुनाव कैसे करें?

  • बहुतायत न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के मन मे सवाल दौड़ते है कि हम यूजर फ्रेंडली थीम(User friendly theme) कहाँ से पाएं और नए न्यूज़ पोर्टल यूजर(News Portal User) अपने इस सवाल का जवाब ढूंढने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं।
  • अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है , तो कोई बात नहीं हम आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप एक यूजर फ्रेंडली थीम का चुनाव बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

देखा जाए तो आपको इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए नि:शुल्क वेबसाइट थीम टेंप्लेट प्रोवाइड करते हैं जिसमे इस तरीके की वेबसाइट पर सैंपल के लिए एक थीम का डिजाइन डेमो भी दिया होता है। डिजाइन डेमो को देखकर यूज़र आकर्षित होते है और वहां से अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम को आसानी से डाउनलोड कर तो लेता है।

  • लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपका न्यूज़ पोर्टल भविष्य में कोई दिक्क्त न दे तो आपको उपरोक्त तरीका बिलकुल भी नहीं आजमाना चाहिए। क्योंकि सही थीम वही होती है, जिसमें लोडिंग स्पीड, स्ट्रक्चर डाटा और एसईओ अप्टिमाइजेशन हो और आपके न्यूज़ पोर्टल को रैंक कराने में कैपेबल हो।
  • इसके अलावा थीम को डाउनलोड करते समय एक बात का आपको ध्यान रखना होता है, कि कहीं कोई थीम आपको नल्ड ना मिल जाए क्योंकि ऐसी थीम मिलने पर आपके न्यूज पोर्टल को बहुत ही ज्यादा हानि हो सकती है इसीलिए किसी भी प्रकार की थीम डाउनलोड करने से पहले ऊपर बताई गई बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक होता है।

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए सही थीम का सिलेक्शन; आपके पूरे न्यूज़ पोर्टल के लिए हर-तरह से फायदेमंद होता है।

इसलिए अगर आप न्यूज़ पोर्टल रन करना स्टार्ट करने वाले है तो सही थीम की जानकारी रखकर आगे बढ़े।

कैसे करें न्यूज़ पोर्टल के लिए सही थीम का चुनाव?

न्यूज़ पोर्टल यूजर अपने साइट के लिए यदि थीम खरीदना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए सभी तरह के ज़रूरी जानकारियों को एक बार अवश्य ध्यान दें।

न्यूज़ पोर्टल के लिए फ़ास्ट लोडिंग टेम्पलेट चुनें

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
  • एक अच्छे न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए सबसे आवश्यक होता है कि उसकी वेबसाइट पर लगा हुआ थीम सबसे फास्ट हो।
  • जानकारी के लिए हम बता दें कि जिस न्यूज़ पोर्टल की लोडिंग स्पीड(News Portal Loading Speed) और उसपर पर मौजूद सभी प्रकार के पेजों की लोडिंग स्पीड, जितनी बेहतर होगी वह यूजर को भी आपके न्यूज़ पोर्टल पर उतनी ही तेजी से खींच कर लाएगी।
  • न्यूज़ पोर्टल में स्पीड होने की वजह से उसमे विजिट करने में यूजर्स को आसानी होगी और गूगल भी आपके रैंकिंग को इन्हीं चीजों को देखकर बढ़ाता है।
  • हम बता दे कि रैंकिंग के लिए आपके न्यूज़ पोर्टल पर लगे थीम की स्पीड बेहतर होनी चाहिए।
  • आपकी साइट जितनी फास्ट होगी, उतना ही अच्छा आपको गूगल द्वारा रैंकिंग(News Portal Google Ranking) में रिस्पॉन्स मिलेगा इसलिए यदि आप अपने वेबसाइट की लोडिंग स्पीड और उस पर मौजूद सभी पेजों की स्पीड की जांच करना चाहते हैं तो ऐसे कई सारे इंटरनेट पर फ्री टूल मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप यह पता लगा सकते हैं की आपके न्यूज़ पोर्टल की लोडिंग स्पीड कितनी है।

