Google Web Stories क्या होती है? इससे न्यूज़ पोर्टल को क्या लाभ है?

Table of Contents

गूगल ने एक बेहतरीन फीचर लॉन्च किया है जिसने वेब मार्केटिंग की दुनिया मे तहलका मचा दिया है, न्यूज़ पोर्टल यूजर(News Portal User) के लिए यह फीचर किसी जादू से कम नही है क्योंकि एक मायने में न्यूज़ पोर्टल यूजर्स के लिए यह फीचर उनकी वेबसाइट में ट्रैफिक(News Portal Traffic) लाने के शार्ट कट के जैसा है बशर्ते पूरे प्लगिन्स(Plugins For News Portal) और स्टेप्स को ठीक से प्रोसीजर किया जाए।

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

वैसे तो यह फीचर गूगल ने 2 साल पहले ही लॉन्च कर दिया था लेकिन उसको ढंग से ध्यान देने और लॉन्च करते हुए गूगल को वक्त लग गया क्योंकि गूगल ने उस समय पे गूगल ने ज्यादा ध्यान नहीं दिया था।

वर्तमान में वही फीचर अब गूगल द्वारा गूगल वेब स्टोरीज के नाम से लांच किया है। इस फीचर को गूगल काफी भी प्रमोट कर रहा है, यहां तक की आप इस Google Web Stories की मदद से अपने वेबसाइट पे बहुत सारे Organic Traffic ला सकते है और इसे Monetize(News Portal Monetization) कर के ढेर सारे पैसे भी कमा सकते है।

खास नए न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम इस गूगल वेब स्टोरीज की पूरी जानकारी बताने वाले है बस लास्ट तक इस वीडियो में बने रहिए।

Google Web Stories क्या है और इसे कैसे प्रयोग करते है?

Google Web Stories
Google Web Stories
  • डिजिटल वेब की दुनियां में न्यूज पोर्टल यूजर्स के किए Google Web Stories एक Engaging Content Medium की तरह है जो कि न्यूज पोर्टल यूजर को उसके Content Engagement को बढ़ाने के लिए हेल्प करता है।
  • Google Web Stories को हम एक तरह से आपके सोशल मीडिया के स्टोरीज की तरह ही काम करने वाला फीचर मान सकते है जोकि मुख्य रूप से Mobile Phones के Audience को टारगेट करता है।
  • Google Web Stories में; तस्वीरें, Characters Content, Videos, Animation, इन सभी चीज़ो के साथ शार्ट स्टोरी लगाई जाती है।

नए न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि Google Web Stories Format को गूगल ने Officially तौर पर सन 2018 में ही Stories of the Web के नाम से Launch कर दिया था लेकिन अब इसके Updated Version को गूगल ने और भी ज्यादा Advance Features के साथ लांच किया है।

  • न्यूज पोर्टल यूजर्स को यह जानना रोचक लगेगा कि Google Web Stories के ही साथ गूगल ने Web Stories Plugin को भी लांच किया है जिसके मदद से न्यूज पोर्टल यूजर अपने CMS Based न्यूज पोर्टल वेबसाइट में आसानी से Stories बनाकर Google Web Stories के इस Features का पूरी तरह फायदा उठा सकते है।
  • सबसे मुख्य बात यह भी है कि Google web Stories द्वारा पब्लिश किये गए Google Stories को अपने Search Result के साथ-साथ Google; अपने Images, Google Discovery और Google Apps में भी दिखाएगा जिससे आप अपने News Portal Website पे इसका उपयोग करके काफी ज्यादा Organic Traffic ला सकते हो जो आगे चलकर आपके सोर्स ऑफ इनकम बनेंगे।

Google Web Stories के फायदें क्या है?

Google Web Stories
Google Web Stories

हमारे न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि Google Web Stories के काफी सारे फायदे है क्योकि गूगल ने इसे काफी ज्यादा एडवांस्ड लेवल पर लांच किया है जो कि पूरी तरह से User Friendly है, तो चलिए हम आपको Google Web Stories के कुछ महत्वपूर्ण फायदो से रूबरू करवाते है।

यह Content को Visual Form में Show करता है

न्यूज पोर्टल यूजर्स की जानकारी के लिए हम बता दे कि Google Web Stories एम बहुत ज्यादा बेहतरीन Form में दिखाई देता है जो देखने में भी काफी ज्यादा आकर्षक इजर आता है।

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

Google Web Stories कम समय का होता है जिसकी वजह से Users इसे देखना पसंद करते है और ज्यादा से ज्यादा Engage होते है जिससे ऑर्गनिक ट्रैफिक यूजर्स के News Portal Website पर बढ़ती है।