उदाहरण के लिए गूगल पेज स्पीड इनसाइट , जीटी मैट्रिक्स , पिंगडम आदि।

  • इंटरनेट पर मौजूद इन सभी फ्री टूल की सहायता से आप बड़ी आसानी से अपने न्यूज़ पोर्टल के लोडिंग स्पीड को मोबाइल और डेक्सटॉप पर चेक कर सकते हैं।
  • इन सभी फ्री टूल की सहायता से आप अपने न्यूज़ पोर्टल पर अन्य चीजों की भी जांच बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
मुख्य बात यह है कि आप अपने थीम के साइज को भी देखकर यह अंदाजा लगा सकते हैं कि वह थीम कितनी फास्ट है जैसे उदाहरण के तौर पर यदि किसी थीम का साइज 1mb है और वहीं पर दूसरे थीम की साइज मात्र 400kb है तो यह आसानी से पता चल जाएगा कि जो फाइल कम साइज की रहेगी उस थीम की स्पीड भी उतनी ही अच्छी रहेगी और वह थीम वेबसाइट पर आने वाले यूजर के लिए भी उतनी ही अच्छी साबित होगी इसलिए अपने न्यूज़ पोर्टल थीम के लिए फ़ास्ट लोडिंग टेम्पलेट का चुनाव करें।

आसानी से कस्टमाइज्ड और बदलाव करने के लिए उपयुक्त

न्यूज़ पोर्टल के लिए जब भी आप एक वर्डप्रेस थीम चुनते हैं, तो आप ये जरूर सुनिश्चित करें कि इसमें बदलाव करना आसान हो।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम चुनने से पहले आप उसका डेमो भी देख लें। अगर डेमो थीम बिल्कुल वही है जो आप चाहते हैं, तब भी आप थीम को अपने भविष्य में जरूरत के अनुसार बदलाव करने योग्य है या नहीं ये भी देख लें। अधिकांश बदलाव वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़र(Customized Theme) या थीम विकल्प पैनल के माध्यम से किए जाएंगे।

कुछ थीम आपको दूसरों की तुलना में अधिक अनुकूलन करने देती हैं, इसलिए आप भी अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए ऐसी थीम चुनें जिससे आप अपनी साइट के उन पहलुओं को अनुकूलित कर सकें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं।

इस तरह की थीम में कलर स्कीम, फॉन्ट चॉइस, लेआउट, कस्टम लोगो, विजेट्स और बहुत कुछ पर आपका नियंत्रण होगा। आप शुरुआत से पूरी तरह से कस्टम पेज, या कस्टम वर्डप्रेस थीम बनाने के लिए वर्डप्रेस ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर देने वाले एलेमेंटर जैसे किसी प्लगइन का भी उपयोग कर सकते हैं।

थीम सभी डिवाइस के अनुकूल होनी चाहिए

मौजूदा दौर में लगभग 60% से अधिक वेबसाइट ट्रैफ़िक मोबाइल डिवाइसों के लिए उपयुक्त हैं। इसीलिए आपको इस बात पर विशेष ध्यान देना है कि आपका न्यूज़ पोर्टल मोबाइल डिवाइस(Mobile Friendly News Portal) पर विशेष रूप से अच्छी दिखे।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

वैसे तो अधिकांश वर्डप्रेस थीम में एक रेस्पॉन्सिव डिज़ाइन होता है। रेस्पॉन्सिव होने का मतलब ही यही है कि थीम विभिन्न स्क्रीन आकारों और उपकरणों के आधार पर अपने लेआउट को समायोजित करेगी।

इसीलिए न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम फाइनल करने से पहले देख लें कि थीम सभी तरह के आकारों के हिसाब से एडजस्ट कर पाए। इसके लिए आप अपनी ब्राउज़र विंडो को एडजस्ट करके और थीम को एडजस्ट करने का तरीका देखकर इसे आसानी से कर सकते हैं। साथ ही इसे सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न ब्राउज़रों में अपनी नई वर्डप्रेस थीम का परीक्षण भी कर सकते हैं कि यह सभी ब्राउज़रों में भी ठीक से काम करती है।