Fast Loading वर्क है

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बताना चाहते है कि ये Google Web Stories एक प्रकार से AMP के तरह भी है जिसकी वजह से इसकी Loading बहुत Fast होती है जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया की Google Web Stories मुख्य रूप से Mobile Phones Audience को टारगेट करता है, जिसके लिए Google ने इसके Loading Speed को बेहतर बनाया है और इनसे User Experience भी बेहतर होता है जो न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए काफी ज्यादा फ़ायदेमंद है।

शार्प Analytical Performance है

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

न्यूज पोर्टल यूजर्स को हम बता दे कि जिस प्रकार से हम अपने वेबसाइट News Portal Website पे आने वाले ट्रैफिक को Google Analytics की मदद से ट्रैक कर पाते है ठीक उसी प्रकार से हम अपने Story के Analytics को भी ट्रैक सकते है; उदाहरण के तौर पर हमारी स्टोरी को कितने लोगो ने देखा, हमारी स्टोर कौन से Demographic Area से आ रही है, किस System से देखा है रहा है, कितना ट्रैफिक News Portal Website पे आया, ऐसी तमाम चीजे है जो हम एनालिसिस कर सकते है।

Organic Traffic को बढ़ाता है

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

जैसा कि हमने पूर्व में भी बताया है कि Google Web Stories जो है वह न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए किसी ट्रैफिक लाने के शॉर्टकट से कम नही है। इसकी मदद से आप अपने News Portal Website का Organic Traffic बढ़ा सकते हो क्योकि आपके द्वारा पब्लिश की गयी Stories को गूगल अपने कई सारे Platforms पे दिखाएगा। जैसे Search Result, Google Apps, Google Images और भी कई जगह, जहाँ से आपके News Portal Website की Organic Traffic काफी हद तक बढ़ सकती है जो न्यूज पोर्टल यूजर्स के लिए किसी अवसर से कम नहीं है।

Website Revenue भी बढ़ाता है।

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

विश्व के तमाम न्यूज पोर्टल यूजर्स को जिस प्रकार उनके News Portal Website से AdSense के जरिये पैसे आते है ठीक उसी प्रकार अब उनको Google Web Stories में भी AdSense से पैसे आएंगे और उनके News Portal Website पे ट्रैफिक आने के वजह से News Portal से आने वाली Revenue में भारी मात्रा में बढ़ोतरी होगी जो न्यूज पोर्टल यूजर्स को मालामाल कर सकता है।

शानदार Content Delivery Method है

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

Google Web Stories एक बेहतरीन Content Delivery Method है जिसमे एक जानकारी देने वाले कंटेंट व न्यूज पोर्टल वेबसाइट के Short Information वाले कंटेंट को Google Web Stories के जरिये Audience तक पंहुचाया जाता है। यह इसलिए क्योंकि छोटे जानकारी वाले कंटेंट को न्यूज पोर्टल के जरिये बताना सम्भव नहीं था लेकिन अब कुछ शब्द मात्र में लिखकर और सम्बंधित तस्वीरों का उपयोग कर के ये Google Web Stories के जरिये पूरी तरह से संभव हो चुका है।

प्रयोग करने में सरल है

हमारे यूजर्स को हम बता दे कि Google Web Stories को प्रकाशक और Audience दोनों के लिए उपयोग करना बेहद आसान है। प्रकाशक इसको आसानी से अपने CMS न्यूज पोर्टल वेबसाइट जैसे WordPress में Plugins के जरिये, पहले से डिजाइन किए हुए Google Web Stories Templates का उपयोग करके एक बेहतर स्टोरीज बना कर पब्लिक के लिए जारी कर सकता है जिसे News Portal Website यूजर भी आसानी से देख सकता है और साझा कर सकता है। Google Web Stories का उपयोग करना वास्तव में बेहद सरल है।

Google Web Stories के Plugin को कैसे इंस्टाल करें?