न्यूज़ पोर्टल के लिए SEO ऑप्टीमाइज़्ड थीम रहेगी बेहतर

आपकी वर्डप्रेस थीम आपके न्यूज़ पोर्टल का SEO फ्रेंडली(News Portal SEO) होना जरूरी है। एक अच्छी दिखने वाली थीम अभी भी खराब कोडित HTML उत्पन्न कर सकती है, जो सर्च इंजन में आपकी साइट की रैंकिंग को प्रभावित कर सकती है। हालाँकि शुरुआती न्यूज़ पोर्टल संचालकों के लिए थीम के स्रोत कोड का विश्लेषण करना मुश्किल हो सकता है। इसके लिए 7k Network टीम आपको गाइड कर सकती है कि न्यूज़ पोर्टल के लिए आपको कौन सी थीम चुन्नी चाहिए। यदि आप 7k Network से अपने लिए न्यूज़ पोर्टल डेवेलोप करवाते हैं तो आपको इस तरह कि समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

एक सफल न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट वही होती है जिस पर अच्छी खासी मात्रा में विजिटर रोजाना आते हो। ऐसी सफलता पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने न्यूज पोर्टल के SEO के ऊपर पूरी बारीकी से ध्यान देना होगा। अपने न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट के लिए थीम का चुनाव करते समय SEO Optimization एक प्रमुख प्रक्रिया है जिस पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है क्योंकि बिना SEO ऑप्टीमाइजेशन के आपके आर्टिकल Google पर बिल्कुल भी रैंक नहीं करेंगे।

फिर, आप अपने न्यूज़ पोर्टल को सर्च इंजन में रैंक करने और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए अनुकूलित करने के लिए AIOSEO जैसे वर्डप्रेस एसईओ जैसे प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। इसमें 7k Network आपकी हर संभव कर सकता है। इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं।

एसईओ डेटा चेक करते वक्त हमारी मुख्य सलाह यह है कि आपने जो अपने न्यूज़ पोर्टल पर थीम लगाई है और उसी थीम को यदि किसी और ने भी अपने न्यूज पोर्टल पर लगाया है, तो आप उसका भी स्ट्रक्चर चेक कर सकते हैं और यह जान सकते हैं की आपकी तरह क्या वही गड़बड़ी उसमें भी मौजूद है या नहीं, इससे आपको अपनी समस्या हल करने में सहूलियत होगी।

न्यूज़ पोर्टल कि थीम विभिन्न भाषाओं में अनुवाद के लिए तैयार

दुनिया कि लगभग 40 प्रतिशत से अधिक वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी हैं। परिणामस्वरूप, दुनिया के हर कौने तक अपनी खबर पहुँचाने के लिए आपको अपने न्यूज़ पोर्टल को दुनिया की दूसरी भाषाओँ के अनुकूल बनाना होगा। इसके लिए आप अनुवाद-तैयार थीम खोज सकते हैं। ऐसा करने के लिए, WordPress.org थीम डिपॉजिटरी में ‘फ़ीचर फ़िल्टर’ मेनू विकल्प पर क्लिक करें।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

फिर, ड्रॉप डाउन से ‘ट्रांसलेशन रेडी’ चुनें। यह अनुवाद को आसान बनाने के लिए बनाई गई थीम की सूची आपको दिखा देगा।

यदि आप एक प्रीमियम वर्डप्रेस थीम की तलाश कर रहे हैं, तो यह आमतौर पर थीम पेज पर अपनी भाषा अनुकूलता को सूचि दिखाएगा। हालाँकि, आप वर्डप्रेस ट्रांसलेशन प्लगइन का उपयोग करके एक बहुभाषी वर्डप्रेस न्यूज़ वेबसाइट भी बना सकते हैं।

एक्टिव सपोर्ट देने वाली थीम चुनें

ये बात जरूर ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुनी गई थीम अगर भविष्य में कोई दिक्क्त देती है तो थीम डेवेलोप करने वाले कि तरफ से सपोर्ट सर्विसेज बेहतर हो। कई मुफ्त वर्डप्रेस थीम गारंटीकृत समर्थन प्रदान नहीं करते हैं, जबकि अन्य अभी भी नियमित समर्थन प्रदान करते हैं।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

यदि आप एक मुफ्त थीम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप थीम के WordPress.org लिस्टिंग पेज पर देख सकते हैं कि सपोर्ट चैनल कितना सक्रिय है।

मुफ्त थीम और प्रीमियम थीम की जुगत।

अमूमन ऐसे कई न्यूज़ पोर्टल यूजर होते हैं जो यह जानना चाहते हैं कि क्या वे लोग गूगल द्वारा निर्मित फ्री प्लेटफार्म पर अपने न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट को डिजाइन करने के लिए प्रीमियम थीम का प्रयोग कर सकते हैं अथवा नहीं। आज इस प्रश्न का जवाब भी हम आपको बताने की पूरी कोशिश करेंगे।

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?

गूगल के फ्री ब्लॉगर पर न्यूज़ पोर्टल डिजाइन करने से होस्टिंग का पूरा खर्चा बच जाता है जिसमे बचाए गए इस पैसे से आप प्रीमियम थीम और एक कस्टम डोमेन लेकर अपने न्यूज़ पोर्टल वेबसाइट को स्टार्ट कर सकते है। हालाँकि 7k Network आपको मुफ्त थीम ना लेने कि सलाह देता है क्योंकि वे भविष्य में दिक्कत देती हैं और आप उसे अपने अनुसार बदल भी पाते।

प्रीमियम थीम के फायदे

एक प्रीमियम थीम के अनगिनत फायदे होते हैं ,जो निम्न प्रकार से है।

  • हर टाइप के प्रीमियम थीम को अच्छे से एवं आसान दिखने वाले डिजाइन को ध्यान में रखकर डिजाइन किया जाता है।
  • आप प्रीमियम थीम को कभी भी अपने अनुसार कस्टमाइजेशन, किसी डेवलपर के द्वारा भी बड़े आसानी से करवा सकते हैं।
  • 7k नेटवर्क भी न्यूज़ पोर्टल और वेवसाइट डेवलप करने का काम करता है जहाँ आप अपने प्रीमियम थीम की होस्टिंग करवा सकते है।
  • सभी प्रकार की प्रीमियम थीम को फास्ट लोडिंग और यूजर फ्रेंडली तरीके से बनाया जाता है।
  • एक प्रीमियम थीम को खरीदने पर ब्लॉगर को अच्छा SEO optimized किया हुआ थीम मिलता है जिसके चलते ब्लॉगर को कुछ ज्यादा करने की आवश्यकता भी नहीं होती है और उसका काम भी आसान हो जाता है।
  • प्रीमियम थीम खरीदने से ब्लॉगर को HTML और CSS coding करने की आवश्यकता भी नहीं होती जो आपके समय की बचत है।
  • प्रीमियम थीम को खरीदने से आपको किसी भी प्रकार का एक्सटर्नल फूटर क्रेडिट भी किसी को नहीं देना होता है।
  • प्रीमियम थीम को खरीदने का सबसे बड़ा और मुख्य लाभ यह है, कि इसमें किसी भी प्रकार का हानिकारक स्क्रिप्ट मौजूद नहीं होता है जो आपके वेबसाइट को थोड़ा भी हानि पहुंचा सके।

मुफ्त थीम के नुकसान

  • न्यूज़ पोर्टल यूजर अगर ब्लॉगर फ्री थीम का प्रयोग करता है , तो उसमें उसको ना जाने कितने ऐसे हानिकारक स्क्रिप्ट मिल जाते हैं, जो ब्लॉगर के द्वारा वेबसाइट के ऊपर किए गए मेहनत को असफल सिद्ध कर देते हैं।
  • इसके अलावा वेबसाइट के लोडिंग स्पीड में भी भारी गिरावट देखने को मिलती है जो वेबसाइट के रैंकिंग को काफी ज्यादा इफेक्ट करती है।
  • वेबसाइट पर फ्री थीम का प्रयोग करने से आपके वेबसाइट को न जाने कितने अनचाहे खतरों का सामना करना पड़ता है जो कि आपकी वेबसाइट के लिए खतरनाक होता है।