Google Web Stories
वेब स्टोरीज

सबसे पहले तो अपने यूजर्स को हम यह बता दे कि अगर आप Google Web Stories का अपनी News Portal Website में प्रयोग करके Traffic बढाना चाहते हो तो आपको इसके लिए अपनी News Portal Website में एक Plugin को Install करना होगा।

हमने आगे की कड़ी में उस प्लगइन को इंस्टाल करने की स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस बताई है जिसे आप भी आसानी से अपनी News Portal Website में Google Web Stories का प्रयोग कर सकते है।

प्लगइन को इंस्टाल करने के लिए आपको अपनी News Portal Website के Dashboard पर जाना होगा।

Google Web Stories
Google Web Stories

जैसे ही आप Plugins के विकल्प पर क्लिक करोगे आपको आगे Add New का विकल्प मिल जायेगा, फिर इस पर क्लिक करना है। और सर्च में Web Stories सर्च करना है। जिसके बाद आपको रिजल्ट में वेब स्टोरीज का ऑप्शन मिल जाएगा और उसे आपको इनस्टॉल करना है।

Google Web Stories
Google Web Stories

Google Web Stories प्लगइन के Install होने के बाद आपको Activate बटन दिख जायेगा। इस पर एक्टिव बटन पर Click करके आप Google Web Stories प्लगइन को Activate कर सकते है।

Google Web Stories
Google Web Stories

हमारे न्यूज पोर्टल यूजर अब यह तो जान ही गए है कि Google Web Stories Plugin को कैसे Install करना है।

Google Web Stories के क्या फीचर्स हैं?

आगे हम आपको बताने वाले है कि इसका प्रयोग कैसे करना है और आपको इसमें क्या क्या Features मिलने वाले है, बस लास्ट तक बने रहिए हमारे साथ।

Google Web Stories
Google Web Stories
  • एक बार जब आप Web Stories प्लगइन को Install करके Activate कर लेते हो तो Dashboard में आपको Stories का विकल्प देखने को मिल जायेगा। इस विकल्प पर Click कीजिये। जैसे ही आप Stories के विकल्प पर क्लिक करोगे आपके सामने Web Stories का Dashboard खुल जायेगा।
Google Web Stories
Google Web Stories
  • यहाँ आपको All Stories, Drafts और Publish की गयी सभी Stories की List देखने को मिलेगी। इस Web Stories के Dashboard में बाए तरफ में आपको Create New Story, My Stories, Explore Templates, और Editor Settings देखने को मिलेगी।
Google Web Stories
Google Web Stories
  • इसमें आप Add New Story पर क्लिक करके एक New Story को Create कर सकते हो और उस स्टोरी को अपने हिसाब से Customize कर सकते हो। आगे उसके साथ ही My Stories के Option में आपको आपकी सभी Stories देखने को मिल जायेंगी जैसे Drafts और Publish की गयी सभी Stories की List इत्यादि।
Google Web Stories
Google Web Stories
  • फिर आपको Explore Templates का विकल्प मिलेगा जिसमे आपको बहुत सारे Templates मिलेंगे जिसमे से आप किसी भी एक Template को चुन कर अपने हिसाब से Customize कर सकते हो।
Google Web Stories
Google Web Stories
  • फिर अंतिम विकल्प के रूप में Editor Settings मिलता है जिसमें आप Publisher Logo लगा सकते हो और Google Analytics Tracking ID को जोड़ सकते हो।
Google Web Stories
Google Web Stories

न्यूज पोर्टल यूजर यदि हमारे बताए गए इस स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस को अच्छे से पढ़कर Follow करते है तो वह आसानी से इस Google Web Stories प्लगइन को Download करके प्रयोग कर सकते है जो असल मे बेहद आसान है।

इस बात का ध्यान रहे

हमारे न्यूज पोर्टल यूजर्स को यदि इस लेख को पढ़कर Google Web Stories की सारी जानकारी समझ मे आ गयी है तो अब आपको हम कुछ ध्यान देने योग्य बातें भी बताते है जो आपको जानना बेहद जरूरी है।

Google Web Stories
Google Web Stories
  • यूजर जो Web Stories के लिए Video Create कर रहे है वह हमेसा Portait Mode में होनी चाहिए जिससे आपकी स्टोरी फूल स्क्रीन में दिखे।
  • आपको अपनी Web Stories में हमेसा Caption का प्रयोग जरूर करना चाहिए जिससे यूजर यदि किसी भीड़ भाड़ वाली जगह पर हो तो वह Caption को पढ़कर Video में दी गयी Information को जान सके।
  • यूजर को अपने Video की Length पर भी काफी ध्यान देना चाहिए जिसमे video की length उतनी ही रखनी चाहिए जितनी Google Web Stories के नियमो में बताया गया है।
  • यूजर Web Stories बनाते समय Text की Limit पर भी ध्यान देना चाहिए जो कि काफी ज्यादा मायने रखती है।