हमारी सलाह में अगर आपको कोडिंग की अच्छी खासी जानकारी है तभी आप इस फ्री थीम का लाभ उठा सकते हैं और इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं , परंतु यह सब करने में आपका बहुत ज्यादा समय व्यर्थ हो जाता है और आज के समय में किसी के पास इतना समय बिल्कुल भी नहीं है।

एडसेंस के लिए रेडी थीम चुनें

न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम का चुनाव कैसे करें?
  • अगर किसी न्यूज़ पोर्टल यूजर को ऐडसेंस(News Portal Google Adsense) की ऐड को वेबसाइट पर लगाने में समस्या होती है या फिर उसको ऐड लगाना नहीं आता है तो इस परिस्थिति में आप ऐडसेंस एड रेडी थीम का प्रयोग कर सकते हैं।
  • इस तरह की थीम के अंदर पहले से ही ऐड लगाने के सेक्शन दिए जाते हैं।
  • न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को केवल अपने ऐडसेंस अकाउंट से ऐड क्रिएट करके उसका कोड यहां पर पेस्ट करने की आवश्यकता होती है।
  • आप अपने न्यूज़ पोर्टल पर अपने अनुसार ऐड लगाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

थीम चुनने के लिए 7k की सलाह

हमने एक न्यूज़ पोर्टल के चुने जाने वाले थीम की क्या विशेषताएं होती है यह तो आपको बता ही दिया है। आपको थीम चुनते वक्त किन बातों पर ध्यान देना चाहिए हमने यह भी अपने इस लेख के माध्यम से आपको समझा दिया है।

वैसे तो इस संसार मे सभी अपने मर्जी के मालिक होते है परन्तु फिर यदि आप हमारी सलाह पर अपने थीम को चुनना पसन्द करते है तो हमने हमारे ही वेबसाइट में वर्डप्रेस न्यूज़ पोर्टल के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ थीम(Top 5 Themes For News Portal) के बारे में आर्टिकल लिख रखा है जहाँ से आपको अपने न्यूज़ पोर्टल के लिए थीम को चुनने में आसानी होगी।

न्यूज़ पोर्टल के लिए 5 सबसे बेहतर थीम जानें।
(Top 5 WordpPress Themes for News Portals)

निष्कर्ष

यदि आप मेहनत और उसके साथ अपने बुद्धि का भली-भांति इस्तेमाल करेंगे , तो आप न्यूज़ पोर्टल के माध्यम से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके साथ ही हम बता दे कि आपको इस क्षेत्र में यदि आगे तक काम करना है तो आपको धैर्य रखने की भी बहुत आवश्यकता होती है ,क्योंकि आपको रातों-रात यहां से पैसे मिलने शुरू नहीं हो सकते हैं इसके लिए आपको अपना समय, अपनी मेहनत और अपने बुद्धि विवेक का सहारा लेना होगा।

न्यूज़ पोर्टल यूजर्स को इस क्षेत्र में सफल होने के लिए इंटरनेट पर ढेरों तरह के सहायता सामग्री मिल जाएगी ,परंतु उसमें अपना क्रिएटिव दिमाग भी लगाना आवश्यक होता है। हमारे द्वारा बताई गई यदि यह जानकारी अगर आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने मित्रों या फिर अपने वेबसाइट यूजर दोस्तो को जरूर शेयर करें ताकि उनकी भी सहायता हो सके इसलिए न्यूज़ पोर्टल यूजर बनने से पहले उसके थीम की सही जानकारी अनुग्रहित कर लेवे।

दोस्तो यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते है या पत्रकारिता क्षेत्र में अपने आपको तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए, न्यूज़ पोर्टल या वेबसाइट डेवलेपमेंट(News Portal Website Development) करवाने के लिए सोच रहे है तो आप हमारी कम्पनी 7knetwork से संपर्क कर सकते है। हम आपको बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सक्षम है। जुड़े रहिए 7k नेटवर्क के साथ।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.