निष्कर्ष

हमारे न्यूज पोर्टल यूजर्स यदि Google Web Stories क्या है इस बात को अच्छे से समझकर पढ़ लिए है तो आप यह जान ही गए होंगे कि यह आपके लिए कितना ज्यादा महत्वपूर्ण है। News Portal Website यूजर्स जब भी अपनी Website के लिए कोई Web Stories बनाते है तो उन्हें इस बात को सदैव ध्यान में रखना चाहिए कि वह जो Video बना रहे है उससे उनके यूजर्स को भी कुछ सीखने को मिले और जो आपने कैप्शन और टाइटल में बताया है वह Video के अंदर भी मौजूद हो। जैसे यदि आपने 6 ब्लॉगिंग टिप्स अपने Tittle में रखा है तो Video में आपको पुर 6 Tips ही बतानी चाहिए। आप 1 या 2 Tips ही बताकर Video End कर दें ऐसा कभी नहीं करना चाहिए क्योंकि जब न्यूज पोर्टल यूजर्स को आपकी Web Stories से सही जानकारी मिलेगी तभी आपकी Website पर Traffic बढ़ेगा अतः यूजर अपने Web Stories को Track और Analyse करके आसानी से उनकी स्टोरीज की Performance को जान सकते है।

वेब-स्टोरीज से सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए देखें हमारी यूट्यूब वीडियो:

Subscribe 7k Network for more information related to News Portal Website Development.

FAQ

इस आर्टिकल को पढ़ते वक्त यूजर्स के मन मे काफी सारे प्रश्न आ सकते है जिसके जवाब हमने तैयार रखे है, वे प्रश्न और उनके जवाब नीचे लिखे हुए है।

प्रश्न-1:- क्या Google Web Stories से पैसे कमाए जा सकते हैं?

उत्तर:- हाँ Google Web Stories से आप पैसे भी कमा सकते हो। आप Google Monetization, Amazon Affiliate Links और Content Promotion के द्वारा अच्छे पैसे कमा सकते हो।

प्रश्न-2:- हम Google Web Stories को कैसे Monitize करें?

उत्तर:- आप Google Ads Manager और Google DV360 का प्रयोग करके Google Web Stories को Monitize कर सकते हो।

प्रश्न- 3:- क्या Google Web Stories Free हैं?

उत्तर:- हाँ Google Web Stories पूरी तरह से Free हैं। इसके लिए आपको अपनी News Portal Website में एक Plugin install करना पड़ता है। जिसके लिए आपको कोई Payment नहीं करनी पड़ती।

प्रश्न- 4:- Google web stories कितनी लम्बी होनी चाहिए?

उत्तर:- यह अनुशंसा की जाती है कि प्रत्येक वेब स्टोरी में कम से कम 4-5 पेज और आदर्श रूप से 11-15 पेज के हो लेकिन 30 से कम होने चाहिए। Web Stories हमेसा आकर्षक होनी चाहिए और आपके संदेश को व्यक्त करने में सक्षम होनी चाहिए जिसकी लंबाई आपके कंटेंट के हिसाब से होनी चाहिए।

प्रश्न- 5:- Google Web Stories कितने समय तक चलती हैं?

उत्तर:- Google Web Stories की कोई समाप्ति तिथि नहीं है, जैसा कि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की कहानियों के मामले में होता है।

प्रश्न- 6:- क्या Google Web Stories SEO के लिए अच्छी हैं?

उत्तर:- Google Web Stories SEO के लिए अच्छी हैं। Google को आपकी वेब स्टोरी के कंटेंट को समझने में मदद करने के लिए आपको अपनी वेब स्टोरी में structured data शामिल करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप web stories को अपनी News Portal Website में integrate करते हैं जैसे कि उन्हें अपने home page या category page से लिंक करना आपके SEO में सुधार करेगा ।

प्रश्न- 7:- वेब स्टोरी का मुद्रीकरण (monetize) कैसे करें?

उत्तर:- Google वेब स्टोर को Webs Stories के लिए एक विज्ञापन इकाई बनाकर और अपनी web story में विज्ञापन इकाई को embed करके monetization किया जा सकता है।

दोस्तो यदि आप एक पत्रकार बनना चाहते है या पत्रकारिता क्षेत्र में अपने आपको तकनीकी रूप से मजबूत करने के लिए, न्यूज पोर्टल या वेबसाइट (News Portal Website Development)अथवा ई पेपर डेवलेपमेंट(E-paper for News Publishers) करवाने के लिए सोच रहे है तो आप हमारी कम्पनी 7k Network से संपर्क कर सकते है। हम आपको बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए सक्षम है। जुड़े रहिए 7k नेटवर्क के साथ।

Get Free Consultation Now!

Take a chance on us, don’t wait and book a free consultation call. There is nothing to lose, only a chance of getting closure to make your news industry a big hit.